31.1 C
Delhi
Thursday, August 18, 2022

Latest Posts

मिशन जागृति संस्था ने लोगों को प्लास्टिक छोड़ कपड़े के बैग इस्तेमाल करने के लिए जागरूक

3 जुलाई 2022 , फरीदाबाद | ग्लोबल कॉन्फडरेशन ऑफ एनजीओ के दिशा निर्देश पर मिशन जागृति के द्वारा आज 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के रूप में मनाया गया । जिसमे मिशन जागृति के द्वारा लोगों को प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म करने के लिए जागरूक करने के साथ कपड़े के बैग सेक्टर 21 मार्केट , ड़बुआ सब्जी मंडी , तिकोना पार्क , त्रिखा कालोनी बलबगढ़ , आदर्श नगर मे बांटे गए । इस अवसर पर मिशन जागृति के स्वयंसेवकों ने लोगों को प्रतिज्ञा भी दिलवाई की वो आगे से प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के बैग प्रयोग मे लाएगे । इस अवसर पर इस मुहिम की संयोजिका लता सिंघला ने बताया की जिन प्लास्टिक बैगों का हम अपने जीवन में प्रतिदिन इस्तेमाल करते है, वह पृथ्वी पर जनजीवन के लिये एक गंभीर संकट बन गया है। यह धीर-धीरे हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है, जिससे यह मनुष्यो के साथ-साथ जानवरो के लिये भी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन गया है।

मिशन जागृति पाठशाला की संयोजिका संतोष अरोड़ा ने कहा की पशु और समुद्री जीव-जन्तु प्लास्टिक बैग के द्वारा उत्पन्न होने वाले इस कचरे से सबसे बुरी तरह से प्रभावित होते है। हम इस्तेमाल करने के बाद बिना सोचे-समझे इन प्लास्टिक बैगों को फेंक देते है, जिससे यह विशाल कचरे के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाते है और मासूम पशु भोजन के तलाश करते हुए इन स्थानो तक पहुंच जाते है तथा कुछ मात्रा में या कभी-कभी पूरे प्लास्टिक बैग को अपने भोजन के साथ खा जाते है। यह प्लास्टिक तत्व उनके शरीर के भीतर इकठ्ठा हो जाते है और आगे चलकर उनके स्वास्थ्य संबधी समस्याओं का कारण बन जाते है। वही दूसरी तरफ पूरे प्लास्टिक बैग को खा लेने से दम घुटने से उनकी मृत्यु भी हो जाती है।

मिशन जागृति के अध्यक्ष विवेक गौतम एवं उपाध्यक्ष हरीश आहूजा ने कहा की प्लास्टिक बैग स्वास्थ्य के लिये बहुत ही हानिकारक है और इसके साथ ही अन्य कई प्रकार के गंभीर समस्याए उत्पन्न करते है। इसलिये हमे प्लास्टिक बैग का उपयोग बंद कर देना चाहिये और अन्य पर्यावरण के अनुकूल विकल्पो को अपनाना चाहिये। । कल्पना कीजिए कि हमारे ग्रह पर 20 प्रतिशत कचरा,प्लास्टिक से बना है , जिसको डेकोंपोज होने में 300 साल लग सकता है इसलिए जागरूकता बढ़ाने और प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म करने मे पूरा सहयोग करे । अपने आस पास लोगोंग को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करे । आप मे से कोई भी मिशन जागृति के आत्मनिर्भर कौशल विकास केंद्र से कपड़े के बेग बनवा सकता है इसके लिए संपर्क – संतोष अरोड़ा -7009557338 लता सिंघला – 9718372442 इस मुहिम मे भावना चौधरी , रेनू शर्मा , अरुणा चौधरी , सुष्मिता भौमिक , दिव्या अग्रवाल , रिंकू बनर्जी , प्रभा सोलंकी , दीपा , मोनिका , पिस्ता चौधरी ,रोजी दुग्गल ,सरिता चौधरी ,साधना विश्वास ,सोनल मान , अशोक भटेजा , दिनेश राघव , विकास कश्यप , गुरमीत सिंह , सिमरन , राजेश भूटिया , महेश आर्य , अनिल चौहान , गुरनाम सिंह ,संजय पाल , सचिन खनदुजा , दिनेश सिंह ,विपिन शर्मा , शिवानंद , शाहिल मग्गू , साहिल भाटिया , अभिषेक , अवतार सिंह , इकबाल , कपिल भड़ाना , हरीश राठी के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.