25.1 C
Delhi
Monday, September 26, 2022

Latest Posts

शहर में बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों में तेजी लाएं विभाग: एफएमडीए सीईओ सुधीर राजपाल

फरीदाबाद, 17 सितंबर। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बुधवार शाम को जिला के विभिन्न सरकारी विभागों के साथ एक समन्वय बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें नागरिक सेवाओं से संबंधित जिला की विभिन्न विकास परियोजनाओं पर चर्चा व समीक्षा की गयी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बैठक में संबंधित विभागों को एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

सीईओ एफएमडीए ने कहा कि बुढ़िया नाले में औद्योगिक अपशिष्टों के निर्वहन को रोका जाना चाहिए और नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और सीटीपी की संयुक्त टीम को मौके पर निरीक्षण कर आगे की कार्रवाई का सुझाव देने के निर्देश दिए। क्षेत्रीय अधिकारी, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया किया कि निरीक्षण की गई 20 इकाइयों में से 10 इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया गया और अतिरिक्त 14 इकाइयों के निरीक्षण के लिए प्रधान कार्यालय से अनुमति मांगी गई है।

सीईओ सुधीर राजपाल ने निगमायुक्त जितेंद्र दहिया को मास्टर नेटवर्क स्तर पर आवश्यक हस्तक्षेपों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया ताकि तदनुसार बुढ़िया नाले के लिए एक योजना तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के बुनियादी ढांचे के सुधार हेतु भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम वाप्कोस द्वारा तैयार की विकास योजना गई है और तीन कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) के निर्माण के लिए सभी आवश्यक विवरणों के साथ प्रस्ताव का मसौदा तैयार किए गए हैं जो अगले सप्ताह पेश किए जाएंगे। प्रतापगढ़ में 50 एमएलडी, बादशाहपुर में 15 एमएलडी और मिर्ज़ापुर में 25 एमएलडी के सीईटी प्लांट प्रस्तावित हैं।

सीईओ एफएमडीए ने कहा कि एफएमडीए ने बुढ़िया नाला की साफ-सफाई के कार्य की जिम्मेदारी ली है। और इस काम में बाधा डालने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एमसीएफ बुधियानाला के साथ अतिक्रमण और अवरोधों को हटाने की कार्यवाही करेगा और झुग्गी निवासियों के पुनर्वास के लिए एक कार्य योजना तैयार करेगा, जिन्हें नाले से दूर ले जाया जाना है।

मिर्जापुर बूस्टिंग स्टेशन से सेक्टर 25 तक के राइजिंग मेन से झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों द्वारा भारी मात्रा में पानी की आपूर्ति के दुरुपयोग को रोकने के लिए एफएमडीए और एमसीएफ द्वारा एक संयुक्त कार्य योजना तैयार की जाएगी। उनके द्वारा पानी के अनधिकृत दोहन के परिणामस्वरूप सेक्टर 22, 23, 25 और 58 में जलापूर्ति बाधित होती है। इस समस्या के समाधान के लिए एक वैकल्पिक दूसरी पानी की लाइन स्थापित की जाएगी।

सीईओ सुधीर राजपाल ने एचएसवीपी प्रशासक को ग्रेटर फरीदाबाद में सेक्टर 75-89 में पांच बिंदुओं से आ रही बाधाओं को दूर करने के निर्देश दिए जो क्षेत्र में पानी की आपूर्ति, सड़कों और सीवरेज के कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। सीईओ राजपाल ने निर्देश दिया है कि एफएमडीए में एक भूमि खरीद प्रकोष्ठ स्थापित किया जाए और आदेश दिया कि एफएमडीए को अदालती मामलों में एक पक्ष बनना चाहिए और आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास कार्य में तेजी लाने के लिए भूमि अधिग्रहण के मामलों को हल करना चाहिए। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-75-89 में एफएमडीए द्वारा शेष पेयजल आपूर्ति लाइन बिछाने के लिए एचएसवीपी बाधा मुक्त संरेखण प्रदान करेगा। एचएसवीपी द्वारा बिछाई गई जलापूर्ति लाइनों में रिसाव और कई स्थानों टूटी हुई हैं जिन्हें रिपेयर किया जाएगा। इन जल आपूर्ति लाइनों के सभी आवश्यक परीक्षण और कमीशनिंग को एचएसवीपी द्वारा सुनिश्चित जाएगा और साइट पर एफएमडीए अधिकारियों के साथ एचएसवीपी अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दौरा कर विधिवत हस्ताक्षरित और सत्यापित किया जाएगा।

माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशों के अनुपालन में संबंधित सड़क विकास प्राधिकरणों द्वारा सभी सड़क संपत्तियों पर सूचनात्मक साइनबोर्ड स्थापित किए जाएँगे ताकि नागरिकों को यह पहचानने में मदद मिल सके कि संबंधित शहर की सड़कों का रखरखाव और मरम्मत किस विभाग के अधिकार क्षेत्र के तहत किया जाता है। सभी विभागों को इन सूचना बोर्डों पर अपनी सड़क संपत्ति आईडी, हेल्पलाइन नंबर का उल्लेख किया जाएगा। एफएमडीए को सेक्टर 10/11 डिवाइडिंग रोड के निर्माण के लिए एमसीएफ जल्द ही एनओसी जारी करेगा। सीईओ एफएमडीए ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि नागरिकों के आवागमन के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इस सड़क पर काम को प्राथमिकता से किया जाएगा। एनओसी जारी होते ही एफएमडीए द्वारा शुरू की गई निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए एजेंसियों को आमंत्रित किया जाएगा।

बैठक में उपायुक्त विक्रम, आयुक्त नगर निगम जितेंद्र कुमार, सीईओ स्मार्ट सिटी कृष्ण कुमार, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण प्रशासक गरिमा मित्तल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.