LATEST ARTICLES

वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र सिंह बने हरियाणा प्रेस क्लब के जिला प्रधान

17 जनवरी-फरीदाबाद । हरियाणा प्रेस क्लब के तत्वाधान में रविवार को बड़खल के ग्रेफाल्कन में बैठक का आयेाजन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र सिंह को हरियाणा प्रेस क्लब का जिला प्रधान मनोनीत किया गया। इस मौके पर क्लब के प्रमुख सदस्यों ने क्लब की योजनाओं एवं नीतियों से अवगत कराते हुए कहा कि हरियाणा प्रेस क्लब पूरे हरियाणा में अपना संगठन खड़ा करेगा और पत्रकारों के हित की बात मजबूती से करेगा। क्लब का उद्देश्य पत्रकारों के हितों को सुरक्षित करना और उनके कल्याण के लिए कार्य करना है। नवनियुक्त प्रधान राजेंद्र सिंह ने अपनी नियुक्ति पर क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्यों का आभार जताया और कहा कि जो जिम्मेदारी उनको दी है, वह उसको पूरी ईमानदारी एव मेहनत से निभाएंगे। उन्होंने जल्द ही फरीदाबाद में कार्यकारिणी की घोषणा किए जाने की बात की।

फरीदाबाद जिला कार्यकारणी सदस्य नवनियुक्त प्रधान राजेंद्र सिंह को बधाई देते हुए

इस अवसर पर संस्था के प्रदेश अध्यक्ष राकेश देव, उप प्रधान सुभाष शर्मा एवं कोषाध्यक्ष किशोर शर्मा एवं  जिला के सदस्य जय शंकर सुमन, धमेन्द्र यादव , रविन्द्र बिधुडी, ब्रिजेश चावला, सुधीर वर्मा, मनीष शर्मा, निश्चिंत शर्मा, रूपेश देव, विनोद कुमार ,हरजिंदर शर्मा, पंकज अरोड़ा, अजय वर्मा, मुकेश मंडल, आरती, मीनू, ज्योति शर्मा, राकेश सुखवारिया, मोनू पांचाल, मनोज सूर्यवंशी, जय कुमार गोला, नितिन कथूरिया, विपिन शर्मा, धीरज कौशिक, मनोज, राधिका बहल, राजकुमार, जितेंद्र वत्स, शेखर दास, धर्मेंद्र यादव, प्रताप चौधरी, राहुल चौधरी आदि मौजूद रहे।

बेमौसम बरसात से किसानों को भारी नुकसान

28 सितम्बर-हथीन/माथुर | बीते कई दिनों से हो रही बेमौसमी बरसात से बहीन व आसपास के गांव के किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है, जिसके लिए किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बहीन व आसपास के गांव में सोमवार दोपहर बाद तेज बारिश हुई, जिसने किसानों के सारे अरमानो पर पानी फेर दिया, इससे कपास व बाजरे की फसल को काफी नुकसान पहुंचा। किसानों का कहना है कि कई दिनों से हो रही बेमौसम बरसात से कपास व बाजरे की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई।

किसानों के अनुसार बरसात के कारण कपास व बाजरा पूरी तरह से काला पड चुका है, जिसे देखकर सभी किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। किसानों का कहना है कि किसान ऐसे ही महंगाई की चौतरफा मार झेल रहा है, ऊपर से बेमौसम बरसात ने हमें पूरी तरह से तोड कर रख दिया, हम सरकार से मांग करते हैं की
हमारी खराब हुई फसलों का जायजा लेकर हमें उचित मुआवजा दिया जाए।

किसान महेंद्र सिंह ने कहा कि, किसान लेखराज का कहना है कि, मेरी 3 एकड की फसल कपास की है व 3 एकड बाजरे की है, लेकिन कई दिनों से हो रही बेमौसमी बरसात से मेरी पूरी फसल काली पड चुकी है व खराब हो गई, जिसकी बजह मेरा काफी नुकसान हुआ है। मेरी व मेरे भाइयों की 40 एकड की कपास की खेती है व 20 एकड बाजरे की खेती है, इस बार हमने अपनी फसल से अपनी बहुत सारी जरूरतों को पूरा करने के सपने देखे थे, लेकिन बिन मौसम की बरसात ने सारे अरमानों पर पानी फेर दिया।

तिगांव हत्याकांड: सगाई समारोह में गोली मारकर हत्या करने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

20 जनवरी-फरीदाबाद : बता दे कि 16 जनवरी को थाना तिगांव में हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था। वारदात में संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने क्राईम ब्राचं को आदेश दिए थे। डीसीपी क्राइम नरेंद्र कादयान के दिशा निर्देशानुसार, एसीपी क्राइम सुरेंद्र स्योराण के मार्गदर्शन में कार्य करते हुए क्राइम ब्रांच ऊंचागांव प्रभारी जगमिंद्र सिंह की टीम ने उक्त मामले में शामिल दोनों आरोपियों को कल शायं बल्लभगढ़ बस स्टैंड एरिया से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम सागर तथा आकाश है। दोनों ही आरोपी तिगांव के रहने वाले हैं जिन्होंने अपने ही गांव के रहने वाले कपिल की दिनांक 16 जनवरी को गांव में ही हो रहे एक लगन सगाई के प्रोग्राम में गोली मारकर हत्या कर दी थी। वारदात के पश्चात दोनों आरोपी मौके से फरार हो गए थे। जिनकी तलाश में क्राइम ब्रांच छापेमारी कर रही थी।

क्राइम ब्रांच की टीम ने गुप्त सूत्रों की सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपियों को बल्लभगढ़ बस स्टैंड से काबू किया है। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि हत्या की वजह आरोपियों का इससे पहले मृतक कपिल के भतीजे सोनू जोकि एक दुकानदार है, के साथ लड़ाई झगड़ा व छीना झपटी करने पर नवंबर माह मे थाना तिगावं मे मुकदमा दर्ज हुआ था। आरोपियों ने सोनू की दुकान से सामान लेने के बाद पैसे के लेन देन पर सोनू के साथ की गई बहस बाजी के दौरान मारपीट छीनाझपटी की वारदात को अंजाम दिया था जिसका मुकदमा थाना तिगांव में दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज होने के पश्चात आरोपी सोनू के साथ समझौता करने, तथा मुकदमा वापस लेने का दबाव बना रहे थे परंतु सोनू ने मुकदमा वापस नहीं लिया। समझौता ना होने पर आरोपी रंजिश पाल बैठा इसी रंजिश के चलते आरोपी सागर अपने साथ अवैध हथियार रखने लगा ।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 16 जनवरी को सोनू और उसका चाचा कपिल अपने गांव में एक लगन सगाई के निमंत्रण पर आए हुए थे जहां पर आरोपी सागर और आकाश भी उस प्रोग्राम मे आऐ थे। वहां पर दोनों पक्षों का आमना सामना हुआ। आरोपियों ने सोनू और उसके चाचा कपिल पर पुराना मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया परंतु उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया जिसके पश्चात आरोपियों ने सोनू और उसके चाचा कपिल के साथ मारपीट शुरू कर दी और इसी मारपीट के दौरान आरोपियों ने कपिल पर गोली चला दी जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई। क्राइम ब्रांच द्वारा दोनों आरोपियों को आज अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा जिसमें मामले में गहनता से पूछताछ करके वारदात में प्रयोग असलाह बरामद किया जाएगा।

फार्मेसी लाइसेंस प्राप्त ना होने पर। छात्रों ने लिखा खून से ज्ञापन

18 जनवरी-फरीदाबाद | लिंगायास यूनिवर्सिटी में छात्रों के फार्मेसी लाइसेंस नहीं दिए जाने के कारण अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने उपायुक्त को दिए खून से लिखा ज्ञापन। लिंगयास विद्यापीठ के फार्मेसी विभाग के छात्रों की डिग्री पूरे होने के बाद भी , उन्हें लाइसेंस नहीं दिया जा रहा। छात्रों के विरोध करने पर एचएसपीसी के चेयरमैन का कहना हैं की लिंगायस मैनेजमेंट के द्वारा हमारे पूर्व प्राध्यापकों की सैलरी नहीं दी गई,इस कारण से छात्रों के लाइसेंस रोके गए हैं। एबीवीपी के विभाग संयोजक माधव रावत ने इसके विरोध में जिला उपायुक्त को अपने खून से लिखा हुआ ज्ञापन सौंपा। माधव रावत ने बताया कि जल्द से जल्द छात्रों के लाइसेंस लिंग्यास मैनेजमेंट के द्वारा जारी किए जाने चाहिए। इस पूरे विषय में विश्विध्यालय मैनिजमेंट व एचपीएससी चेयरमेन धनेश अधलखा की आपस की रार से विध्यर्थीयों को परेशान hona पड़ रहा है।इस मौके पर गौतम भड़ाना, मुस्कान,हरीश, मयंक अन्य फार्मेसी के छात्र के मौजूद रहे।

गणतंत्र दिवस पर मिशन जागृति संस्था की योग शाखा जिले में करेगी बड़े स्तर पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम, पंजीकरण के लिए पढ़ें पूरी खबर

फ़रीदाबाद , 18 जनवरी | ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अंतर्गत मिशन जागृति की योग शाखा के द्वारा 75 करोड़ सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे संगठन की योग गुरु सरिता चौधरी, अरुणा चौधरी और भावना चौधरी ने संस्था के सभी सदस्यो को सूर्य नमस्कार करवाया और इसके फायदे भी बताए।

इस अवसर पर योग गुरु सरिता और अरुणा ने कहा कि आने वाली 26 जनवरी को व्यापक स्तर पर जिले में सूर्य नमस्कार किया जाएगा । सरिता ने संस्था के सभी सदस्यो को www.75suryanamskar.com पर पंजीकरण कर भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

योग गुरु अरुणा ने बताया कि पहला कदम सभी संस्थाओ के सभी वॉलंटियर का वेबसाइट www.75suryanamskar.com पर पंजीकरण है। दूसरा चरण मिशन जागृति के योग प्रशिक्षक द्वारा सभी को को तीन दिनों के लिए सूर्य नमस्कार का प्रशिक्षण देना है और तीसरा कदम सूर्य नमस्कार का 21 दिनों के लिए अभ्यास है।

इस अवसर पर योग गुरु सरिता और भावना चौधरी ने कहा कि सूर्य नमस्कार योग प्रतिरक्षा में सुधार और जीवन शक्ति में वृद्धि लाता है । उन्होंने बताया कि सूर्य नमस्कार योग का मूल रूप है और यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि प्रतिरक्षा में सुधार और जीवन शक्ति में वृद्धि लाता है जोकि सभी चल रहे महामारी के दौरान स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

इस अवसर पर मिशन जागृति कि महिला जिला प्रधान ने कहा कि यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जहां आयोजकों ने 75 करोड़ सूर्य नमस्कार हासिल करने का लक्ष्य रखा है और प्रत्येक प्रतिभागी को 03 जनवरी, 2022 से 20 फरवरी, 2022 तक 48 दिनों की अवधि के भीतर 21 दिनों के लिए दिन में 13 बार सूर्य नमस्कार के 12 चरण करने होते हैं।

मॉर्निंग हैल्थ क्लब ट्रस्ट के वैक्सिनेशन कैंप में पहुंचे डीसी जितेन्द्र ने कहा कि, घर में ही आईसोलेट होकर इलाज कराएं तथा वैक्शीन जरूर लगवाएं

फरीदाबाद, 16 जनवरी। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव का कहना है कि 15 से 18 साल तक के बच्चे और 18 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सीनेशन से घबराएं ना, वैक्सीन जरूर लगवाएं ताकि कोरोना जैसी बीमारी से लड़ा जा सके। जिला उपायुक्त ने उक्त विचार आज यहां ओल्ड फरीदाबाद की नई अग्रवाल धर्मशाला में मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट फरीदाबाद द्वारा आयोजित नि:शुल्क वेक्शीनेशन कैंप में बतौर मुख्य अतिथि शिविर में वैक्शीन लगवाने आए लोगों से रूबरू होते हुए व्यक्त किए।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव का कोरोना के बढ़ते केसों को लेकर कहना था कि कोरोना के केस बढ़ तो जरूर रहे हैं, लेकिन मरीज घर में ही आईसोलेट होकर ठीक भी हो रहे हैं। उनका कहना था कि कोरोना मरीजों को हॉस्पिलाईजेशन का रेट जिले में मात्र दो प्रतिशत ही है, इसलिए कोरोना से घबराएं नहीं और बिना कोई पेनिक लेते हुए घर में आईसोलेट होकर डॉक्टर की सलाह से इलाज और दवा लेकर इसका उपचार कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और स्वच्छता के बाद वैक्शीनेशन कैंप के तौर पर मार्निग हेल्थ क्लब की समाजसेवा के क्षेत्र में तीसरी पहल है जो काबिलेतारिफ है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि भविष्य में भी उक्त क्लब ऐसी गतिविधियां निरंतर जारी रखेगा।

वहीं कैंप में विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त एवं सचिव अनिल यादव ने कहा कि जिन लोगों ने वैक्शीन की दोनों डोज या कोई भी डोज नहीं लगवाई थी, उनके लिए मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट द्वारा लगाया गया कैंप काफी लाभकारी साबित हो रहा है। इस कैंप को लगवाने में जो अग्रवाल समाज की भी काफी योगदान है। क्लब का समाज के भले के लिए लगाया गया ये वैक्शीनेशन कैंप काफी अच्छा प्रयास है। इस तरह के वैक्शीनेशन कैंप बल्लभगढ़ और सैक्टर्स में भी लगाए जाएंगे ताकि कोई भी व्यक्ति वेक्शीन लगवाने से छूटे ना। इस अवसर पर ट्रस्ट के सैटलर राजेन्द्र मेंदीरत्ता, महासचिव अजय नरवत, कोषाध्यक्ष अमित कुमार, नवीन गुप्ता, डॉ. राजेन्द्र गोयल, अग्रवाल समाज से प्रवीण गर्ग, सारंग गर्ग आदि विशेष तौर पर मौजूद थे।

राजकीय महाविद्यालय तिगांव में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

12 जनवरी – फरीदाबाद | शहीद स्मारक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय तिगांव की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में दिनांक 12 जनवरी 2022 को स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन प्राचार्य डॉ एमके गुप्ता के दिशा निर्देशन में किया गया।प्रतियोगिता में सैंकड़ों बच्चो ने हिस्सा लिया जिसमें शैलेश अधाना ने प्रथम राकेश ने द्वितीय एवं अंजली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

प्रतियोगिता में ऑनलाइन तरीके से 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए जिनमें से सबसे अधिक सही उत्तर देने वाले प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमशः 300 200 एवं ₹100 की राशि द्वारा सम्मानित किया जाएगा। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने पहल करते हुए स्वयं ही पूरे कार्यक्रम की योजना बनाई एवं तकनीकी रूप से पूरी प्रतियोगिता को अनुराग दर्पण एवं प्रकाश ने विधिवत रूप से संचालित किया।कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय स्वयं स्वयं योजना के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ निधि गर्ग एवं डॉक्टर बलराम यादव ने सभी स्वयंसेवकों के सहयोग से मिलकर किया।

जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव होंगे मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट फरीदाबाद के चीफ पेट्रन

फरीदाबाद, 11 जनवरी। मार्निग हेल्थ क्लब ने समाजसेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए शहर के लोगों को उनके शरीर की फिटनेस और स्वच्छता आदि के प्रति जागरूक करने के लिए अब मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट फरीदाबाद बनाया है। इस ट्रस्ट के चीफ पेट्रन जिला उपायुक्त होंगे। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। इस संदर्भ में नवगठित मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट फरीदाबाद के पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल आज जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव से मिला और उन्हें संबंध में ट्रस्ट की तरफ से प्रस्तावित पत्र भी सौंपा। इस प्रतिनिधिमंडल में ट्रस्ट के सैटलर राजेन्द्र मेंदीरत्ता, प्रधान जितेंद्र चौधरी, महासचिव अजय सिंह नरवत, कोषाध्यक्ष अमित कुमार और मीडिया प्रभारी नवीन गुप्ता शामिल थे जिन्होंने जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव को फूलों का बुक्का भेंटकर उनका चीफ पैट्रन बनने की सहमति देने पर आभार प्रकट किया।

