25.1 C
Delhi
Monday, September 26, 2022

Latest Posts

एडीसी IAS अपराजिता ने “अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस” के अवसर पर ‘लाइब्रेरी’ तथा ‘निधि वन’ का उद्घाटन किया

फरीदाबाद, 08 सितंबर। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर आज एडीसी अपराजिता ने दक्ष फाउंडेशन के द्वारा स्थापित एनआईटी-2 स्थित अनाथ बच्चों के छात्रावास में लाइब्रेरी तथा तुलसी के 75 पौधे लगाकर निधि वन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर दक्ष फॉउंडेशन ने अपना 7वां स्थापना दिवस बच्चों के साथ मिलकर मनाया।

एडीसी अपराजिता ने उपस्तिथ बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहाकि एक मनुष्य को बेहतर मनुष्य बनाने में शिक्षा का सबसे बड़ा योगदान होता है। साक्षरता हर व्यक्ति का अधिकार है। साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत में सर्व शिक्षा अभियान चलाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश के अंदर निरक्षरता को कम करना और हर व्यक्ति तक उसके अधिकार की शिक्षा पहुंचाना है। लाइब्रेरी के बनने से बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा, उनकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। आज यह पुस्तकालय बच्चों के लिए खोला गया है ताकि खेलकूद के साथ साथ वह पढ़ाई भी करे सके। जितना बच्चें पढ़ाई करेंगे उतना ही अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़कर ऊंचे मुकाम को हासिल करेंगे। इसलिए खेलकूद के साथ पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने वहां मौजूद बच्चों से उनकी दिनचर्या के बारे में भी जाना। दक्ष फाउंडेशन के इस नेक कार्य के लिए उन्होंने फाउंडेशन की प्रसंशा की तथा उन्होंने कहाकि समाज में ऐसे अच्छे कार्य होना बहुत जरुरी है और बच्चों के लिए उनके द्वारा हर प्रकार की सहूलियत प्रदान की जाएगी। समय-समय पर पुस्तकालय और निधि वन का औचक निरिक्षण भी किया जायेगा।

दक्ष फाउंडेशन के संस्थापक एस दहिया ने बतायाकि दक्ष फाउंडेशन की शुरुवात 2015 में की गयी थी जिसका आज हम 7वां स्थापना दिवस मना रहे है। दक्ष फाउंडेशन की टीम का प्रयास है की ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों की सहायता की जा सके। बच्चों के साथ साथ बुजुर्गों का भी ख़याल रखा जा सके। खेलेगा बचपन पढ़ेगा बचपन प्रोजेक्ट शुरू किया और आज बच्चों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया है।

इस अवसर पर डीपीसी आनंद सिंह, विंग कमांडर एचसी मान, दक्ष फाउंडेशन के कार्यकारी अधिकारी अंकुर शरण, मुख्य सलाहकार कर्नल आदर्श कपलाश, महासचिव कंफडरेशन ऑफ एनजीओ अजय गर्ग, प्रिंसिपल धीरज सिंह, डॉ बबिता गर्ग सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.