30.1 C
Delhi
Friday, June 24, 2022

Latest Posts

बुक्स एंड बियोंड्स पहुंचे प्रसिद्ध गीतकार मनोज मुंतशिर
मां, मातृभूमि और मोहब्बत पर जमकर बांधा समां

फरीदाबाद, 12 फरवरी : इंडियाज गॉट टैलेंट व इंडियन आइडियल शो में बतौर जज की भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध गीतकार, लेखक मनोज मंतशिर फरीदाबाद की साहित्यिक संस्था बुक्स एंड बियोंड़स पहुंचे जहां उन्होंने मां, मातृभूमि और मौहब्बत पर जमकर समां बांधा। इस मौके पर शहर के कई गणमान्यजन मौजूद रहे और बुक्स एंड बियोंड्स की संस्थापक श्वेता अग्रवाल से मनोज मुंतशिर ने अपने जीवन के कई पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान दूर-दराज से उनके प्रशंसक उनसे मिलने पहुंचे। मनोज मुंतशिर ने अपनी रचनाओं के माध्यम से मां की महिमा का कुछ इस तरह से बखान किया कि जो सबसे अधिक दिखती है, अक्सर वो दिखाई नहीं देती। उन्होंने सभी से अपील की कि मां-बाप को हम अपने जीवन में महत्व देना बंद कर देते हैं परंतु इससे पहले कि समय हाथ से निकल जाए, मां-बाप के साथ समय जरूर बिताएं। मां और बच्चे के प्रेम को उन्होंने अपनी रचनाओं में बखूबी व्यक्त किया। तेरी मिट्टी गाने में तीन भाषाओं के शामिल करने के संदर्भ में पूछे गए सवाल के जबाब में मनोज मुंतशिर ने कहा कि वे उस देश की मिट्टी में पैदा हुए हैं जहां पूरे देश को एक समझा जाता है और जब वे ये गाना लिख रहे थे तो उनके अंदर देशभक्ति के जज्बात इस कदर थे कि उन्होंने तीन-तीन भाषाओं को इस गाने में स्थान दिया।

वहीं बॉलीवुड में नेपोटिज्म पर भी मनोज मुंतशिर ने अपनी रचनाओं के माध्यम से तंज कसते हुए जमकर तालियां बटोंरी। इसके अलावा श्वेता अग्रवाल द्वारा स्व. लता मंगेशकर के संदर्भ में उनके अनुभव पर पूछे गए सवाल के जबाब मेंं उन्होंने कहा कि स्व. लता मंगेशकर उनकी आदर्श हैं तथा वे हमेशा हमारे दिलों में विराजमान रहेंगी। इसके अलावा उन्होंने लोगों से कहा कि जिस मिट्टी में उन्होंने जन्म लिया है, उस मिट्टी का हमेशा मान रखें। साथ ही उन्होंने किताबों में पढ़ाए जाने वाले इतिहास पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की और उसमें सुधार की गुंजाईश बयां की। मनोज मुंतशिर ने कहा कि वे बुक्स एंड बियोंड्स व श्वेता अग्रवाल के आभारी हैं जो उन्हें फरीदाबाद आने का मौका मिला और लोगों से मिला स्नेह उनके लिए अविस्मरणीय रहेगा। मनोज मुंतशिर ने अपने चैनल मेरे राम निर्दोष हैं के संदर्भ में भी कहा कि उन्होंने जब इस बारे में रिसर्च की तो पता चला कि सच्चाई कुछ और है जो उन्होंने अपने चैनल के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई।

इस मौके पर श्वेता अग्रवाल ने बताया कि बुक्स एंड बियोंड्स एक साहित्यिक संस्था है जिसका मकसद हर उम्र के लोगों को आर्ट एंड कल्चर व साहित्य से जोड़ रखना है और इस तरह के कार्यक्रम वे अक्सर आयोजित करती रहती हैं। इस मौके पर मुख्य रूप से सोनल गोयल, कमिश्रर त्रिपुरा, एडीसी सतबीर मान, डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के प्रो वीसी रोहित जैनेंद्र जैन, संयोगिता शर्मा, डायरेक्टर मानव रचना, सुरेश चंद्र चेयरमैन ग्रांड कोलंबस के अलावा अनेक गणमान्यजनों ने शिरकत की और मनोज मुंतशिर की जीवन यात्रा, उनके अनुभवों व रचनाओं का आनंद लिया।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.