बता दें कि नवगठित मार्निग हेल्थ क्लब ट्रस्ट फरीदाबाद में 11 ट्रस्टी बनाए गए है जिनमें ट्रस्ट के सैटलर राजेन्द्र मेंदीरत्ता, प्रधान जितेंद्र चौधरी, महासचिव अजय सिंह नरवत, कोषाध्यक्ष अमित कुमार और मीडिया प्रभारी नवीन गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विंग कमांडर (रिटार्यड) हरीचंद मान, उपाध्यक्ष निगम पार्षद दीपक यादव, ज्वाईंट सेक्रेटरी संजय शर्मा, संगठन सचिव कमल चौधरी, डॉ. राजेन्द्र गोयल और जतिन चौहान शामिल हैं। इनके अलावा बता दें कि नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त एवं सचिव अनिल यादव और एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया के मार्गदर्शन इस क्लब का गठन किया गया था जो धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है।

नेहरू कॉलेज में NSS कैम्प के छठे दिन युवाओं ने सीखे साहसिक गतिविधियों के साथ मज़बूत होना

11 जनवरी-फरीदाबाद | राजकीय महाविद्यालय फ़रीदाबाद के प्राचार्य महेन्द्र कुमार गुप्ता के दिशानिर्देशन में संध्या महाविद्यालय का सात दिवसीय NSS कैम्प फ़रीदाबाद के फ़तेहपुर बिल्लौच गाँव में चल रहा है। कैम्प के छठे दिन ज़िला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग से ज़िला समन्वय अधिकारी श्रीमती सुनीता मुख्य अतिथि थी। जिनका कैम्प में पहुँचने पर NSS प्रभारी डॉ दुर्गेश व उनकी टीम के द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर डॉ दुर्गेश ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि NSS शिविरों का मुख्य उद्देश्य ही युवाओं के सामाजिक कारण व उनके समाज सेवा की भावना जागृत करने से है।

इस अवसर पर श्रीमती सुनीता (YCO) द्वारा युवाओं को सम्बोधित करते हुए विभाग द्वारा युवाओं के कल्याण व सामाजिक एवं साहसिक गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करवाने का कार्य किया , ताकि शिविर में सम्मिलित सभी युवाओं को इन सभी योजनाओं का लाभ मिल सके ओर युवा समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर सके। इस अवसर पर महाविद्यालय की तरफ़ से आए साथियों में डॉ मनीषा यादव, डॉ सोनिया शर्मा ने भी विद्यार्थियों अपने जीवन के अनुभवो को साझा करने का काम किया।
शिविर में सायं क़ालीन सत्र के दौरान समाज सेवी युवाओ ने शिरकत की जिसमें साँसे मुहिम के संस्थापक जसवंत पवार ने युवाओं को पौधारोपण, पर्यावरण से जुड़ी हुई गतिविधियों की जानकारी देते हुए युवाओं से अपने जीवन में एक पोधा लगा उसे वृक्ष बनाने का आह्वान किया। वही इस अवसर पर आयें समाज सेवी राकेश टोग़र ने युवाओं के सरकार द्वारा स्किल डिवेलप्मेंट से जुड़ी सभी योजनो को बताने के साथ साथ उनके फ़ायदा लेने की रूपरेखा बताने का कार्य किया ताकि आने वाले समय में ज़िला का युवा किसी ना किसी फ़ील्ड में आगे बढ़ सके।
कैम्प के छठे दिन गाँव की महिलाओं को सैनिटेरी पेड़ व बच्चों को मिठाई बाँटी गयी। फ़ायर कैम्प की भी तैयारी की गयीं जिसको लेकर सभी युवाओं में जोश दिखा।

NSS कैम्प के पाँचवे दिन युवाओं ने सीखे फ़र्स्टएड ट्रेनिंग एवं समाज सेवा के गुण

9 जनवरी-फरीदाबाद | राजकीय महाविद्यालय फ़रीदाबाद के प्राचार्य श्री महेन्द्र कुमार गुप्ता जी के दिशानिर्देशन में सात दिवसीय NSS कैम्प फ़रीदाबाद के फ़तेहपुर बिल्लौच गाँव में चल रहा है। कैम्प के पाँचवे दिन डिस्ट्रिक्ट रेड क्रॉस सोसायटी के ट्रेनर व नोडल ऑफ़िसर (समाज सेवी) डॉ एम॰पी॰ सिंह जी ने Fast Aid की ट्रेनिंग दीं इसके साथ ही डिज़ैस्टर मैनज्मेंट के बारे में बताया। डॉ दुर्गेश जी ने डॉ एम॰ पी॰ सिंह जी का स्वागत व धन्यवाद व्यक्त किया।

आज जज़्बा फ़ाउंडेशन के संस्थापक व राज्य युवा पुरस्कार से सम्मानित व पूर्व छात्र हिमांशु भट्ट ने भी अपने अनुभव साझा किया और एन॰एस॰एस॰ के बारे स्थापना व संगठन के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया ।फ़रीदाबाद की प्रमुख संस्था सोनू नव चेतना फ़ाउंडेशन के ट्रस्टी श्री सोनू भाटी जी ने बच्चों का मार्गदर्शन किया ।

कार्यक्रम व NSS प्रभारी डॉ दुर्गेश जी ने बताया कि आज कैम्प के पाँचवे दिन वालंटियर्स ने बढ़चढ़ कर ट्रेनिंग में भाग लिया। उन्होंने बताया कि आज आए सभी अतिथियों ने बच्चों को अपने अनुभव के साथ साथ समाज की जानकारी भी देने का काम किया जिससे सभी युवाओं में समाज के प्रति अपनी नेतिक जिमेदारियो को समझने का कार्य हुआ है ओर युवाओं में एक नई ऊर्जा का विस्तार हुआ है। इस दौरान गाँव के कुछ अन्य बच्चे, लोग व महाविद्यालय से आए साथी सुश्री दीपा मनचंदा जी व श्रीमती शोभा जी भी उपस्थित रहे।

फरीदाबाद के सभी 40 वार्डों में निगम ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए चिन्हित किए स्थान, 110 साइटें की गई फाइनल

फरीदाबाद, 07 जनवरी। नगर निगम आयुक्त यशपाल ने कहा कि शहर को सुंदर व व्यवस्थित करने की दिशा में शुक्रवार को नया कदम आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि शहर में इधर-उधर बिखरे हुए स्ट्रीट वेंडरों को एक निश्चित स्थान दिया जाएगा और इसके लिए कार्ययोजना पूरी कर ली गई है। वह शुक्रवार को नगर निगम सभागार में आयोजित टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग में संबोधित कर रहे थे।

मीटिंग के दौरान उन्होंने बताया कि नए टाउन वेंडिंग प्लान के तहत सभी 40 वार्डों में 22 हजार 30 स्ट्रीट वेंडरों को स्थान देने के लिए योजना को अंतिम रूप दिया गया है। वहीं अब तक 9 हजार 62 स्ट्रीट वेंडरों के ही आवेदन प्राप्त हुए हैं और हम इन सभी को स्थान देंगे। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी अगर जरूरत पड़ती है तो स्ट्रीट वेंडरों को स्थान उपलब्ध करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वेंडर को लॉ के अनुसार ही स्थान दिया जाएगा। मीट‌िंग में प्रत्येक वार्ड के लिए निर्धारित किए गए स्थानों पर क्रमवार ढंग से चर्चा की गई। मीटिंग में उन्होंने कहा कि जो साईट चिह्नित की गई हैं और उनके अलावा भविष्य में कोई साईट मिलती है तो उसके बारे में भी विचार किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इन साईटों के चयन में निर्धारित की गई एजेंसी, वार्ड कमेटियों और अधिकारियों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जो साईट अप्रूव होगी वेंडरों को उसी के अनुसार बिठाया जाएगा। मीटिंग में मेयर सुमन बाला, डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग, ‌नगर निगम के संयुक्त आयुक्त उदय सिंह मीणा, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एएमसी इंद्रजीत कुलडिया सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

किसानों को डीजल पंप की बजाए सोलर पंप लगाने के लिए किया जा रहा है प्रोत्साहित : सीएम हरियाणा

फरीदाबाद, 06 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी राष्ट्र का भविष्य है। प्रदेश सरकार पारंपरिक ऊर्जा स्रोत की बजाए ग्रीन एनर्जी पर फोकस कर रही है। इसी उद्देश्य के लिए वर्ष 2020-21 में प्रदेश में 15 हजार सोलर पंपिंग सिस्टम स्थापित किए हैं। प्रदेश में वर्ष 2022-23 में पहले फेज में 50 हजार सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम लगाने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा शुरू की गई पीएम कुसुम योजना के विधिवत लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 219 किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए तथा 68 सोलर पंपिंग सिस्टम का आभासी उद्घाटन किया। स्थानीय स्तर पर उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला फरीदाबाद के 10 किसानों को सर्टिफिकेट वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में प्रयोग हो रहे सभी डीजल इंजन के स्थान पर सोलर पंपिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ बिजली से चलने वाले पंप की बजाए सोलर पंप को बढ़ावा दिया जाएगा। पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सिस्टम पर खर्च होने वाला 75 फ़ीसदी पैसा सरकार दे रही है तथा किसान को केवल 25 फ़ीसदी पैसा ही खर्च करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को बिजली पर 6500 करोड रुपए सब्सिडी देनी पड़ती है। गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के प्रयोग से यह सब्सिडी का बोझ भी कम होगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां पर 1 साल के अंदर 15000 सोलर पंपिंग सिस्टम स्थापित किए हैं। हरियाणा में 320 दिन सूर्य अच्छी तरह से चमकता है। ऐसे में हमें कोयला आधारित बिजली की निर्भरता कम करनी है और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है। इसी प्रकार हरियाणा वेस्ट टो एनर्जी के क्षेत्र में भी कार्य कर रहा है।

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि कृषि वह किसान का विकास हो तथा उनकी खेती का खर्च कम से कम हो इसी उद्देश्य से प्रदेश में सोलर पंपिंग सिस्टम को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूजर गाइड पुस्तक का भी विमोचन किया जिसको पढ़कर किसान इस सिस्टम का अच्छी तरह से रखरखाव पर कर पाएंगे।

सीएम ने किया जिला फरीदाबाद के 10 किसानों के सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम का आभासी उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के किसानों के 68 सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम का उद्घाटन किया। इनमें जिला फरीदाबाद के 10 किसानों के सोलर पंपिंग सिस्टम शामिल है। कार्यक्रम के बाद उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला के 10 किसानों को उद्घाटन के साथ ही प्रमाण पत्र भी दिए गए हैं।

इस मौके पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा ने बताया कि जिला फरीदाबाद में इस वित्त वर्ष के दौरान किसानों को सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम दिए गए हैं। पीएम कुसुम योजना के तहत इन सभी किसानों को कुल लागत का केवल 25 फ़ीसदी खर्च ही वहन करना पड़ा है। शेष 75 फ़ीसदी खर्च सरकार उठा रही है।

उन्होंने बताया कि इस पंपिंग सिस्टम से किसान दिन सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के माध्यम से अपने खेतों को सिंचित कर सकता है। इस सिस्टम के लगने से इन्हें केवल किसानों का खर्चा कम होगा बल्कि उनकी पैदावार भी बढ़ेगी।

इस योजना के तहत आज जिला के इन किसानों को दिए प्रमाण पत्र दिए गए जिसमे गांव घरोड़ा से श्रवण कुमार त्यागी, मलेरना गांव से राजकुमार, खोरी-जमालपुर गांव से सोनिया हांडा, खोरी-जमालपुर से हर्ष रामपाल, गांव चांदपुर से रचना भरद्वाज, एमसीएफ ओल्ड जोन-1 से इश्वर सिंह भड़ाना, गांव चांदपुर से विपिन कुमार, गांव धौज से सुखबीर सिंह सैनी, गांव नीमका से बबिता, सूरजकुंड से दीपा भाटी शामिल हैं।

योगेश कौशिक को एकमात्र दिव्यांग प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया

06 जनवरी -पलवल | दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय कमेटी में योगेश कौशिक को एकमात्र दिव्यांग प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है इस कमेटी को इस अधिनियम के तहत विशेष अधिकार प्राप्त है दिव्यांगजनो की समस्याओं को सुलझाना और दोषियों पर दंड लगाना । जिन समस्याओं का जिला स्तर पर समाधान नहीं होगा वो राज्य आयुक्त को भेजी जाएंगी । राज्य आयुक्त की तरफ से आने वाले सभी निर्देशो का पालन किया जाएगा और दिव्यांग संबंधी सभी मामलों का जल्द से जल्द निपटारा किया जाएगा । इस अवसर पर राज्य आयुक्त दिव्यांगजन हरियाणा श्री राजकुमार मक्कड़ जी, विधायक दीपक मंगला जी ने योगेश कौशिक को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है दिव्यांगजनो को अब किसी प्रकार की समस्या नही आयेगी क्योंकि “जाके पांव फटी बिवाई, वो ही जाने पीर पराई” वो स्वंय स्थिति से गुजरे हुए हैं इन्हें इस चीज का आभास है कि दिव्यांगजनो की क्या क्या समस्या होती है और सही तरीके से रिपोर्ट प्रस्तुत करके दिव्यांगो के अधिकारों का पालन करवाते हुए उनकी समस्याओं का शत् प्रतिशत समाधान करायेगें ।

इस अवसर योगेश कौशिक ने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है वो उसको पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाते हुए दिव्यांगजनों की प्रत्येक समस्या का समाधान कराया जाएगा, दिव्यांगो के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाया जाएगा एवं अन्य प्रकार की हरसंभव मदद की जाएगी । बताते चलें कि योगेश कौशिक अखिल भारतीय दिव्यांग परिषद् के जिला अध्यक्ष भी हैं और दिव्यांगो के अधिकारों एवं उनके कल्याण के लिए कार्य कर रहे हैं । इससे पहले छात्र नेता रहे हैं और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के जिला संयोजक और प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रहते हुए छात्रहितों के लिए संघर्ष किया, जिले के छात्रों की विभिन्न समस्याओं का समाधान कराया और उन्हें उनके हितों का लाभ दिलाया । अभी भी सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं

मिशन जागृति संस्था की पाठशाला में इनर व्हील क्लब की महिलाओं ने बच्चों को दी गरम जैकेट

फ़रीदाबाद मे हजारों सामाजिक संस्था, ट्रस्ट, संगठन काम कर रहे है पर जब भी हम देखते है मिशन जागृति की येलो ब्रिगेड बिलकुल धरातल पर काम करते है इसीलिए हम इनकी हर संभव मदद करते है । यह कहना था मंजु बंसल का जो की प्रेसिडेंट है इनर व्हील क्लब ऑफ फ़रीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन। आज जब फ़रीदाबाद मे जोरदार बारिश होने के साथ ठंड पूरे चरम पर पहुँचने के लिए शुरू हो गई जब लोग घरो मे अपनी गरम रज़ाई मे दुबके हुए थे तब इन्नर व्हील क्लब ऑफ फ़रीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन की प्रधान मंजु बंसल, सचिव मनिता सिंघला, आई एस ओ अजू महना, ऑडिटर अंकिता गुप्ता और सदस्य सुनीता गुप्ता 80 जैकेट मिशन जागृति की पाठशाला के बच्चो के लिए लेकर पहुंची।

इस अवसर पर क्लब की सचिव और बाकी सदस्यो ने बच्चो को काफी अच्छी अच्छी बात समझाई । मिशन जागृति पाठशाला की संयोजिका संतोष अरोड़ा ने बताया की इस क्लब के द्वारा पहले भी गर्मियों मे 80 से ज्यादा बच्चों को नई ड्रेस प्रदान करी थी हम सभी मंजु जी और उनकी पूरी टीम का बारंबार शुक्रिया करते है ऐसे लोगो के कारण ही मिशन जागृति पिछले 14 साल से लगातार सेवा के कामो मे लगी हुई है।

क्लब की सचिव मनिता सिंघला ने कहा की मिशन जागृति के द्वारा जो शिक्षा के क्षेत्र मे जरूरतमन्द बच्चों के लिए काम किया जा रहा है उसकी जितनी तारीफ करी जाये उतनी कम है। इसके साथ साथ हम देखते है मिशन जागृति की टीम प्रशाशन शाशन के साथ मिल कर लगातार कोरोना मे स्वच्छता अभियान मे लगातार काम कर रही है । यही कारण है की आज इनके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ना चाहते हैं।

इस अवसर पर मिशन जागृति की जिला टीम की सचिव गीता और अशोक ने सभी का शुक्रिया किया और क्लब की सभी सदस्यो को विश्वास दिलवाया की मिशन जागृति आगे भी इसी प्रकार सेवा करती रहेगी।

