25.1 C
Delhi
Sunday, September 25, 2022

Latest Posts

पहले करते थे दोस्ती और शादी का वायदा, फिर खुद ही कस्टम ड्यूटी आधिकारी बनकर करते थे ठगी, जानिए क्या है पूरा मामला

08 जुलाई – फरीदाबाद| साइबर थाना बल्लभगढ़ की बड़ी कामयाबी, मैट्रिमोनियल साइट ‘BETTER HALF’ के जरिए दोस्ती कर शादी का झांसा देकर व कस्टम ड्यूटी अधिकारी बनकर लोगों के साथ ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार।

आरोपियों के कब्जे से 2 मोबाइल फोन 5 ATM CARD व Rs. 26,000 नकद बरामद

फरीदाबाद-डीसीपी मुख्यालय श्री नीतीश अग्रवाल के द्वारा अपराधियों की धरपकड़ के दिए गए दिशा-निर्देशों पर कार्रवाही करते हुए साइबर थाना बल्लभगढ़ प्रबंधक इंस्पेक्टर नवीन कुमार की टीम ने मैट्रिमोनियल साइट ‘BETTER HALF’ के जरिए लोगों को शादी के बहाने ठगने वाले दो विदेशी आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में एक नाईजीरिया देश का CHRISTIAN NWABU UDEMBA व दूसरा IVORY COAST देश का KOFFI ANGE का नाम शामिल है। आरोपी CHRISTIAN NWABU UDEMBA दिल्ली के उत्तम नगर व आरोपी KOFFI ANGE आश्रम, दिल्ली में किराए पर रह रहे थे।

पुलिस प्रवक्ता ने बतलाया कि आरोपियों ने फरीदाबाद बल्लभगढ़ की रहने वाली एक युवती से Rs.1,65000 की ठगी को अंजाम दिया। पीड़िता की मेट्रिमोनियल ऐप ‘BETTER HALF’ पर राकेश नाम के एक युवक से दोस्ती हुई, जिसने अपनी फेक प्रोफाइल आईडी बनाकर खुद को USA का SURGEON DOCTOR बताया था। मारुति ओमनी फेक प्रोफाइल आईडी में अपना नाम राकेश बता रखा था। आरोपी ने पीड़ित को बताया कि वह 11 मई 2022 को भारत आ रहा है। पीड़िता से शादी करके भारत में ही रहेगा। 11 मई को पीड़िता के पास राकेश का फोन आया कि उसे कस्टम ड्यूटी वालों ने पकड़ लिया है क्योंकि उसके पास सामान ज्यादा है। उसके बाद पीड़िता के पास एक अनिता नाम की महिला फोन करके अपने आपको मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी बताती है और राकेश को बचाने के नाम पर जालसाजी से Rs.1,65000 की ठगी कर लेती है। जो पीड़िता का आरोपी राकेश के साथ संपर्क ना होने पर दिनांक 25 मई को पीड़िता ने शिकायत साइबर पुलिस थाने में दी जिसके आधार पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू की गई।

भोमली की कार्यवाही सहायक पुलिस आयुक्त मुनीश सहगल की देखरेख में प्रबंधक थाना साइबर अपराध बल्लभगढ़ के नेतृत्व में P/SI विकास , सहायक उप निरीक्षक दीपक, सहायक उप निरीक्षक शोराज, महिला हेड कांस्टेबल अंजू, सिपाही आजाद, सिपाही रजनीश व सिपाही अनिल की टीम गठित की गई टीम ने अपने सूत्रों से प्राप्त सूचना के आधार पर दोनों आरोपियों को 4 जुलाई को CHRISTIAN NWABU UDEMBA को उत्तम नगर, दिल्ली से व आरोपी KOFFI ANGE को आश्रम, दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के कब्जे से वारदात में प्रयोग 2 मोबाइल फोन, 5 ATM CARD व Rs.26000 नगद बरामद किए गए।

पुलिस रिमांड के दौरान आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि आरोपी CHRISTIAN NWABU UDEMBA मेट्रिमोनियल साइट पर fake ID बनाकर शादी का झांसा देता है। नकली कस्टम अधिकारी नाम से युवती से फोन करवाता था। कॉल के बाद फोन व सिम कार्ड बदल लेता है।

पूछताछ के पश्चात दोनों आरोपियों को 7 जुलाई को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है। मामले में फरार चल रहे अन्य आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.