25.1 C
Delhi
Monday, September 26, 2022

Latest Posts

पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यंत महत्व है : कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद, 21 सितंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज मंगलवार को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव पखवाड़ा के तहत आज सेक्टर 31 स्थित टाउन पार्क में पौधरोपण किया गया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने लोगों संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव पखवाड़ा को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है और इसके अंतर्गत जनहित क्र कार्य आयोजित किये जा रहे है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है, इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी चाहिए क्योंकि पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यंत महत्व है। इनसे हमें ऑक्सीजन मिलती है, इसलिए ऐसे नेक कार्यों में सभी को अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। कोरोना महामारी के समय जिस प्रकार से ऑक्सीजन की कमी हुई थी, उसने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया कि पेड़-पौधों के बगैर मानव जीवन नहीं है, इसलिए ऐसी बीमारियों से सीख लेते हुए अब हम लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधरोपण कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सरकार सहित प्रशासन भी गंभीर है और खाली जगहों तथा सड़कों व मैदानों तथा पार्कों में पेड़-पौधे लगाकर उनका संरक्षण कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें अपने लिए ही नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी शुद्ध हवा व शुद्ध पानी देना होगा। इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे।

कार्यक्रम में डॉ कौशल बाटला, पार्षद अजय बैंसला, वेलफेयर सोसाइटी के प्रधान बलवान शर्मा, आरडब्ल्यूए सेक्टर 28 के प्रधान पी पी सिंह, आरडब्ल्यूए सेक्टर 31 के प्रधान अमरीश त्यागी, रोहताश चहल, विकास शुक्ला, संजू चपराना, आरडब्ल्यूए सेक्टर 28, 29, 30, 31, स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी, आईपी कॉलोनी से आए कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.