युवा वर्ग ही समाज को कर सकता है टीकाकरण के प्रति जागरूक : मुकेश वशिष्ठ

फरीदाबाद, 04 जनवरी : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए व ओमिक्रोन खतरे के मद्देनजर सरकार ने 1 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के सभी युवाओं के लिए टीकाकरण लगाने के निर्देश जारी किए हैं। जिले में उपायुक्त जितेंद्र यादव जी के निर्देशों को देखते हुए आज हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ की जिला शाखा फरीदाबाद के द्वारा एनआईटी स्थित बाल भवन में स्वास्थ्य विभाग, फरीदाबाद के संयुक्त तत्वाधान में निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ नई बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मानसिंह बतौर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। इस टीकाकरण शिविर की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने की। कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों ने टीकाकरण करवा रहे लोगों का हौसला अफजाई किया और उनसे आसपास के लोगों को टीकाकरण करवाने में जागरूक करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ट ने अपने संबोधन में कहा कि टीकाकरण ही कोरोना जैसी महामारी को खत्म करने का एकमात्र हथियार है। केवल टीकाकरण करवाकर ही व्यक्ति अपने आपको, परिवार को तथा समाज को बचाने का कार्य कर सकता है तथा समाज व देश की प्रगति में अपनी भागीदारी निभा सकता है। सरकार द्वारा पूरे देश में लगभग 145 करोड़ लोगों का टीकाकरण करवाया जा चुका है। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आप सभी ही समाज के हर वर्ग के युवा को टीकाकरण के लिए प्रेरित व जागरूक कर सकते हैं। युवा ही देश की रीढ़ हैं, जो देश के विकास को नए आयाम तक ले जा सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी कम जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मानसिंह ने बताया कि यह वैक्सीनेशन सभी सरकारी अस्पतालों प्राइवेट अस्पतालों वैक्सीनेशन शिविरों आदि पर करवाए जाएंगे। 60 वर्ष की आयु वर्ग से अधिक बुजुर्गों व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा हेल्थ वर्कर्स को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगवाई जाएंगी, जिसकी तैयारियां जोरों से की जा रही है। उन्होंने कहा कि केवल दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ही कहीं भी आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

इस अवसर पर बीके हॉस्पिटल से डॉ रामनिवास, डॉ तरुण शर्मा, प्रधानाचार्य सुशील कण्वा, बाल भवन के आजीवन सदस्य केदारनाथ अग्रवाल, बालगृह की सुप्रिडेंट मीनू, बाल भवन का समस्त स्टाफ व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

2 से 12 जनवरी महामारी को लेकर क्या रहेंगी पाबंदियां, पढ़िए पूरी खबर

01 जनवरी-फरीदाबाद | कोविड के प्रकोप के चलते हरियाणा राज्य में 2 जनवरी 2022 से 12 जनवरी 2022 सुबह 5 बजे तक सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूल, कोलेज, पॉलीटैक्निक, आईटीआई, कोचिंग इंस्टिट्यूट, लायब्रेरी तथा ट्रेनिंग इन्स्टिटूट और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे

– हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के चेयरमैन तथा हरियाणा के मुख्य सचिव ने जारी किए महामारी अलर्ट – सुरक्षित हरियाणा आदेश

– दाह संस्कार और विवाह समारोह में क्रमश 50 और 100 लोगों से ज़्यादा भाग नहीं ले सकते हैं, उन्हें भी कोविड अनुकूल व्यवहार तथा सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना होगा

– एन जी ओ तथा शहरी स्थानीय निकायों को पब्लिक में मास्क वितरण की सलाह दी गई है

– प्रदेश में ‘नो मास्क नो सर्विस’ का दृढ़ता से पालन किया जाएगा

– कोविड अनुकूल व्यवहार का उल्लंघन करने वालों तथा मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टन्सिंग आदि का पालन नहीं करने वालों पर 500 रुपये जुर्माना किया जाएगा और संस्थान यदि इन नियमों की अवहेलना करता है तो उस पर 5000 रुपया जुर्माना होगा।

– रात्रि 11 बजे से सुबह पाँच बजे तक आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा

– *प्रतिदिन पॉज़िटिव केसों के आधार पर, ग्रुप ए ज़िलों नामत- गुरुग्राम फ़रीदाबाद अंबाला, पंचकूला और सोनीपत में कुछ और प्रतिबंध भी लगाए गए हैं*

जिनमें सभी सिनेमाहॉल, थियेटर,मल्टीप्लैक्स बंद रखने, सभी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स , स्टेडियम, स्विमिंग पूल बंद रखे जाएंगे केवल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को इस नियम में छूट होगी, किसी बाहरी व्यक्ति अथवा दर्शक को स्टेडीयम में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
– इन पाँच ज़िलों में सभी एंटरटेनमेंट पार्क और बिज़नेस टू बिज़नेस एग्जिबीशन पर भी प्रतिबंध रहेगा

– यही नहीं, इन पाँच ज़िलों में इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी तथा प्राइवेट संस्थानों के कार्यालयों में 50 प्रतिशत स्टाफ़ के साथ काम करने की सलाह दी गई है

– गुरुग्राम सहित इन पाँच ज़िलों में मॉल और मार्केट शाम पाँच बजे तक ही खुले रखे जा सकते हैं

– इन ज़िलों में बार और रेस्टोरेंट 50% सीटिंग क्षमता के साथ ही संचालित होंगी।

जाट समाज की बैठक में किया गया खिलाड़ियों का सम्मान

31 दिसंबर-फरीदाबाद | सेक्टर 16 स्थित किसान भवन में जाट समाज फरीदाबाद की वार्षिक बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता जाट समाज के अध्यक्ष जे.पी.एस सागवान ने की। बैठक में समाज के महासचिव एच.एस मलिक ने संस्था की वार्षिक रिपोर्ट सदस्यों के स मुख प्रस्तुत करते हुए बताया कि बीते साल में संस्था ने अनेक प्रकार के सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी कार्य कर लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य किया है, वहीं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर उन्हें खेल के क्षेत्र में और आगे बढ़ने के लिए मार्ग भी प्रशस्त किया है। मलिक ने बताया कि जाट समाज ने हरियाणा और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में अपने स्कूल में टॉपर आए हुए बच्चों को स मानित किया। कमजोर वर्ग की लड़कियों को सिलाई सीखाकर उन्हें अपने स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। शहीदों की विधवाओं की सहायता तथा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का कार्य संस्था ने समाज के सभी सदस्यों के सहयोग से करने का प्रयास किया। मलिक ने बताया कि असहाय और गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने हेतु उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराने का भी कार्य संस्था करती रही है। सीनियर सिटीजन हमारे समाज के पथ प्रदर्शक रहे हैं जाट समाज उनका भी समय-समय पर स मान करना नहीं भूलती।

उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा किसान भवन में एक औषधालय गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों की सहायतार्थ चलाया जा रहा है। जिसमें योग्य डॉक्टर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उन्हें स्वास्थ्य लाभ दे रहे हैं तथा समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर जाट समाज लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आर.एस दहिया, हवा सिंह ढिल्लों, गुलाब सिंह दहिया, एम.एस श्योराण ने संस्था की बैठक में अपने नए सुझाव भी रखें। जिस पर बैठक के अध्यक्ष एवं संस्था के प्रधान जे.पी.एस सागवान ने कहा कि सदस्यों के सुझाव समाज के हित में हैं और समाज प्रयास करेगा कि उन पर सकारात्मक विचार कर अमल किया जाए। सागवान ने कहा कि यदि हमें कोई व्यक्ति भूमि उपलब्ध कराता है तो जाट समाज एक नए भवन का निर्माण करना चाहता है। जिसका नाम होगा भाईचारा भवन। इससे लोगों को और सुख सुविधाएं मिल सकेगी जैसा कि जाट समाज द्वारा निर्मित जाट भवन और किसान भवन से लोग उठा रहे हैं।

खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

बैठक में समाज के उन खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। जिन्होंने जूनियर वल्र्ड चैंपियनशिप में अपने कौशल का नेतृत्व करते हुए समाज और जिले का नाम रोशन किया। डीएसपी नरेंद्र सांगवान की बेटी रिदम सांगवान ने शूटिंग प्रतियोगिता में 4 गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। जाट समाज संस्था द्वारा उन्हें एक लाख तथा मेडल देकर स मानित किया। शिखा नरवाल ने एक गोल्ड, एक सिल्वर मेडल, शिवा नरवाल ने एक गोल्ड, एक सिल्वर तथा आदर्श सिंह ने एक गोल्ड और एक सिल्वर जीत कर हरियाणा व देश का नाम रोशन किया। समाज ने उन्हें 51-51 हजार तथा मेडल देकर स मानित किया। इस अवसर पर जाट समाज के प्रधान जे.पी.एस सागवान ने कहा कि हमारा मकसद शिक्षा के साथ-साथ खेल तथा अन्य प्रतिभाओं में अपना नाम रोशन करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित करना है ताकि वह हमेशा अपनी प्रतिभाओं को और निखार सकें। इस अवसर पर खिलाड़ियों के अभिभावकों को भी शॉल देकर स मानित किया गया। कार्यक्रम में चौधरी शमशेर सिंह, एस.आर तेवतिया, दिनेश रघुवंशी, जितेंद्र चौधरी, जे.सी अहलावत, टी.एस दलाल, बलजीत सिंह नरवत, सूरजमल, रामरतन नरवत, जगत सिंह, रतन सिंह, विंग कमांडर हरिचंद मान, सुरेंद्र सिंह, नरेश मलिक, रमेश चौधरी, एम.एस पहल नरेश सहित सदस्य उपस्थित थे।

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र द्वारा नववर्ष के आगमन में नई आशाएं नामक कार्यक्रम आयोजित किया

31 दिसंबर-फरीदाबाद | भूपानी फरीदाबाद स्थित सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र द्वारा नव वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया । जिसमें डॉक्टर जुगनू खट्टर भाटिया मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे। प्रधानाचार्य दीपेंद्र कांत ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों ने मिलकर कार्यक्रम के आरंभ में साडा है सज्जन राम-राम है कुल जहान अर्थात ईश्वर हमारा मित्र प्रियतम सर्व व्यापक है उसी को जानो मानो वह वैसे ही गुण अपनाओ महा मंत्र का उच्चारण करने के पश्चात कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र के विद्यार्थियों द्वारा एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी गई जिसके प्रारंभ में मन्नत और मेहक ने सरस्वती वंदना गाकर कार्यक्रम आरंभिक किया। कार्यक्रम के मध्य में कई अन्य विद्यार्थी जिनमें विकास, खुशबू, कोमल, तुलसी, सत्यम आदि ने अपनी – अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां दी। खुशबू ने बहुत ही सुंदर गीत सलोना सा सजन है गाकर सब का मन मोह लिया था कि आजकल बच्चे पुराने गीतों में रुचि नहीं रखते हो और यह गीत बहुत ही कठिन हे गाने के साथ से फिर भी इस विद्यार्थी में इस गीत को चुना।

मुख्य अतिथि डॉ जुगनू कटर भाटिया मैं सभी को यह संदेश दिया कि आप जो भी विद्या सीख रहे हैं  वो किसी क्षेत्र से जुड़ी हुई हो उस विद्या में रत रहें, अभ्यास रत रहें तो आप जो चाहते हैं वह प्राप्त कर सकते हो। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य दीपेंद्र कांत ने अपने वक्तव्य में सभी बच्चों को संदेश देते हुए कहा कि यदि आप गायन वादन  नृत्य तीनों में से कोई भी विधा सीख रहे हैं तो उसमें पारंगत बनने के लिए आपको नियमित रूप से अभ्यास करना पड़ेगा । उसके पश्चात आप एक कुशल गायक, वादक बन सकते हैं। इसके लिए प्रातःकाल  नियमित अभ्यास करें। किसी गुरु से शिक्षा अवश्य लें।

इसके साथ यह भी बताया कि संगीत आजकल केवल एंटरटेनमेंट के लिए नहीं रहा बल्कि इसमें यदि आप सर्टिफिकेट कर लेते हैं तो इसके आधार पर कहीं भी म्यूजिक टीचर या अन्य स्थानों पर भी आपको जॉब मिल सकती है । विद्यार्थियों को यह सारी जानकारी देते हुए सभी क्षेत्रवासियों, विद्यार्थियों, अभिभावकों को इस जाते हुए वर्ष एवं आनेवाले नव वर्ष की शुभकामनाएं एवं मानवता का संदेश देते हुए कहा कि हम सभी मानव हैं और सतयुग दर्शन ट्रस्ट  जो कि मानव हित में कार्यरत है अतः हम सबको नेक इंसान बनना है, अच्छा मानव बनना है। इस आने वाले वर्ष में हमें इंसानियत में रहते हुए सुकर्म करने हैं  यह संदेश भी बच्चों को दिया क्योंकि बच्चे शिक्षा के साथ-साथ जीवन में अच्छे इंसान बन सकें  यही सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र संगीत की शिक्षा के साथ-साथ इन बच्चों में संस्कार भी डाल रहा है।
मंच संचालन का कार्यभार रुपाली वैश् एवं पंडित केशव शुक्ला जी ने किया।

स्वच्छता में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, 31 दिसंबर तक वार्ड 22 को बनाएँगे सबसे स्वच्छ : जितेन्द्र यादव

फ़रीदाबाद 30 दिसम्बर । स्वच्छ फरीदाबाद अभियान के तहत नगर निगम फ़रीदाबाद के वार्ड 22 में उज्जवल ज्योति संस्था द्वारा DAV स्कूल सेक्टर 37 और सरकारी स्कूल सराय के सहयोग से सेक्टर 37, मार्केट सेक्टर 37, अनंगपुर डेरी व सराय गाँव में जगह स्कूल के छात्रों, शिक्षकों और समाज सेवियों के साथ जागरूकता रैली व कार्यक्रम आयोजित किये गए । इस अवसर पर वार्ड कमेटी के चेयरमेन व पार्षद जितेन्द्र यादव, उज्जवल ज्योति संस्था की चेयरपर्सन प्रियंका गुप्ता, डीएवी स्कूल प्रिन्सिपल दीप्ति जगोता, शिक्षिका अपर्णा, शिक्षक रूप किशोर, सुनील नागर वार्ड कमेटी के सदस्य धरम राव, देवेन्द्र अलग, अतुल मंगला, सुशील यादव, विनोद शर्मा, अनीता अग्रवाल, कृष्ण कुमार शर्मा, नगर निगम जे ई दीपक यादव मुख्य तौर पर उपस्थित रहे । जागरूकता रैली के दौरान लोगों को बताया गया कि कूड़े को बाहर नहीं फैंकना है, इको ग्रीन की गाड़ी को देना है । हर घर दो बिन रखकर गीले और सूखे को घर में अलग-अलग रखना है और अलग अलग गाड़ी में डालना है I सराय, सेक्टर 37 व अनंगपुर डेरी मार्किट में दुकानदारों को जागरूक करते हुए उनसे अपनी दुकान में गीला सूखे कूड़े के लिए डस्ट बिन लगाने की अपील की । नागर निगम द्वारा पार्षद के और वार्ड कमेटी के सदस्यों के साथ जगह जगह स्वच्छता अभियान किये गए I

31 दिसंबर याद है ना ! मुहीम के साथ जुड़कर अपने घर दुकान फैक्ट्री आदि के आस पास स्वच्छता अभियान में भाग लेकर फरीदाबाद की स्वच्छ बनाना है । इस अवसर पर वार्ड -22 के पार्षद जितेंद्र यादव ने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी के सहयोग से वार्ड 22 का चंहुमुखी विकास हुआ है । सड़क व गलियों को RMC से बनाना , पार्कों का शौंदर्यकरण, एलईडी स्ट्रीट लाइट, हाई मास्क लाइट, कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण, रेनीवेल लाइन से मीठे पानी की सप्लाई, नहर पार जाने के लिए पुल और सड़कों का निर्माण, नहर पार की कॉलोनियों में सीवर डलवाना, डिस्पोजल का निर्माण, गलियों को पक्का करवाना, नालियों का निर्माण, ट्यूबवेल लगवाना, स्वास्थ्य केन्द्र, बिजली की सुचारू व्यवस्था करना आदि अनेकों ऐसे विकास कार्य किये गए हैं जिनसे वार्ड के लोगों को सुविधाएँ मिली हैं । वार्ड 22 ही नहीं अपितु पुरे फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा हजारों विकास कार्य किये गए हैं जिनसे फरीदाबाद में चारों तरफ़ विकास ही विकास नज़र आ रहा है । नगर निगम द्वारा फ़रीदाबाद में साफ़ सफ़ाई को दुरुस्त करने और कूड़े के निस्तारण के लिए पूर्ण योजनाबद्ध तरीक़े से कार्य किया जा रहा है ताकि फरीदाबाद इंदौर की तर्ज पर स्वच्छ और सुन्दर बन सके ।

जितेन्द्र यादव ने कहा कि 30 और 31 दिसंबर वार्ड में जगह जगह सफाई अभियान करके फरीदाबाद को स्वच्छ बनाया जा रहा है । अपने वार्ड को सबसे स्वच्छ और सुन्दर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगें । वार्ड 22 की NGO पार्टनर उज्जवल ज्योति चेयरपर्सन प्रियंका गुप्ता ने कहा कि नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव के नेतृत्व में नगर निगम की “ 31 दिसंबर, याद है ना !” स्वच्छता मुहीम फरीदाबाद के जन जन तक पहुँच रही है । नगर निगम द्वारा नियुक्त सभी वार्ड कमेटी के सदस्य इसको सफल करने में पूर्ण सहयोग कर रहे हैं । हमारी संस्था उज्जवल ज्योति के कार्यकर्ता और मास्टर ट्रेनर मीना खन्ना द्वारा वार्ड 22 की सभी एम डब्लू ए, आर. डब्लू. ए. से बैठक कर उनको जागरूक किया जा रहा है । स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को इस अभियान में जोड़कर वार्ड में लगातार जागरूकता अभियान रैली और कार्यक्रम किये जा रहे हैं । डोर-टू- डोर जागरूकता अभियान के साथ मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है । वार्ड की सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थायें और समाजसेवी नगर निगम की इस स्वच्छ फरीदाबाद मुहीम के साथ हैं और अपना भरपूर सहयोग कर रहे हैं । प्रियंका गुप्ता ने कहा कि 31 दिसंबर याद है ना ! नगर निगम की यह स्वच्छता मुहीम स्वच्छता का एक नया अध्याय लिखेगी ।

बाल भवन में हर सप्ताह किया जाएगा टीकाकरण शिविर का आयोजन : कमलेश शास्त्री

फरीदाबाद, 30 दिसंबर : हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ की जिला शाखा फरीदाबाद एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आज एनआईटी स्थित बाल भवन में निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बडखल से उपमंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया ने बतौर मुख्य अतिथि तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मानसिंह ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री के द्वारा की गई। टीकाकरण शिविर में पहुंचे मुख्य अतिथि उप मंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया का फूल मालाओं व पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। समाजसेवी आर पी हंस ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह उपहार स्वरूप भेंट किया।

उपमंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण करवाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। सरकार द्वारा दी गई हिदायतों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने पूर्ण टीकाकरण नहीं करवाया है उन लोगों को सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए 1 जनवरी से सार्वजनिक स्थानों पर जाने की इजाजत नहीं होगी। जिन लोगों ने कोरोना की दोनों डोज नहीं लगवाई है उनको मैरिज हॉल, होटल, बैंक, मॉल, सरकारी कार्यालय तथा सार्वजनिक स्थलों व बसों में जाने पर पूर्णतया पाबंदी लगाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करवाने का आग्रह किया।

इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्क करना तथा टीकाकरण के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है। इस महामारी से बचाव केवल टीकाकरण के माध्यम से ही किया जा सकता है। पूर्णतः टीकाकरण करवाने वाला व्यक्ति ही अपने परिवार, समाज व देश को इस महामारी से बचा सकता है और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में देश की प्रगति में भागीदार बन सकता है। स्वास्थ्य विभाग की मदद से आज बाल भवन में लगभग डेढ़ सौ लोगों को टीकाकरण की पहली व दूसरी डोज लगाई गई है। टीकाकरण का आयोजन हर सप्ताह बाल भवन में करवाया जाएगा जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करवाया जा सके।

इस अवसर पर बाल भवन के आजीवन सदस्य विंग कमांडर एच सी मान, जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन, स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर मीनू व डॉक्टर विकास, बाल गृह की सुप्रिडेंट मीनू व बाल भवन का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।ल से उपमंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया ने बतौर मुख्य अतिथि तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मानसिंह ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री के द्वारा की गई। टीकाकरण शिविर में पहुंचे मुख्य अतिथि उप मंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया का फूल मालाओं व पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। समाजसेवी आर पी हंस ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह उपहार स्वरूप भेंट किया।

उपमंडल अधिकारी (ना०) पंकज सेतिया ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण करवाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। सरकार द्वारा दी गई हिदायतों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने पूर्ण टीकाकरण नहीं करवाया है उन लोगों को सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए 1 जनवरी से सार्वजनिक स्थानों पर जाने की इजाजत नहीं होगी। जिन लोगों ने कोरोना की दोनों डोज नहीं लगवाई है उनको मैरिज हॉल, होटल, बैंक, मॉल, सरकारी कार्यालय तथा सार्वजनिक स्थलों व बसों में जाने पर पूर्णतया पाबंदी लगाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करवाने का आग्रह किया।

इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्क करना तथा टीकाकरण के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है। इस महामारी से बचाव केवल टीकाकरण के माध्यम से ही किया जा सकता है। पूर्णतः टीकाकरण करवाने वाला व्यक्ति ही अपने परिवार, समाज व देश को इस महामारी से बचा सकता है और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में देश की प्रगति में भागीदार बन सकता है। स्वास्थ्य विभाग की मदद से आज बाल भवन में लगभग डेढ़ सौ लोगों को टीकाकरण की पहली व दूसरी डोज लगाई गई है। टीकाकरण का आयोजन हर सप्ताह बाल भवन में करवाया जाएगा जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करवाया जा सके।

इस अवसर पर बाल भवन के आजीवन सदस्य विंग कमांडर एच सी मान, जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन, स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर मीनू व डॉक्टर विकास, बाल गृह की सुप्रिडेंट मीनू व बाल भवन का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

क्रिसमस कार्निवल में बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद के मास्टर ट्रेनर्स को निग्मायुक्त यशपाल ने किया सम्मानित

26 दिसंबर-फरीदाबाद | फरीदाबाद के सेक्टर 15 स्थित कम्यूनिटी सेंटर में तीन दिवसीय क्रिसमस कार्निवल का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव की गरिमामयी उपस्थिति रही। क्रिसमस कार्निवल का उद्देश्य निगम द्वारा चलाए जा रहे “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान को जन जन तक पहुंचाना था।

आपको बता दें कि, बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद के अंतर्गत फरीदाबाद शहर में स्वच्छता अभियान निग्मायुक्त के आवाह्न पर पूरे जोर शोर से चल रहा है। जिसको लेकर सभी मास्टर ट्रेनर्स, ट्रेनर्स, एनजीओ और निगम के सभी कर्मचारी शहर को साफ सुथरा करने में जुटे हैं। इसी कड़ी में कार्निवल के दौरान 25 दिसंबर को सांय 6 बजे वॉक फॉर बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद का आयोजन किया गया। जिसमें सभी मास्टर ट्रेनर्स ने रैंप वॉक की, और निग्मायुक्त ने उन्हें सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया।

निग्मायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि, मैंने इस शहर को पहले एक अलग रूप में देखा था और आज इसी फरीदाबाद को साफ सुथरा और अतिक्रमण मुक्त देख पा रहा हूं।। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा, कि सभी मास्टर ट्रेनर्स हमारे शहर के हीरो हैं। उन्होंने आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि, मैं व्यक्तिगत तौर पर इस आयोजन से बहुत खुश हूं कि स्वच्छता अभियान से जोड़कर मास्टर ट्रेनर्स का सम्मान किया और लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

क्रिसमस कार्निवल के आयोजक आरडब्ल्यूए सेक्टर 15 के प्रेसिडेंट नीरज चावला ने कहा, कि, इस कार्निवल को करने का उद्देश्य सिर्फ ये ही था की, लोगों में नगर निगम के लिए साकारात्मक संदेश जाए और उसमें हम सफल भी हुए। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर याद है ना ! को हम न तो भूलेंगे और नहीं अपने क्षेत्र के लोगों को भूलने देंगे।

एनसीआर इंफोटेनमेंट की फाउंडर एकता रमन ने बताया कि, कार्निवल मेले में 30 स्टॉल लगाए गए और ज्यादातर स्टॉल महिलाओं को आरक्षित किए गए। वहीं कई एनजीओ को भी मेले में स्टॉल दिए गए । उन्होंने कहा कि, मेले के पहले दिन का उद्घाटन विधायिका सीमा त्रिखा ने दीप प्रज्वलन करके किया।।

नए साल के स्वागत में मानव रचना में महामृत्युंज्य यज्ञ आयोजित

26 दिसंबर 2021: नए साल की मंगलकामना और स्वागत के लिए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में महामृत्युंज्य यज्ञ का आयोजन किया गया। हर साल की तरह आयोजित होने वाले इस यज्ञ में संस्थान के सभी गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। 31 दिसंबर तक संस्थान में रोजाना हर डिपार्टमेंट द्वारा यज्ञ किया जाएगा जिसकी पूर्णाहुति 1 जनवरी 2022 को दी जाएगा। हर साल पहली जनवरी को संस्थान में हवन और साथ भंडारा आयोजित किया जाता है, जिसमें समस्त मानव रचना परिवार हिस्सा लेता है।

हवन के मौके पर डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, MREI; डॉ अमित भल्ला, उपाध्यक्ष, MREI; डॉ. एम.एम. कथूरिया, ट्रस्टी, MREI; सुश्री दीपिका भल्ला, कार्यकारी निदेशक, MRIS-14, फरीदाबाद; सुश्री निशा भल्ला, कार्यकारी निदेशक, MRIS-21C और चार्मवुड, फरीदाबाद; श्री आर.के. बंसल; यज्ञ के पहले दिन मानव रचना के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यज्ञ का समापन 1 जनवरी, 2022 को पूर्णाहुति के बाद भंडारा के साथ होगा।

ओमिक्रोन के बढ़ते कहर को देखते हुए वार्ड नंबर 40 में लगाया वैक्सीन कैंप

26 दिसंबर-फरीदाबाद | वार्ड 40 के समाजसेवी युवा भाजपा नेता मा जयप्रकाश सिंह के द्वारा ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए वैक्सीन कैंप सुभाष कॉलोनी बल्लभगढ़ स्थित न्यू मिलेनियम स्कूल में लगाया गया। वार्ड नंबर 40 के लोगों ने वैक्सिंन लगवाने में बढ़ चढ़कर भाग लिया। वैक्सीन कैंप में लगभग 210 लोगों ने डोज लगवाई। वैक्सीन कैंप में कोविसिल्ड और कोवैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों डोज लगाई गई। मास्टर जयप्रकाश सिंह समाज सेवा के जरिए वार्ड नंबर 40 के लोगों को समय-समय पर वायरस के प्रति जागरूक भी करते रहे हैं। वह अपने वार्ड के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनका स्वास्थ्य ठीक रहे इसलिए कई निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए हैं।

मास्टर जयप्रकाश सिंह ने बताया पिछले 2 साल में इस महामारी के अंतर्गत बहुत लोगों ने अपनों का साथ छोड़ा एक मुश्किल भरा जीवन जीने के लिए मजबूर हुए। लेकिन समाज में भाईचारे स्थापित रहे इसी को देखते हुए मास्टर जयप्रकाश सिंह ने लोगों का सहयोग करने का बीड़ा उठाया और जागरूकता अभियान के तहत सरकार की दी गई हिदायत के अनुसार कोरोना वैक्सीन व निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज जी हरियाणा वासियों से बार-बार आग्रह कर रहे हैं वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है कोरोना से लड़ने का। 1 जनवरी 2022 से सरकारी जगह पर वैक्सिन ना लगवाने वाले व्यक्तियों पर प्रतिबंध भी लगाया है।

मास्टर जयप्रकाश सिंह ने लोगों से अपील की अपने घर से मास्क लगाकर ही निकले और उचित दूरी बनाए रखें। वैक्सीन कैंप में आज समाजसेवी युवा भाजपा नेता वार्ड नंबर 40 मास्टर जयप्रकाश सिंह व भाजपा नेता सचिन सरपंच भनकपुर, किरणबाला, पिंकी, नर्सिंग स्टाफ सीमा, अनिता, निशा और आशा वर्कर् पूनम, मिथलेश, संजना, सुशीला, आकाश, समाजसेवी अनिल चौहान, सत्यदेव चौधरी सहित कई दर्जन लोग उपस्थित रहे।

उच्च अधिकारियों द्वारा किया गया सूरजकुंड मेला ग्राउंड का दौरा

22 दिसंबर-फरीदाबाद | प्रतिमा चौधरी आईएएस निदेशक, कल्चरल अफेयर्स विभाग, हरियाणा एवं मुख्यमंत्री हरियाणा के ओएसडी श्री गजेंद्र फोगाट ने सूरजकुंड मेला ग्राउंड का दौरा किया जिसमें कल्चरल अफेयर्स विभाग, हरियाणा के द्वारा आगामी सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला मैं हरियाणा की संस्कृति को दर्शाने की संभावनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। श्री राजेश जून मेला नोडल अधिकारी इस दौरान उनके साथ मौजूद रहे।

मेला आयोजन के विषय में माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा सरकार की अध्यक्षता में एक मीटिंग का आयोजन दिनांक 24:12 2021 को शाम 3:00 बजे सीएम कैंप ऑफिस चंडीगढ़ पर होना निश्चित हुआ है जिसमें मेले से संबंधित सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा होगी। मीटिंग में हरियाणा सरकार के सीनियर अधिकारी व फरीदाबाद जिला प्रशासन के सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे ।

डायल 112 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले फरीदाबाद के 3 पुलिसकर्मियों को एडीजीपी एएस चावला ने किया सम्मानित

18 दिसंबर-फरीदाबाद | पंचकूला स्थित स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर में ‘डायल 112’ परियोजना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले हरियाणा पुलिस के 28 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए सम्मानित किए गए इन 28 पुलिसकर्मियों में फरीदाबाद के डिस्टिक कंट्रोल रूम इंस्पेक्टर जवाहरलाल सहित 3 पुलिसकर्मी शामिल है । सब इंस्पेक्टर महेंद्र, सिपाही विक्रम और विजय का नाम शामिल है जो डायल 112 ईआरवी गाड़ी नंबर 0188 में तैनात है।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि एसआई महेंद्र की टीम को उनके द्वारा सोना बल्लभगढ़ फ्लाईओवर पर एक होंडा सिटी गाड़ी में लगी आग बुझाने व गाड़ी में बैठे नागरिकों के जीवन की सुरक्षा करने के लिए सम्मानित किया गया। ईआरवी की टीम को सूचना प्राप्त हुई थी कि फ्लाईओवर पर एक होंडा सिटी गाड़ी में आग लगी है। सूचना मिलते ही ईआरवी की टीम कुछ मिनटों में ही घटनास्थल पर पहुंची और ईआरवी गाड़ी में रखे अग्निश्मक की सहायता से उन्होंने आग पर काबू पाते हुए गाड़ी चालक व अन्य यात्रियों को वहां से दूर ले जाकर उनके जीवन की रक्षा की। इसके अलावा इस टीम ने लापता हुए एक 4 साल के बच्चे को कई कॉलोनियों में पैदल घूम-घूमकर उसके परिजनों से मिलाने का सराहनीय कार्य भी किया था।

पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा आरवी टीम द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों की प्रशंसा सुन खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने सब इंस्पेक्टर महेंद्र व उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि डायल 112 द्वारा की जा रही तत्परता से कार्रवाई के मद्देनजर नागरिकों में पुलिस के प्रति नकारात्मक नजरिए में बड़ा बदलाव करते हुए पुलिस के प्रति एक सकारात्मक सोच विकसित की है जिसके मद्देनजर आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास कायम हुआ है और उनमें न्याय की उम्मीद बड़ी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा डायल 112 परियोजना को लागू करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। पुलिस का सूचना मिलने के कुछ मिनटों में ही घटनास्थल पर पहुंचना अपने आप में पूरे देश की पुलिस के लिए एक उदाहरण है। पुलिस द्वारा इसी प्रकार त्वरित कार्यवाही की बदौलत नागरिकों को अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित किया है। अब किसी भी स्थान पर छोटी से छोटी आपराधिक घटना के बारे में पुलिस को सूचित किया जाता है और पुलिस द्वारा कुछ समय में ही मौके पर पहुंचकर लोगों की शिकायतें सुनकर कानून के तहत तुरंत कार्रवाई की जाती है।वह ईआरवी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को इसी प्रकार कानून व्यवस्था कायम रखने रखकर शहर में शांति व्यवस्था स्थापित करने तथा नागरिकों की मदद करने के लिए प्रेरित करते हैं।

दिल्ली से यूपी की बस में बैठकर फरीदाबाद आए 5 बच्चों को फरीदाबाद पुलिस ने उनके परिजनों को तलाश करके सौंपा

18 दिसंबर-फरीदाबाद | फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर श्री विकास कुमार अरोड़ा के दिशा-निर्देश के तहत पुलिस चौकी बल्लभगढ़ व क्राइम ब्रांच कैट की टीम ने दिल्ली से यूपी रोडवेज की बस में बैठ कर आए 5 बच्चों को के परिजनों की तलाश करके उन तक पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया है।

दिनांक 16 दिसंबर को दिल्ली कि सीमापुरी इलाके के रहने वाले 5 बच्चे जिनमे 3 लड़के और 2 लड़के शामिल थे और जिनमे से 2 बच्चों की उम्र 6 वर्ष, एक की 3, एक की 1 वर्ष तथा सबसे छोटे की 8 माह थी, खेलते खेलते अपनी मस्ती में यूपी रोडवेज की बस में सवार होकर निकल दिए। बस के फरीदाबाद पहुंचने के पश्चात जब रोडवेज के ड्राइवर कंडक्टर को बच्चों के बारे में पता चला तो उन्होंने उनके माता पिता के बारे में पूछताछ की परंतु बच्चे उन्हें कुछ भी बताने में असमर्थ थे।

बस जब फरीदाबाद के बल्लभगढ़ बस स्टैंड पर पहुंचे तो बस चालक ने पुलिस चौकी में जाकर बच्चों के बारे में सूचना दी जिसके पश्चात पुलिस चौकी प्रभारी बच्चों को बस से उतारकर अपने साथ पुलिस चौकी में ले आए और उन्हें खाने के लिए बिस्किट और चाय मंगवाकर दी। इसके पश्चात बच्चों के परिजनों का पता लगाने के लिए बच्चों को फरीदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच कैट टीम के हवाले किया गया जहां पर कैट टीम ने दिल्ली की सीमापुरी एरिया में स्थित थाने में संपर्क किया और उन्हें गुमशुदा बच्चों के बारे में जानकारी दी। पुलिस थाने में गुमशुदा बच्चों के परिजनों ने पहले से बच्चों के लापता होने की शिकायत दे रखी थी। 5 बच्चों के एक साथ लापता हो जाने पर दिल्ली पुलिस की टीम भी इस मामले को गंभीरता से ले रही थी और उन्होंने बच्चों की तलाश भी शुरू कर रखी थी। जैसे ही उन्हें बच्चों के फरीदाबाद पुलिस की सुरक्षा में होने की खबर पता चली तो उन्होंने राहत की सांस ली और कल दिनांक 17 दिसंबर को कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के पश्चात बच्चों का ध्यान रखने की हिदायत के साथ ही उनके परिजनों के हवाले कर दिया गया। बच्चों के परिजन तथा दिल्ली पुलिस की टीम ने फरीदाबाद पुलिस द्वारा किए गए सराहनीय कार्य के लिए उन का तहे दिल से धन्यवाद किया।

पुराने (ओवरएज) वाहन मालिकों के पास 3 दिसंबर से 3 मार्च 2022 तक समय, नहीं तो हो जायेंगे स्क्रैप

फरीदाबाद, 17 दिसंबर। जिला परिवहन अधिकारी जितेंद्र गहलावत ने बताया कि 10 वर्ष से पुराने डीजल वाहन और 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों पर 2015 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एनसीआर में चलाए जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन वाहनों को एनसीआर से डी-पंजीकृत भी कर दिया गया है।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे वाहनों के मालिकों और इस आयु सीमा के नजदीक वाले वाहन मालिकों को सलाह दी जाती है कि वह ई-परिवहन पोर्टल पर इस प्रकार के वाहनों के स्वत: डी-रजिस्ट्रेशन से बचने के लिए अपने ऐसे वाहनों के रजिस्ट्रेशन को बेचकर अथवा हस्तांतरित कर एनसीआर से बाहर शिफ्ट करवा लें। स्वत: डी-रजिस्ट्रेशन होने पर वाहन मालिक अपने इन वाहनों को हस्तांतरित करने बेचने के योग्य नहीं होंगे। अतः वह स्क्रैप हो जाएंगे।

अतः ऐसे पुराने (ओवरएज) वाहनों के मालिकों को 3 दिसंबर 2021 से 3 मार्च 2022 तक 3 महीने का एक मौका दिया जाता है। किसी भी स्थिति में इस प्रकार के पुराने वाहनों को एनसीआर में चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और यदि इन्हें चलाते हुए पाया जाता है तो इन्हें चेकिंग टीमों द्वारा सीधे जप्त कर दिया जाएगा।

यातायात पुलिस ने बल्लभगढ़ में अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों के काटे चालान

17 दिसंबर-फरीदाबाद | यातायात पुलिस ने शहर में अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों का अतिक्रमण हटाने के लिए चलाए गए अभियान के तहत बल्लभगढ़ में अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को हटवाकर सड़क व मार्केट एरिया का रास्ता खुलवाया गया। इस अभियान के दौरान 15 वाहनों के चालान काटे गए वहीं 130 गाड़ियों को हिदायत देकर दोबारा इस प्रकार गाड़ी न खड़ी करने की हिदायत दी गई।।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह जानकारी देते हुए बताया कि वाहनों की अवैध पार्किंग के चलते शहर में ट्रैफिक जाम की बहुत बड़ी समस्या पैदा हो जाती है। आमजन मार्केट में सामान खरीदने के लिए जाते हैं तो वह किसी भी जगह अपनी गाड़ी को खड़ा करके काफी समय तक वहां से गायब रहते हैं। इसके पश्चात वहां से गुजरने वाली अन्य गाड़ियों के लिए रास्ता संकरा हो जाता है जिसकी वजह से ट्रैफिक रेंग रेंगकर चलने लगता है जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ट्रैफिक की इस समस्या को देखते हुए आज बल्लभगढ़ में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर यातायात निरीक्षक जगजीत एवं स्थानीय पुलिस द्वारा वहां पर अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के चालान काटे गए वहीं पर नागरिकों को अवैध पार्किंग व सड़क पर गाड़ी खड़ी ना करने के बारे में जागरूक किया गया। पुलिसकर्मियों ने नागरिकों को हिदायत देते हुए बताया कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा आगे भी इसी प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी और यदि कोई गलत स्थान पर गाड़ी खड़ी करके ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न करेगा उसके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई करते हुए उसका चालान काटकर उसको आर्थिक रूप से दंडित किया जाएगा।

वॉर मेमोरियल फरीदाबाद में मनाया गया विजय दिवस समारोह, युद्ध वीरांगनाओं व वॉर वेटरन्स को किया गया सम्मानित

फरीदाबाद, 16 दिसम्बर। जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण बोर्ड द्वारा गुरुवार को विजय दिवस के अवसर पर विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया। यह समारोह फरीदाबाद के वार मेमोरियल कंपलेक्स सेक्टर-12 में मनाया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त फरीदाबाद जितेंद्र यादव उपस्थित रहे। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने सभी को विजय दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने वार मेमोरियल में शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि हमारे जवान रात-दिन देश की सुरक्षा में सीमा पर खड़े हैं, इसी कारण हमारा देश सुरक्षित है और हम निश्चिंत होकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने वीर जवानों पर गर्व है जो राष्ट्र सेवा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने के लिए भी तैयार रहते हैं। उपायुक्त ने बताया कि 16 दिसंबर 1971 को हमारे वीर सैनिकों ने पाकिस्तान की सेना को युद्ध में पराजित कर विजय प्राप्त की थी और बंगलादेश को आज़ाद करवाया था, इसी कारण हर वर्ष 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। अतः 16 दिसंबर 1971 का दिन स्वर्णिम इतिहास में दर्ज हो चुका है। उन्होंने समारोह में उपस्थित युद्ध वीरांगनाओं व वॉर वेटरन्स को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर मेजर जनरल एसके दत्त, कर्नल ऋषि पाल, ग्रुप कैप्टन एसके शर्मा, कर्नल देवेंद्र चौधरी, कैप्टन टीडी जटवानी, विंग कमांडर सत्येंद्र दुग्गल, ग्रुप कैप्टन सुरजीत सिंह भाटिया, लेफ्टिनेंट यूएस बोरा, कमांडर वीएम त्यागी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, ब्रह्मकुमारीज से सिस्टर पूनम, बीके आनंद, प्रकाशदीप ट्रस्ट से सविता दत्त व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए एनआईटी और बल्लबगढ़ में हुआ साइबर सेल का गठन

16 दिसंबर-फरीदाबाद | फरीदाबाद पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा द्वारा साईबर अपराधों के विरूद्ध दर्ज मामलों में कार्रवाई को गति देने के लिए अब फरीदाबाद पुलिस के तीनों जोन सेन्ट्रल, एनआईटी तथा वल्ल्भगढ़ में अलग-अलग साईबर सेल की इकाईयाँ स्थापित की गई है।

साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए एनआईटी और बल्लबगढ़ में हुआ साइबर सेल का गठन

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल के आधुनिक युग में डिजिटलाईजेशन के साथ-साथ साईबर अपराधों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। साईबर अपराध के इन मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के लिए पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा के निर्देशानुसार फरीदाबाद के प्रत्येक पुलिस जोन में एक-एक साईबर सेल गठित किया गया है। इससे पहले साईबर मामलों की निगरानी के लिए फरीदाबाद में एक साईबर थाना तथा एक साईबर सेल पहले से कार्यरत था। अब तीन नए साईबर सेल बनने के साथ साईबर अपराधों के विरूद्ध कार्रवाई करने वाली इकाईयों की संख्या बढ़कर पाँच हो गई।

एक लाख रूपये तक साईबर फ्रॉड के मामले में पीड़ित व्यक्ति स्थानीय थाना में शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके लिए फरीदाबाद के सभी थानों में साईबर हेल्प डेस्क काम कर रहा है। जिससे साईबर अपराधों के पीड़ितों को जल्दी पुलिस सहायता मिलेगी वहीं, पुलिस भी साईबर अपराधों के विरूद्ध त्वरित रूप से कार्रवाई कर सकेगी।

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में कुरुक्षेत्र पहुँचे पूर्व कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल

16 नवंबर-फरीदाबाद | 2 दिसम्बर से 19 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जा रहा है। कुरुक्षेत्र मे आयोजित इस बार के गीता महोत्स्व मे अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार, गीता मैराथन, 48 कोस तीर्थों की प्रदर्शनी, दीप-पृज्वलन, संत सम्मेलन, विश्व गुरु भारत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और आजादी के अमृत महोत्सव की झलक के साथ-साथ आनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित हो रही हैं । इस सुन्दर ओर भव्य कार्यक्रम को देखने भारत ही नहीं बल्कि कई देशों से श्रद्धालु आ रहे हैं। आपको बतादें कि वर्ष 2016 में पहली बार कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव् का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था। इस वर्ष 2021 का यह 6वां अंतराष्ट्रीय गीता महोत्सव होगा ।

इस मोके पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि समय के साथ हर चीज बदलती है। लेकिन नहीं बदला तो गीता का मर्म। हम आज जिस पवित्र गीता की जयंती मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं, वो गीता ही तो जीवन का सार सिखाती है। वो गीता ही हमें जीने का रास्ता दिखाती है। अगर हम अच्छे कर्म कर रहे हैं, तो हमें किसी चीज की चिंता नहीं करनी चाहिए ।

इसके अलावा विपुल गोयल ने कहा कि गीता को विश्व का सबसे बड़ा दार्शनिक ग्रंथ माना जाता है क्योंकि गीता का एक-एक श्लोक संदेश देने वाला है, इसलिए भगवान श्रीकृष्ण को सबसे बड़ा दार्शनिक भी कहा जाता हैं ओर इस वर्ष हम सब यहाँ गीता उपदेश का 5159वां वर्ष गीता जयंती के रूप में मना रहे है।

पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल का धन्यवाद भी किया कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का प्रथम आयोजन् 2016 में मुख्यमंत्री महोदय के नेतृत्व में शुरु हुआ था ओर इस कार्यक्रम कि धूम पूरे देश ओर विदेशो मे भी हो रही है ओर यही वजह है की आज कुरुक्षेत्र को विश्व के मानचित्र पर सब् जानने लगे है। आज कुरुक्षेत्र ओर हरियाणा प्रदेश का नाम चारो तरफ विश्व स्तर पर रोशन है।

इसके बाद पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर तट पर गीता महोत्सव में शाम की संध्या आरती में शामिल हुए ओर माथा टेक प्रदेश ओर क्षेत्र कि खुशहाली कि कामना की । इसके बाद विधायक सुभाष सुधा ओर मेला प्रशासन द्वारा पटका पहनाकर ओर मोमेंटो देकर पूर्व मंत्री विपुल गोयल को सम्मानित भी किया।


इस मोके पर उनके साथ कुरुक्षेत्र के थानेसर से विधायक सुभाष सुधा व कुरुक्षेत्र जिला के प्रशासनिक अधिकारीगण के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

मानव रचना ने पांच दिवसीय रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अटल ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किया

फरीदाबाद, 16 दिसंबर: इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट विभाग और प्रौद्योगिकी संकाय, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज द्वारा पांच दिवसीय रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर अटल ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) आयोजित किया गया। अखिल भारतीय उद्योग और विभिन्न संस्थानों के लगभग 150 प्रतिभागियों ने एआईसीटीई पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराया। इस दौरान कई IIT, NIT और उद्योग के प्रख्यात वक्ताओं ने अपनी विशेषज्ञता साझा की। प्रतिभागियों के ज्ञान को बढ़ाने और विषय की बेहतर समझ रखने के लिए रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डिजाइन और मॉडलिंग में व्यावहारिक सत्रों को भी शामिल किया गया है। इस दौरान अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा मन साफ करने, तनाव कम करने और चिंता को दूर करने के लिए सहजयोग का एक सत्र भी आयोजित किया गया।



इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट एमएनआईटी जयपुर के प्रोफेसर डॉ. राजेश कुमार ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने आज की दुनिया में इस विषय की प्रासंगिकता के बारे में अवगत कराया। अगला सत्र डॉ. दीपांकर देब प्रोफेसर आई.आई.टी.आर.एम. अहमदाबाद ने लिया। उन्होंने भौतिक वितरण के लिए क्वाड्रोटर बाइप्लेन के अनुकूली बैकस्टेपिंग नियंत्रक डिजाइन के बारे में बताया। एक्सपर्ट्स मनोज गुप्ता और तरुण नागर ने रोबोटिक्स पर सत्र दिए।



डॉ. मोनिका अग्रवाल, प्रोफेसर ,आईआईटी दिल्ली ने क्वांटम मशीन लर्निंग पर अपनी विशेषज्ञता साझा की।



FDP में रोबोट डायनेमिक्स और किनेमेटिक्स, AI का उपयोग करके रोबोटिक्स के लिए प्रक्षेपवक्र अनुकूलन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डायनेमिक सिस्टम के लिए मॉडलिंग और सिमुलेशन तकनीक, IoT, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग, रोबोटिक मैनिपुलेटर्स के मॉडलिंग और नियंत्रण को भी शामिल किया जाएगा।



कार्यक्रम में एमआऱआईआईआरएस के रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा, पीवीसी डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. अनीता खोसला, डॉ. गीता निझावन समेत फैकल्टी मेंबर्स शामिल हुए।

प्रदूषण विभाग द्वारा सरूरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में की गई सीलिंग की बड़ी कार्यवाही

16 दिसंबर-फरीदाबाद | प्रदूषण का मामला इस समय पूरे देश में गरमाया हुआ है और फरीदाबाद की बात करें तो सरूरपुर इंडस्ट्रीयल एरिया एक बहुत बड़ा कारण है प्रदूषण के लिए, कई दिनों पहले यहां इंडस्ट्रियल कबाड़ा जलाया जा रहा था जिसकी वीडियो वायरल हुई थी और उसके बाद प्रदूषण विभाग हरकत में आया और रीजनल ऑफिसर दिनेश कुमार के निर्देश पर टीम बनाई गई जिसमें मुख्य रूप से एसडीओ सचिन कुमार ने नेतृत्व किया और पिछले 2–3 दिनों में तकरीबन 15–16 अवैध यूनिट के बिजली कनेक्शन काट दिए गए हैं और ये कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी। बहुत दिनों से समाजसेवी नरेंद्र सिरोही प्रयासरत थे इन अवैध यूनिट को सील कराने के लिए ताकि आस पास के लोगो को इस प्रदूषण से निजात मिले, और अब इस कार्यवाही से वो संतुष्ट नजर आए व भविष्य में भी ऐसी कार्यवाही होनी चाहिए ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

भाजपा ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने ज़िला पदाधिकारियों के साथ गीता महोत्सव का किया अवलोकन

फ़रीदाबाद 14 दिसंबर | भारतीय जनता पार्टी के ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने  ज़िला महामंत्री मूलचंद मित्तल  और भाजपा ज़िला पदाधिकारियों के साथ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 के ज़िला स्तरीय समारोह का अवलोकन किया । गोपाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गीता के ज्ञान को पूरे विश्व में फैलाने के लिए  अंतरराष्ट्रीय गीता  महोत्सव की शुरुआत कि ताकि गीता के ज्ञान को  पूरे विश्व में पहुँचाया जा सके। मनुष्य भगवान कृष्ण के गीता ज्ञान के माध्यम से बेहतर जीवन जीने की  कला और कर्म करने की शिक्षा लेकर  अपना जीवन सार्थक बना सके । गीता मनुष्य को कर्म करने की राह और जीवन जीने की कला सिखाती है ।

श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ और अनुसरण करने वाले व्यक्ति को मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति होती है और गीता सब तरह के संकटों से प्रत्येक उबारने का सर्वोत्तम साधन है I गीता  के श्लोकों में कही गई एक एक बात जीवन का  वास्तविक प्रतिबिम्ब है I गीता के उपदेशों को आत्मसात और अनुसरण करने पर समस्त कठिनाईयों और शंकाओं का निवारण होता है I गीता का पाठ करने से जीवन की वास्‍तविकता से परिचय होता है और व्यक्ति बिना स्‍वार्थ कर्म करने के लिए प्रेरित होता है । गीता अज्ञान, दुख, मोह, क्रोध,काम और लोभ जैसी सांसारिक चीजों से मुक्ति का मार्ग बताती है । गोपाल शर्मा ने धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए गई प्रदर्शनी के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से गीता के ज्ञान को प्रसारित करने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दे रहे हैं  ।

इस अवसर पर ज़िला उपाध्यक्ष पंकज रामपाल, लख्मी चंद भारद्वाज, ज़िला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता, ज़िला सचिव सुनीता बग़ेल, पुनीता झा युवा मोर्चा के अध्यक्ष पंकज सिंगला, महिला मोर्चा की अध्यक्ष राजबाला सरदाना, व्यापारिक प्रकोष्ठ के ज़िला संयोजक विमल खंडेलवाल, युवा मोर्चा ज़िला सचिव कृष्ण आर्य, कार्तिक वशिष्ठ उपस्थित रहे।

बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद के अंतर्गत 25 स्कूलों में से 3 स्कूलों को मिला सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता प्रहरी का खिताब

13 दिसंबर -फरीदाबाद | “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत आज जे सी बोस विश्वविद्यालय में फरीदाबाद के अधिकतर विद्यालयों के प्रतिनिधियों को पुरस्कृत और उनकी भविष्य में भागदारी सुनिश्चित करने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस आयोजन में मुख्य रूप से नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव मौजूद रहे। साथ ही एडीशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलडिया, मोहित अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी, ब्रांड एंबेसडर सुरेंद्र सिंह चौधरी भी उपस्थित रहे।

मंच का संचालन मास्टर ट्रेनर एकता रमन और अक्षत वासुदेव ने किया। मास्टर ट्रेनर मोनिका ने कूड़ा निस्तारण विधि के बारे में लोगों को बताया व प्रेजेंटेशन के माध्यम से कितना प्लास्टिक किस स्कूल ने इकठ्ठा किया की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ऋतु अरोड़ा ने कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार की। साथ विश्वविद्यालय की एनएसएस के सदस्यों ने कार्यक्रम की व्यवस्था को शुचारू रूप से संभाला।

इस कार्यकर्म का आयोजन एजू वर्ल्ड इंडिया और महावीर इंटरनेशनल सोशल फाउंडेशन ने किया। इस आयोजन में सभी मास्टर ट्रेनर्स भी मौजूद रहे। बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद अभियान को सफल बनाने में जिन 25 विद्यालयों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उनमें से 3 बेस्ट स्कूल जिन्होंने सबसे अधिक कूड़ा इकठ्ठा किया उनको आज पुरुष्कृत किया गया। बेस्ट तीन विद्यालयों को स्किल बाउल की तरफ से 5100 रुपए का चेक भेंट कर सम्मानित किया।

बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद : निगम कमिश्नर हुए सख्त, अतिक्रमण करने वालों के काटे जाएंगे मोटे चालान

13 दिसंबर – फरीदाबाद | MCF कमिश्नर यशपाल यादव ने अतिक्रमण को लेकर अधिकारियों को चालान काटने के निर्देश 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक दे दिए हैं। जिन दुकानदारों ने हद से बाहर अपना सामान या फिर रोड को ऊंचा करा रखा है उन सभी के खिलाफ बिना बताए ऑनलाइन चालान काटे जाएंगे। इसी के साथ शाम 5:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक हर मार्केट में दो अधिकारी नियुक्त किए गए हैं जो पूरी मार्केट का वीडियो अपडेट कर कर उन सभी दुकानों के बाहर शाम के समय लगने वाले रेडी फल फ्रूट या अन्य फड़ को लगवाने वाले दुकानदारों का भी चालान काटने के निर्देश दे दिए हैं। जिन दुकानों का शटर बंद रहता है और आगे की जगह किराए पर दे रखी है उन दुकानों पर नगर निगम के द्वारा सरकारी कार्यवाही एवं सरकारी ताला लगा कर मोटा चालान लिया जाएगा।।

बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत बदलाव हमारे कोशिश ट्रस्ट ने भीकम कॉलोनी और कुंदन कॉलोनी में बन चुके खत्ते की सफाई करवाई

11 दिसंबर -फरीदाबाद |”बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत शुक्रवार और शनिवार के दिन मेगा ड्राइव चलाया जा रहा है इस मेगा ड्राइव में बदलाव हमारी कोशिश ट्रस्ट को भूदत्त कॉलोनी वार्ड नंबर 36 बल्लभगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है। बदलाव हमारी कोशिश की संस्थापक सुषमा यादव ने सभी वार्ड कमेटी सदस्यों के साथ मिलकर भूदत्त कॉलोनी और सीही गेट पर बने नालों की सफाई करवाई साथ ही मिल्क प्लांट रोड पर भी नाले की सफाई जेसीबी से कराई गई। नालों पर बन चुके अवैध कब्जो को भी हटाने का काम किया गया। आज जेसीबी से कुंदन कालोनी के जोहर को भी साफ किया गया, आने वाले समय में बल्लभगढ़ घंटाघर सब्जी मंडी को इस जोहड़ पर स्थानांतरित किया जाएगा।


सुषमा यादव ने ज्वाइंट कमिश्नर अनिल यादव को भी जोहड़ के बारे में जानकारी दी साथ ही मिल्क प्लांट रोड पर बने नाले के बारे में भी विस्तार से बताया कि आज सुबह से ही सभी बड़े नालों की सफाई जेसीबी के द्वारा कराई गई साथ ही ज्वाइंट कमिश्नर के साथ मिलकर कुछ जगहों पर असामाजिक तत्व की भी धरपकड़ की गई।
वार्ड नंबर 36 की पूरी टीम ने घर घर जाकर लोगों को समझाया कि अपना गीला सूखा कूड़ा अलग अलग रखें और इको ग्रीन की गाड़ी को ही अपने घर का कूड़ा कचरा दें, अगर कोई इधर-उधर अपने घर का कूड़ा फेंकता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी, साथ ही ₹5000 का जुर्माना भी किया जाएगा।

“बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत आज हर तरफ सफाई नजर आती है इस अभियान का पूरा श्रेय हमारे नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव को जाता है साथ ही हमारे सभी अधिकारी, सभी पार्षद, विधायक, मंत्रीगण भी इस अभियान का हिस्सा बन रहे हैं यही कारण है कि अब एक असंभव कोशिश संभव होती हुई नजर आ रही है। “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” सही मायनों में स्वच्छ नजर आ रहा है हमेशा याद रखिए हमारा कुड़ा हमारी जिम्मेदारी है अपने शहर को स्वच्छ रखें।

बदलाव हमारी कोशिश ट्रस्ट ने अहीर वाड़ा की सब्जी मंडी के लोगों की समस्याओं का किया समाधान

09 दिसंबर -फरीदाबाद | बदलाव हमारी कोशिश ट्रस्ट की संस्थापक सुषमा यादव ने अहीर वाड़ा में लगने वाली सब्जी मंडी के सभी सब्जी विक्रेताओं से बात की और उन सब को समझाया कि “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद”अभियान के अंतर्गत बल्लभगढ़ बाजार से सभी अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं। इस अभियान के अंतर्गत सभी पटरी और सब्जी वालों को भी हटाया जा रहा है आने वाले कुछ दिनों में बाजार को साफ करके अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा।

सुषमा यादव ने सब्जी विक्रेताओं से बात की और हमारे कैबिनेट मंत्री श्री मुलचंद शर्मा के सामने सभी सब्जी विक्रेताओं की समस्याओ के बारे में मंत्री को बताया कि, अगर अतिक्रमण हटाने के कारण सभी सब्जी वालों को अहिर वाड़ा मंडी से हटाया जाता है तो बहुत से लोगों के लिए रोजगार की समस्या आ जाएगी साथ ही उनको अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इनको जब तक कोई हल ना निकले तब तक कुछ जगह दी जाए जहां पर यह अपनी सब्जी की रेहड़ियों को लगा सके। मंत्री ने ध्यान पूर्वक सभी की बातें सुनी और समस्या का समाधान करते हुए अस्थाई तौर पर कुंदन कॉलोनी में लगने वाले जोहड़ पर सभी सब्जी वालों को रेहड़ी पटरी लगाने के लिए इजाजत दिलवा दी गई। और सभी सब्जी वालों को बोल दिया कि अगर कोई दिक्कत आए तो आप लोग सीधा मेरे से आकर बात कर सकते हो जब तक आपकी समस्याओं का कुछ हल नहीं निकलता है तब तक आप कुंदन कॉलोनी वाले जोहड़ पर साफ सफाई करके अपनी रेहड़ी पटरी लगा सकते हो। मंत्री जी के सहयोग से गरीब सब्जी विक्रेता संतुष्ट थे और सभी सब्जी विक्रेताओं ने मंत्री जी का धन्यवाद किया।

ज़ोनल यूथ फेस्टिवल की तैयारियां अंतिम चरण पर, 31 महाविद्यालय के प्रतिनिधियों की हुई बैठक

नेहरू कॉलेज में ज़ोनल यूथ फेस्ट को लेकर सभी प्रतिभागी महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक हुई। नेहरू कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एम के गुप्ता ने सभी आगंतुक प्राचार्यों का स्वागत किया । इस बैठक में 31 महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्रभारीयों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आने वाले तीन जिलों (फ़रीदाबाद, पलवल तथा झज्जर) के महाविद्यालयों के छात्र एवं छात्राएं 41 विधाओं में भाग लेंगे।

बैठक में डा. आश्विनी गुप्ता, डॉ. कृष्णा श्योरान, डॉ. पारुल खन्ना, डॉ. शैलेश्वर कौशिक आदि प्राचार्यों ने भाग लिया। वहीं कार्य सचिव डॉ. भूपेंद्र मल्होत्रा एवं डॉ. सुनील शर्मा सह आचार्य राजकीय महाविद्यालय खेडी गुजरान ने सभा का संचालन किया। डा. नरेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

इस बैठक में लॉट्स ऑफ ड्रा के माध्यम से सभी महाविद्यालयों को कोड आवंटित किए गए । विभिन्न कार्यक्रमों के लिए क्रमांक जारी किया गया । कुल 31 महाविद्यालयों ने शिरकत की। सभी अपने फ्लैक्स और पैंफलेट लेकर आये । युथ फेस्ट की तैयारियां अंतिम चरण पर चल रही है, और सभी महाविद्यालयों में इसको लेकर उत्साह बना हुआ है ।

मिस्टर ओलंपिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों का हुआ जोरदार स्वागत

06 दिसंबर-फरीदाबाद। मुंबई में आयोजित मिस्टर ओलंपिया में फरीदाबाद के दो युवाओं ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए जिले का नाम रोशन किया है। इस प्रतियोगिता में जहां अनुज नागर ने मिस्टर ओलंपिया मेन फिजिक्स कैटगिरी में 5-6 हाईट में सिल्वर मैडल जीता वहीं पवन चेची ने टॉप-5 में स्थान पाया है। आज इन दोनों खिलाडिय़ों का बारात घर 45 फुट रोड भारत कालोनी में चौ. भोपाल द्वारा सम्मान समारोह आयोजित किया, जिसमेें मुख्यातिथि के रूप में जिला युवा कांग्रेस के (शहरी) अध्यक्ष नितिन सिंगला ने शिरकत करके दोनों युवा प्रतिभाओं का मुंह मीठा कराते हुए उनकी जमकर हौंसला अफजाई की। नितिन सिंगला ने कहा कि इन युवाओं ने अपनी प्रतिभा के बल पर न केवल अपने परिवार का नाम गौरवान्वित किया बल्कि जिले का नाम भी शिखर पर पहुंचाया है और ऐसे युवाओं से अन्य युवाओं को भी प्रेरणा लेते हुए आगे बढऩे का संकल्प लेना चाहिए। नितिन सिंगला ने कहा कि आज के युग में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, बस जरूरत है तो उन प्रतिभाओं को उजागर करने और बेहतर मंच उपलब्ध करवाने की।

उन्होंने अनुज नागर व पवन चेची के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि वह आगे भी इसी प्रकार बेहतर प्रदर्शन कर अपना व जिले का नाम रोशन करते रहे। कार्यक्रम में सुविन्द्र नागर, सुमित खंडेलवाल, बिल्लू चपराना, देवेंद्र भडाना, रोहित खंडेलवाल, अमित खटाना सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

समाजसेवी संस्था मिशन जागृति ने अपने वालंटियर्स को किया सम्मानित

06 दिसंबर-फरीदाबाद | सामाजिक कार्यों में अग्रणी संस्था मिशन जागृति ने अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस के अवसर पर अपने वालंटियर्स को सम्मानित किया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे बढ़खल विधानसभा की विधायिका सीमा त्रिखा मौजूद रही । विशिष्ट अतिथि मुनेश शर्मा , कविंदर चौधरी , पंकज शर्मा , सत्यनारायन , श्रीनिवास , राकेश खटाना, मनीष त्यागी मौजूद रहे ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीमा त्रिखा ने कहा कि, आज फ़रीदाबाद मे यदि किसी संस्था के स्वमसेवक सेवा करते हुए दिखते हैं तो वो है मिशन जागृति । इस संगठन के सेकड़ों सेवक पूरे फ़रीदाबाद मे अपनी एक खास पहचान रखते है । उन्होने कहा कि निस्वार्थ भाव से यथासंभव जरूरतमंद की मदद करना, सेवा करना हमारे संस्कारों की पहचान कराता है। तन, मन और वचन से दूसरे की सेवा में तत्पर रहना स्वयं इतना बड़ा साधन है कि उसके रहते किसी अन्य साधन की आवश्यकता ही नहीं रहती। क्योंकि जो व्यक्ति सेवा में सच्चे मन से लग जाएगा उसको वह सब कुछ स्वत: ही प्राप्य होगा जिसकी वह आकांक्षा रखता है।

उन्होंने आगे कहा कि मिशन जागृति कि जो पीली यूनिफ़ोर्म है उसके कारण ये सभी पीताम्बर लगते है तो कोई इन्हे येलो ब्रिगेड कहते है और पीला रंग खुशहाली, सक्रियता, संजिदगी, सामर्थ्य, हर्षोल्लास, प्रसन्नता, समाजिकता आदि का प्रतीक है। यह अपकी बौद्धिकता को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है । सीमा त्रिखा ने कहा कि मे पिछले कई सालो से देख रही हु मिशन जागृति के वॉलंटियर बिना रुके बिना थके निस्वार्थ भाव से सामाजिक कामो मे जूते रहते है आज अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस के अवसर पर मुझे ये अवसर मिला कि मे इनके कामो के कारण सभी का सम्मान कर सकु ये मेरे लिए बहुत खुशी कि बात है ।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस के अवसर पर मुकेश अग्रवाल , रजेंदर , रानी , कुसुम , मोनिका , खुशभू , शलिनी , मीता , रेखा श्रीवास्तव , सुनीता चन्ना , बिनु , दिव्या अग्रवाल , सुदेश भल्ला , रिंकू , साधना , रोजी दुग्गल ,सरिता चौधरी , आशीष राठोर, रेणु शर्मा , सोनल मान शुबलेश मलिक , संजय पाल , अनिल चौहान , अरुणा चौधरी , गीता आलोक सचिन खनदुजा , दीपा सहदेव , रजेंदर नागर , पिस्ता चौधरी , सुष्मिता भौमिक , विकास कश्यप , विपिन भारद्वाज , प्रभा सोलंकी , भावना चौधरी , दिनेश सिंह , गुरमीत सिंह , राजेश भूटिया , सुनीता रानी , संतोष अरोड़ा , रूपा , हरीश आहूजा , अर्जुन गौड़ , हेमंत बरुआ , अशोक भटेजा , लता सिंघला , दिनेश राघव , गुरनाम सिंह , विपिन शर्मा , नीलम शर्मा , निर्दोष , महेश आर्य और विवेक गौतम को सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर मुनेश शर्मा ने कहा कि दूसरों के प्रति नि:स्वार्थ सेवा का भाव रखना ही जीवन में कामयाबी का मूलमंत्र है। नि:स्वार्थ भाव से की गई सेवा से किसी का भी हृदय परिवर्तन किया जा सकता है। इसीलिए मिशन जागृति के वॉलंटियर ने लोगो के दिलो मे अपनी एक खास स्थान बना लिया है ये सभी साधुवाद के पात्र है । मुनेश ने कहा कि हमें अपने आचरण में सदैव सेवा का भाव निहित रखना चाहिए, जिससे अन्य लोग भी प्रेरित होते हुए कामयाबी के मार्ग पर अग्रसर हो सकें।

इस अवसर पर मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मलिक ने कहा कि आज यदि मिशन जागृति कि जो पहचान है वह सिर्फ हमारे वॉलंटियर कि सेवा भाव के ही कारण है उन्होने कहा कि मुझे लगता है कि सभी वॉलंटियर से जरूर उनका कोई पुराने जन्मो का नाता रहा होगा । सभी साथी इतनी शिद्धत से सेवा करते है कि इनका कर्ज में कभी भी नहीं उतार सकता हु । प्रवेश मलिक ने बताया कि दुनियाभर में स्वयंसेवकों के योगदान को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (International Volunteer Day – IVD), मनाया जाता है। इस दिन स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वयंसेवकों के काम का जश्न मनाया जाता है। इस अवसर पर व्यक्तिगत स्वयंसेवकों और संगठनों दोनों को चिह्नित उन्हें सम्मानित भी किया जाता है।

“बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान को लगे पंख, जल्द ही प्रदेश का नंबर वन शहर होगा फरीदाबाद

फरीदाबाद, 05 दिसंबर। फरीदाबाद नगर निगम के कमिश्नर यशपाल ने कहा कि फरीदाबाद को स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में नंबर वन शहर बनाया जाएगा। फरीदाबाद शहर में इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। फरीदाबाद एमसीएफ क्षेत्र में में किसी भी एंक्रोचमेंट को नहीं छोड़ा जाएगा।

एमसीएफ के कमिश्नर यशपाल ने आज रविवार को यह जानकारी पत्रकारों को एमसीएफ कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि गत अगस्त माह से एमसीएफ में फरीदाबाद एमसीएफ क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के क्रियान्वयन के लिए प्लानिंग तैयार की जा रही है। फरीदाबाद के 40 वार्डों में अलग-अलग नोडल अधिकारी लगाए गए। इनमें जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों, एनजीओ का सहयोग लिया गया। ट्रैनरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। आज इस कार्य को धरातल पर उतार दिया गया है और अब हर शुक्रवार और शनिवार को शहर के 40 के 40 वार्डों के प्रत्येक 6 हिस्सों में बांट कर उन पर एंक्रोचमेंट का कार्य भी शुरू किया जाएगा। आने वाले 6 सप्ताह में यह गतिविधियां फरीदाबाद शहर में निरंतर चलेंगी।

स्वच्छता अभियान के तहत अब एमसीएफ के कूड़ा करकट उठाने वाले कर्मचारी हर घर में दस्तक देंगे और जो घर कूड़ा नहीं डाल रहे उनकी यह निगरानी की जाएगी कि वह घर का गिला व सूखा कुड़ा कहां डाल रहे हैं। फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुन्दर और वायु प्रदूषण मुक्त बनाने में जागरूकता अभियान में हर फरीदाबाद वासी को भागीदार बनाया जा रहा है। अब स्वच्छता अभियान में आमजन के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

एमसीएफ कमिश्नर ने बताया कि इनक्रोचमेंट के सहयोग के लिए भी लोग सामने आ रहे हैं और खाली नोटिस पर ही अपनी एंक्रोचमेंट स्वयं ही लोग हटा रहे हैं। एमसीएफ कमिश्नर यशपाल ने कहा कि नई बुनियादी सुविधाओं( इंफ्रास्ट्रक्चर) को बेहतर करने के साथ-साथ जो बुनियादी सुविधाएं एमसीएफ के पास है उसे भी बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं इस कार्य में गंभीर है और सरकार पूरा सहयोग एमसीएफ का दे रही है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, विधायक नीरज शर्मा विधायक नैनपाल रावत का भी आभार प्रकट किया कि वे भी फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में पूरा सहयोग एमसीएफ को दे रहे हैं।

एमसीएफ कमिश्नर ने कहा कि प्रदूषण को कम करने का प्रयास भी एनसीएफ द्वारा किया जा रहा है और प्रयास होगा कि आने वाले समय में वायु प्रदूषण को भी फरीदाबाद में कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम सड़क पर हनुमान मूर्ति से लेकर के बीके चौक के मुख्य चौराहे तक अतिक्रमण हटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़कों को बेहतर तरीके से करके आमजन की सुविधा के लिए फरीदाबाद के इस क्षेत्र को पहले एक मॉडल के तौर पर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद का हर वासी चाहेगा कि अपना शहर सुंदर शहर कैसे बने इसका भागीदार हर फरीदाबाद का नागरिक हो। इसके लिए मार्केट के व्यापार संगठन, एनजीओ सहित समाजसेवी और प्रबुद्ध लोग सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने इस अवसर पर एमसीएफ कि ऑफिस समीक्षा ऐप लांच की जिसमें यह जानकारी मिलेगी कि किस वार्ड में कौन अधिकारी कैसा काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से यह पता चलेगा की किस अधिकारी को किस कार्य को बेहतर करने पर उसे सम्मानित किया गया। इस प्रकार हर काम, हर अधिकारी व कर्मचारी की पूरी कार्यशैली इस ऐप के माध्यम से मिलेगी। इसके अलावा फरीदाबाद 311एप भी लांच कर रखी है। जिसमें यह प्रोग्राम कैसे चलाया जा रहा है और इसकी क्या गतिविधियां है। पोर्टल पर भी क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद का पूरा विवरण मिलेगा।

प्रेस वार्ता में ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, ज्वाइंट कमिश्नर डॉक्टर नरेश कुमार, ज्वाइंट कमिश्नर अनिल यादव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

फरीदाबाद की सभी विधानसभाओं में आयोजित किए जाएंगे त्रिदेव सम्मलेन : रवीन्द्र राजू

फरीदाबाद 04 दिसम्बर । भारतीय जनता पार्टी फरीदाबाद जिला कार्यालय पर जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा के नेतृत्व में जिला पदाधिकारियों और मोर्चे के जिला अध्यक्षों के साथ भाजपा की संगठनात्मक बैठक सपन्न हुई । बैठक में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश संगठन महामंत्री रवीन्द्र राजू, प्रदेश प्रशिक्षण प्रमुख मेहरचंद गहलोत, बडखल से विधायिका सीमा त्रिखा, जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल व आर. एन. सिंह मुख्य तौर पर उपस्थित रहे ।

प्रदेश संगठन महामंत्री रवीन्द्र राजू ने पदाधिकारियों के साथ फरीदाबाद की सभी विधानसभाओं में त्रिदेव सम्मलेन, जिला पदाधिकारियों का प्रशिक्षण, संगठन विस्तार, मोर्चो की कार्य समिति की बैठक, संगठन की कार्य पद्धति आदि संगठनात्मक विषयों पर विस्तृत चर्चा की । रविन्द्र राजू ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा विश्व का सर्वश्रेष्ठ लोकतांत्रिक,राजनीतिक संगठन है जिसके कारण देश और प्रदेश में हम सत्ता में हैं और यह भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ताओं के कारण मुमकिन हुआ है I कार्यकर्ताओं को सम्पर्क और संवाद के ज़रिए संगठन को मज़बूत करने का कार्य करना है । उन्होंने कहा कि संगठन की मोर्चाबंदी को मजबूत रखें और अपनी सकारात्मक कार्य पद्धति से संगठन को आगे बढ़ाने का कार्य करें । महीने के आखिरी रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को भाजपा के सभी कार्यकर्ता प्रत्येक बूथ पर सुने और हर बूथ पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सुनाएँ । बैठक में फरीदाबाद की सभी विधानसभाओं में त्रिदेव सम्मलेन और जिला पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के आयोजन के लिए विस्तृत चर्चा कर कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई ।

जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश संगठन महामंत्री रविन्द्र राजू ने जिला पदाधिकारियों और मोर्चों के जिलाध्यक्षों के साथ बैठक कर हमें संगठन की बारीकियों से अवगत कराया है और उन्होंने संगठन का पढ़ाते हुए जिला प्रशिक्षण, त्रिदेव सम्मलेन, मोर्चों की कार्यसमिति की बैठक और संगठन के अन्य विषयों पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया । प्रदेश संगठन महामंत्री के मार्गदर्शन से जिला पदाधिकारियों में एक नयी उर्जा का संचार हुआ है और जिससे संचित कार्यकर्त्ता पूरी लग्न और मेहनत से बूथ को मजबूत करने का कार्य करेंगे और संगठन विस्तार का कार्य करेंगे ।

आज की बैठक में जिला उपाध्यक्ष मान सिंह, अनिल नागर, पंकज रामपाल, लखमी चन्द भारद्वाज, संजीव भाटी, जिला सचिव हरेन्द्र भडाना, मुकेश अग्रवाल, रविन्द्र त्यागी, पुनीता झा, सुनीता बघेल, भारती भाकुनी, राजन मुथरेजा, जिला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता, सोशल मीडिया जिला संयोजक अमित मिश्रा, राज मदान, सोशल मीडिया सह संयोजक प्रिया सहगल, सचेत जैन,टीना बेंटिक राष्ट्रीय महिला मोर्चा कार्यकारिणी सदस्य, मोर्चों के जिला अध्यक्ष नरेश नम्बरदार, पंकज सिंगला, राजबाला सरधाना, लाजर रंजीत सेन, भगवान सिंह, सुखबीर मलेरना और सोशल मीडिया व मीडिया टीम के कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे I

डी.ए.वी कॉलेज ने एनआईटी क्षेत्र में बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद मुहिम के तहत निकाली स्वच्छता रैली

डी. ए. वी शताब्दी महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं यूथ रेड क्रॉस, राष्ट्रीय सेवा योजना, तथा राष्ट्रीय कैडेट कोर के छात्र छात्राओं ने दिनांक 4 दिसंबर को एन. एच तीन नंबर , इन.आई टी , क्षेत्र में एक स्वच्छता रैली निकाली। क्षेत्र के लोगों को एक स्वच्छ फरीदाबाद बनाने की दिशा में आगाह करने का प्रयास किया। यह रैली एम सी एफ कमिश्नर फरीदाबाद के तत्वाधान से निकाली गयी।

कॉलज की प्राचार्या डॉ सविता भगत ने इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखा कर कॉलेज गेट से इस रैली का शुभारंभ किया। सभी उपस्थित छात्र – छात्राओं को ठोस कचरा प्रबंधन की अहमियत याद दिलाई और साथ ही यह भी बताया कि ठोस कचरा या सभी तरह  के अवशिष्ट पदार्थ को स्त्रोत के स्तर पर ही सुनियोजित तरीके से इकट्ठा करना बहुत ज़रूरी है।नागरिकों की भागीदारी से ही हम सभी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

महाविद्यालय के डी.एस. डब्लू डॉ नरेंद्र कुमार भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे ।रैली  के आयोजन में मुख्य तौर पर महाविद्यालय यूथ रेड क्रॉस यूनिट के इंचार्ज डॉ नीरज सिंह , राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम अफसर डॉ जितेंद्र ढुल एवं कविता शर्मा, राष्ट्रीय कैडेट कोर से कैप्टेन सुनीता डुडेजा तथा महाविद्यालय के एस्टेट अफसर श्री अशोक मंगला जी का विशेष योगदान रहा । रैली में प्राध्यापकों में अ.प्रो. नीरज मलिक , तथा अ.प्रो. सारिका भी शामिल रहे।

नगर निगम फरीदाबाद 5 दिसंबर को करेगा स्वच्छता शक्ति प्रदर्शन, बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद का सपना होगा जल्द ही पूरा

03 दिसंबर – फरीदाबाद | “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” आभियान के अंतर्गत आज नगर निगम के कॉन्फ्रेंस हॉल में एडीशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलडिया जी की अध्यक्षता में फरीदाबाद को गैर सरकारी संगठनों और मास्टर ट्रेनर्स की अहम बैठक हुई।। वरिष्ठ समाजसेवी उमेश अरोरा जी ने बैठक की शुरुआत की।।

आज की बैठक का उद्वेश्य एनजीओ की कार्य प्रणाली और उनकी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना था।

जैसा कि आप सभी को विदित है कि आगामी 5 दिसंबर को मेगा सफाई अभियान फरीदाबाद के वार्ड न. 11, 12, 14 में चलाया जायेगा।

मेगा ड्राईव में मास्टर, ट्रेनर्स और वॉलिएन्टर्स की मदद से लोगों, दुकानदारों को गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने तथा साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया जाएगा तथा गीला, सूखा कूड़ा को अलग अलग करके वेंडरों को देने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा खत्तों से भी कूड़ा उठाया जाएगा। उसके बाद भी कोई व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा-कर्कट फैलाता है, जलाता है या सड़को के किनारे, दुकानों के सामने, फूटपाथ पर, सार्वजनिक खुले स्थानो पर, पार्को/हरित पट्टी पर कब्जा करता है तो उसके विरूद्ध चालान की प्रक्रिया अमल में लाई जायेगी ‘है’ और भारी भरकम जुमार्ना लगाया जायेगा और फिर भी नहीं मानता तो उनके अतिक्रमण को नगर निगम द्वारा उसके खर्चे पर हटाया जायेगा। निगमायुक्त ने बताया कि मेगा सफाई ड्राईव हर सप्ताह होगा। यशपाल यादव ने कहा कि स्वच्छता के इस जनांदोलन में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण है।

बदलाव हमारी कोशिश ट्रस्ट ने “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अन्तर्गत तीन स्कूलों में चलाया जागरूकता अभियान

“बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” के अंतर्गत ऊंचा गांव और चंदावली गांव के सरकारी स्कूल और विश्व भारती पब्लिक स्कूल में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। बदलाव हमारी कोशिश ट्रस्ट की संस्थापक सुषमा यादव और हिमांशी यादव ने नगर निगम की अधिकृत मास्टर ट्रेनर एकता रमन और प्रमोद मिनोचा और मिडिया प्रभारी प्रताप चौधरी के साथ मिलकर ऊंचा गांव और चंदावली गांव के सरकारी स्कूलों मे एक स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान में स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को गीले सूखे कुड़े के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही सभी छात्रों को बताया गया कि हर घर दो डस्टबिन होना बहुत जरूरी है।
आज अगर हम अपने घरों में गीला सुखा कचरा अलग अलग करके ईको ग्रीन वालों को नहीं देते हैं तो आने वाले समय में हम एक बहुत बड़े कुड़े के ढेर पर बैठे होंगे, और उस आने वाले समय में हवा, पानी, जमीन सभी बहुत अधिक मात्रा में दूषित होगी।

सभी छात्र छात्राओं को स्वच्छता अभियान के साथ जोड़ते हुए उन सभी को नगर निगम के द्वारा चलाई जा रही सभी नितियों के बारे में भी समझाया, साथ ही सभी को अवगत कराया कि अगर हम अपने घर से निकलने वाले कचरे का सही तरीके से निपटारा नहीं करेंगे कचरे को सही से अलग अलग करके इक्रो ग्रीन वाले को नहीं देंगे तो आने वाले समय में नगर निगम उन सभी घरों पर जुर्माना भी लगाएगा। जो अपने घर का गीला सुखा कचरा अलग अलग करके इक्को ग्रीन वाले को नहीं देगा। स्वच्छता अभियान में आज बदलाव हमारी कोशिश की संस्थापक सुषमा यादव , हिमांशी यादव, मास्टर ट्रेनर एकता रमन , प्रमोद मिनोचा, प्रताप चौधरी शामिल रहे

HIV एड्स से बचना है तो ए.बी.सी. (A B C) के सिद्धान्त को अपनाना जरुरी

01 दिसंबर-फरीदाबाद | जज्बा फाउंडेशन के सहयोग से आज विश्व एड्स दिवस के अवसर पर शहर के अलग अलग स्थानों (नेहरू ग्राउंड स्टील मार्किट, टाटा स्टील, बाई पास रॉड, एवम झुगी बस्ती) पर जाकर ट्रक ड्राइवर्स, झुगी बस्ती में रहने वाले लोग, लेबर्स, सेक्युरिटी गार्ड्स अदि को H I V Aids से समन्धित विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन जिला अध्यक्ष राहुल ने जानकारी देते हुए बताया की विश्व एड्स दिवस 1 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, यह दिन एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम (एड्स) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, जो ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के कारण होता है, एचआईवी के कारण एड्स होता है जब इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है एड्स एक ऐसी स्थिति है जो संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप करती है. मानव शरीर एचआईवी से छुटकारा नहीं पा सकता है और कोई प्रभावी इलाज नहीं है. पिछले चार दशकों में एचआईवी / एड्स से लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस लिया इस बीमारी से बचने के लिया जागरूकता एवं सुरक्षा जरुरी है। जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले वर्ष से लेकर लगभग 15000 श्रमिकों, मजदूरों को जागरूक करने का कार्य जज्बा फाउंडेशन द्वारा किया गया हैं व इसी तरह इसी तरह आगे भी जारी रहेगा।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन के चैयरमेन हिमांशु भट्ट ने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि सुरक्षा तो जीवन के हर कदम पर जरुरी है, प्यार के क्षणों में भी इस लिए हमें अपने जीवन में इस बीमारी से बचने के लिए ए.बी.सी. (A B C ) सिद्धान्त को अपनाना चाहिए।
ए(Abstinence)- संयम रखना या विवाह पूर्व यौन संबंध न बनाना।
बी(Be Faithful)- वफादार रहना ( अपने जीवन साथी के अलावा किसी और के साथ यौन संबंध न बनाना)।
सी(Condom)- (यदि ऊपर की दोनों बातों पर अम्ल न कर पाये तो हर यौन संभंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें)। क्योंकि ये ही वह जिंदागी के सिद्धान्त है जिनका पालन कर हम इस बीमारी से बच्च सकते है।

इस अवसर पर राहुल वर्मा, गौरव ठाकुर, शिवम् राय, उमेश सिंह अदि ने लोगो करने काम किया।

सेक्टर-12 खेल परिसर में लगाए गए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का हुआ उद्घाटन

फरीदाबाद, 29 नवम्बर। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े जरूरतमंद व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उसे समाज की मुख्य धारा में लाने का कार्य वर्तमान सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि आम जनता के हित को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं और लोगों को जरूरत के अनुसार रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना भी अंत्योदय से जुड़ी इसी योजना का एक हिस्सा है। परिवहन मंत्री सोमवार को सेक्टर-12 खेल परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का उद्घाटन करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कह रहे थे। मेले में शहरी क्षेत्र के पांच जोन, 18 विभागों व सात बैंकों द्वारा अपने-अपने स्टाल लगाए गए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि आज मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में योजना से जुड़े संबंधित विभागों द्वारा अपने से जुड़ी योजनाओं के सम्बंध में जानकारी देकर आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से अपनी-अपनी स्टाल लगाई गई हैं। जहाँ स्टाल पर पहुँचने पर सम्बंधित अधिकारियों के द्वारा विचार- विमर्श उपरांत मार्गदर्शन दिया जा रहा है जिससे संबंधित वर्ग योजनाओं का भरपूर लाभ ले सके।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि खेल परिसर सैक्टर -12 में 29 और 30 नवंबर 2021 तक मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का भरपूर लाभ लें। उन्होंने कहा कि अपने व अपने रुचि के क्षेत्र से जुड़ी योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त कर इसका समुचित लाभ लेकर समुचित लाभ लें। इस अवसर पर बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार कल्याण योजना एक महत्वपूर्ण योजना है और इससे जरूरतमंदों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने लोगों से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया। तिगांव के विधायक राजेश नागर ने इस तरह के मेलों को बेहतरीन बताया। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति अगर अपना छोटा रोजगार शुरू करना चाहे तो इस तरह के मेले उसके लिए महत्वपूर्ण साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले भविष्य में भी आयोजित किए जाएंगे।

फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि इस तरह की पहल के जरिए हम समाज के सभी लोगों को मुख्य धारा से जोड़ सकते हैं। पृथला के विधायक नयन पाल रावत ने बेहतरीन आयोजन के लिए प्रशासन को बधाई दी। इस अवसर पर एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा, मेले के नोडल अधिकारी एवं मंडलायुक्त संजय जून, उपायुक्त जितेंद्र यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, नगराधीश पुलकित मल्होत्रा, सीएमजीजीए करण कपूर सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर ओलंपियन नीरज चौपड़ा ने भी सभी का उत्साहवर्धन किया।

आजादी का अमृत महोत्सव की कड़ी में पद्मश्री सुमित्रा गुहा सहित हरियाणवी कलाकारों ने भी बांधा समां

फरीदाबाद, 29 नवंबर। आजादी के अमृत महोत्सव को वर्ष भर मनाये जाने की कड़ी में गत सांय कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा तथा समुधर हंस ध्वनि के संयुक्त तत्वाधान में सेक्टर- 12 स्थित कन्वेंशन हॉल में एक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री, हरियाणा मूलचंद शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणा और ऊर्जा लेकर देश हित में नए संकल्पों का उत्सव है। इसके साथ ही  आजादी का अमृत महोत्सव राष्ट्र के जागरण का उत्सव है और साथ ही स्वराज के सपनों को पूरा करने कर वैश्विक शांति को बनाए रखने में सहभागिता निभाने का उत्सव है। उन्होंने कहा कि गायन, शास्त्रीय, नृत्य जैसी सभी प्रकार की विधाएं व्यक्ति की साधना से जुड़ी हुई है। जिस व्यक्ति ने साधना का जितना अभ्यास कर उसे अपने जीवन में आत्मसात किया है। उसने अपनी बरसों की कठिन रियाज़ एवं साधना के माध्यम से परमात्मा तक को प्राप्त किया है। इस प्रकार का भाव यदि व्यक्ति के जीवन में आ जाए तो वह नृत्य एवं सँगीत से जुड़ कर जीवन के इस प्रकार के उद्देश्यों को पूरा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कला और संस्कृति के माध्यम से इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन करवाने का उद्देश्य गीत, संगीत और संस्कृति से जुड़े लोगों को बेहतर मंच प्रदान करना है ताकि इन मंचों पर अपने उत्कृष्ट विधाओं एवं प्रतिभाओं का मंचन कर संस्कृति एवं कला से जुड़े लोग अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें। कार्यक्रम में इस दौरान शास्त्रीय गायन पदम श्री अवार्ड से सम्मानित विदुषी सुमित्रा गुहा ने अपने सुर लहरियों के माध्यम लोगों को मंत्र मुग्ध किया तो साथ ही शास्त्रीय नृत्य में पदमश्री अवार्ड से सम्मानित डॉ शोवना नारायण ने अपने नृत्य के माध्यम से लोगों को आनंदित किया साथ डॉक्टर हरविंदर राणा व टीम द्वारा हरियाणवी फोक रिसाइटल कार्यक्रम की प्रस्तुति पर दर्शकों की खूब ताली बटौरी, इस दौरान शास्त्रीय गायन व लोक संगीत के माध्यम से संत सूरदास को याद किया।

इस दौरान कार्यकम के आयोजको द्वारा मुख्य अतिथि मूलचंद शर्मा, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अनिल कुमार राव , उपायुक्त जितेंद्र यादव का कार्यक्रम में पहुँचने पर पुष्प गुच्छ व शाल उढ़ाकर कर स्वागत किया । इस अवसर  कला व सांस्कृतिक  अधिकारी डॉ दीपिका वालिया ने बताया कि कला एवं संस्कृति कार्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ डी सुरेश के कुशल मार्गदर्शन एवं निदेशक प्रतिमा चौधरी के नेतृत्व में आज आजादी के महोत्सव कार्यक्रम  के अंतर्गत सांस्कृतिक संध्या का आयोजन कला एवं संस्कृति से जुड़े लोगों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया गया। इस अवसर पर संदीप, नरेन्द्र सहित अनेको गणमान्य व्यक्ति मौके पर उपस्थित रहे।

अगले तीन महींनों में फरीदाबाद शहर को हम एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे : यशपाल यादव

28 नवंबर-फरीदाबाद | बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद’ मुहिम के तहत ग्रेटर फरीदाबाद के मॉडर्न डीपीएस स्कूल में कचरा मुक्त फरीदाबाद अभियान को लेकर बड़े स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन के सदस्यों के साथ एमसीएफ कमिश्नर की अध्यक्षता में एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। आज के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में मॉडर्न डीपीएस के डायरेक्टर राजीव गिरधर एवं संदीप गिरधर जी का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एडिशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, जॉइंट कमिश्नर प्रशांत अटकान, पार्षद नरेश नम्बरदार, अतुल सहगल, समाज सेवी अजीत सिंह पटवा एवं समाज सेवी उमेश अरोरा उपस्थित रहे। मंच सञ्चालन मास्टर ट्रेनर एकता रमन ने किया व मास्टर ट्रेनर मोनिका शर्मा ने कूड़ा निस्तारण विधि को प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया।

कार्यक्रम की शुरुवात राजीव गिरधर जी द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद स्थित मॉडर्न दिल्ली पब्लिक स्कूल की स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्कूल में स्थापित एसटीपी, सोलर प्लांट तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग के प्रयोग से अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि – ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन के समस्त क्षेत्र को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान चालू करने से जितनी भी गेटेड सोसाइटीज हैं और सभी सोसाइटीज में रेजिडेंट वेलफेर एसोसिएशन बनी हुई हैं। नगर निगम की योजना के अनुसार अस्सोसिएशन्स के माध्यम से जन भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सकेगा ताकि आमजन तक कूड़ा निस्तारण विधि के प्रति जागरूकता पहुंचे। “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन को एक मॉडल के रूप में तैयार किया जा रहा है, ताकि यहाँ की सफल उपलब्धियों को अन्य जोन में भी कार्यान्वित किया जा सके। आज के इस विशेष कार्यक्रम में कमिश्नर यशपाल ने मौके पर ही उपस्थित लोगों की समस्याओं को भी सुना। वहीँ मॉडर्न डीपीएस स्कूल के डायरेक्टर राजीव गिरधर ने अपने स्कूल के सामने वाली रोड पर ग्रीन बेल्ट को मेन्टेन करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया।

मॉडर्न डीपीएस स्कूल के ऑडिटोरियम में लगभग 250 लोगों को सम्बोधित करते हुए एमसीएफ कमिश्नर यशपाल यादव ने कहा कि, देश और समाज जब बदलता है तो उसको लीडरशिप देने वाले बहुत ही चुनिंदा लोग होते हैं जिनमें से आप वो सब हैं जो इस सभागार में उपस्थित हैं। अगले तीन महीनों में फरीदाबाद शहर को एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे । उन्होंने कहा कि, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को हम एमपॉवर करने का काम करेंगे। कमश्नर ने RWA के लोगों को कहा कि आप अपने क्षेत्र में एक कड़ी व्यवस्था बनाएं ताकि लोगो अपनी जिम्मेदारी से न भागें और अगर फिर भी ऐसा होता है तो नगर निगम आपको उचित कार्यवाही के अधिकार भी देगा।

उन्होंने कहा कि, हमें अपनी घर की किचन से ही कचरे को अलग – अलग करने की आदत डालनी होगी ताकि नगर निगम के कूड़ा एकत्रित करने वाले वेंडर की गाडी तक कूड़ा सही रूप में पहुँच सके। आमजन को सन्देश देते हुए कहा कि, हम नगर निगम को हर चीज़ के लिए दोषी ठहराते हैं लेकिन हम अपनी तरफ नहीं देखते कि हम अपने आस पास के क्षेत्र को साफ़ रखने और कूड़ा मुक्त रखने में कितनी मदद कर रहे हैं। जिस कूड़े को डंप करने की जिम्मेदारी आप खुद की होनी चाहिए उसके बावजूद भी निगम कर्मचारी आपके घर तक कूड़ा लेने पहुँचते हैं उसके बावजूद क्या हम उन्हें गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग करके नहीं दे सकते।

इस अवसर पर सभी मास्टर ट्रेनर्स और ग्रेटर फरीदाबाद की रेजिडेंट वेलफेयर अस्सोसिएशन्स और गैर सरकारी संगठन के और शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। मास्टर ट्रेनर्स के रूप में अवतार गौर, मोहित, मिरनालिनी गुप्ता, पिंकी बरार, प्रमोद मिनोचा, पूजा गुप्ता, अनिल शर्मा, ऋतू अरोरा, तूलिका सुनेजा की विशेष उपस्थ्ति रही।

ग्रेटर फ़रीदाबाद मे हाई-राइज हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म के लिए धरने-प्रदर्शन की बन रही है योजना

28 नवंबर-फरीदाबाद | ग्रेटर फ़रीदाबाद की बतीस मंज़िल तक की हाई-राइस सोसायटीज मे पिछले दिनों हुई आग की घटनाओं व उनसे परिवारों व सोसायटीज को हुए भारी नुक़सान को लेकर ग्रेफ़ा कंफेडरेशन व नहर पार विकास मोर्चा की रविवार को बैठक हुई जिसमें आग की घटनाओं से निबटने के लिए प्रशासन के पास संसाधनों की कमी व उपलब्ध संसाधनों के रख रखाव में भारी कमी पर चिंता जतायी गयी व विचार विमर्श हुआ। अरुण भारतीय व दिनेश चन्दीला ने आग की घटनाओं से निबटने के लिए हाई-राइस हाईडरौलिक प्लाट्फ़ोर्म के उपलब्ध ना होने व उपलब्ध फ़ायर-ब्रिगेड के पास आठवीं मंज़िल से ऊपर आग बुझाने के लिए पानी ना पहुँचा पाने की क्षमता फ़ायर ब्रिगड की मोटर साइकलों के ख़राब होने व आम जनता के पास निकटतम फ़ायर स्टेशन के चालु फोन नमबर उपलब्ध ना होने के मुद्दे को उठाया। बैठक मे ग्रेफ़ा कंफेडरेशन के अध्यक्ष निर्मल कुलश्रेष्ठ ने तिगांव विधायक राजेश नागर द्वारा विधान सभा में इस मुद्दे को उठाने बाबत जानकारी दी ।

ग्रेफ़ा कोनफ़ेड़ेरेशन की ट्रस्टी सुश्री रेणु खट्टर ने प्रशासन व राजनेताओं द्वारा जान माल से जुड़े इस अत्यंत गम्भीर मुद्दे को गम्भीरता से ना लेने व असमवेदन शील रवैए का आरोप लगाया। सेव फ़रीदाबाद के पारस भारद्वाज ने हाई-राइस हाईडरौलिक प्लाट्फ़ोर्म के पूरे फ़रीदाबाद में उपलब्ध ना होने को अत्यंत दुरभाग्य पूर्ण बतलाया। बैठक में केएलजे सोसायटी, बीटीपीटी इलीट, पार्क ग्रांडउरा, एसआरएस रोयल हिल्लस, पुरी प्रथम, ब्लोक एम, साई पार्क, जेओन्न, पार्क वन, ओज़ोन पार्क, डिसकवरी पार्क, पाम सोसायटी, लोर्डसोसायटी, बुढेना, बुंडेली, भतौला, ओमकस,ओज़ोने पार्क, प्रिंसेस पार्क,आर॰पी॰एस॰, पीयूष हाईट, अडोरे सोसायटीस के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

इस बैठक में हाईडरौलिक प्लाट्फ़ोर्म को प्राथमिकता पर
उपलब्ध कराने के लिए क्रम बद्ध योजना बनायी गई जिसके अंतर्गत सम्बंधित अधिकारियों से लगातार सम्पर्क बनाने, मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री से सम्पर्क साधने व धरना प्रदर्शन करने की योजना पर विचार किया गया व यह भी निर्धारित किया गया ज्ञापन देने के साथ साथ पहला धरना प्रदर्शन बीस दिसम्बर को किया जाएगा।