34.1 C
Delhi
Thursday, July 7, 2022

Latest Posts

अगले तीन महींनों में फरीदाबाद शहर को हम एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे : यशपाल यादव

28 नवंबर-फरीदाबाद | बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद’ मुहिम के तहत ग्रेटर फरीदाबाद के मॉडर्न डीपीएस स्कूल में कचरा मुक्त फरीदाबाद अभियान को लेकर बड़े स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठन के सदस्यों के साथ एमसीएफ कमिश्नर की अध्यक्षता में एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। आज के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में मॉडर्न डीपीएस के डायरेक्टर राजीव गिरधर एवं संदीप गिरधर जी का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एडिशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, जॉइंट कमिश्नर प्रशांत अटकान, पार्षद नरेश नम्बरदार, अतुल सहगल, समाज सेवी अजीत सिंह पटवा एवं समाज सेवी उमेश अरोरा उपस्थित रहे। मंच सञ्चालन मास्टर ट्रेनर एकता रमन ने किया व मास्टर ट्रेनर मोनिका शर्मा ने कूड़ा निस्तारण विधि को प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया।

कार्यक्रम की शुरुवात राजीव गिरधर जी द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद स्थित मॉडर्न दिल्ली पब्लिक स्कूल की स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्कूल में स्थापित एसटीपी, सोलर प्लांट तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग के प्रयोग से अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि – ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन के समस्त क्षेत्र को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान चालू करने से जितनी भी गेटेड सोसाइटीज हैं और सभी सोसाइटीज में रेजिडेंट वेलफेर एसोसिएशन बनी हुई हैं। नगर निगम की योजना के अनुसार अस्सोसिएशन्स के माध्यम से जन भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सकेगा ताकि आमजन तक कूड़ा निस्तारण विधि के प्रति जागरूकता पहुंचे। “बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद” अभियान के अंतर्गत ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन को एक मॉडल के रूप में तैयार किया जा रहा है, ताकि यहाँ की सफल उपलब्धियों को अन्य जोन में भी कार्यान्वित किया जा सके। आज के इस विशेष कार्यक्रम में कमिश्नर यशपाल ने मौके पर ही उपस्थित लोगों की समस्याओं को भी सुना। वहीँ मॉडर्न डीपीएस स्कूल के डायरेक्टर राजीव गिरधर ने अपने स्कूल के सामने वाली रोड पर ग्रीन बेल्ट को मेन्टेन करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया।

मॉडर्न डीपीएस स्कूल के ऑडिटोरियम में लगभग 250 लोगों को सम्बोधित करते हुए एमसीएफ कमिश्नर यशपाल यादव ने कहा कि, देश और समाज जब बदलता है तो उसको लीडरशिप देने वाले बहुत ही चुनिंदा लोग होते हैं जिनमें से आप वो सब हैं जो इस सभागार में उपस्थित हैं। अगले तीन महीनों में फरीदाबाद शहर को एक मॉडल शहर के रूप में पेश करेंगे । उन्होंने कहा कि, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को हम एमपॉवर करने का काम करेंगे। कमश्नर ने RWA के लोगों को कहा कि आप अपने क्षेत्र में एक कड़ी व्यवस्था बनाएं ताकि लोगो अपनी जिम्मेदारी से न भागें और अगर फिर भी ऐसा होता है तो नगर निगम आपको उचित कार्यवाही के अधिकार भी देगा।

उन्होंने कहा कि, हमें अपनी घर की किचन से ही कचरे को अलग – अलग करने की आदत डालनी होगी ताकि नगर निगम के कूड़ा एकत्रित करने वाले वेंडर की गाडी तक कूड़ा सही रूप में पहुँच सके। आमजन को सन्देश देते हुए कहा कि, हम नगर निगम को हर चीज़ के लिए दोषी ठहराते हैं लेकिन हम अपनी तरफ नहीं देखते कि हम अपने आस पास के क्षेत्र को साफ़ रखने और कूड़ा मुक्त रखने में कितनी मदद कर रहे हैं। जिस कूड़े को डंप करने की जिम्मेदारी आप खुद की होनी चाहिए उसके बावजूद भी निगम कर्मचारी आपके घर तक कूड़ा लेने पहुँचते हैं उसके बावजूद क्या हम उन्हें गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग करके नहीं दे सकते।

इस अवसर पर सभी मास्टर ट्रेनर्स और ग्रेटर फरीदाबाद की रेजिडेंट वेलफेयर अस्सोसिएशन्स और गैर सरकारी संगठन के और शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। मास्टर ट्रेनर्स के रूप में अवतार गौर, मोहित, मिरनालिनी गुप्ता, पिंकी बरार, प्रमोद मिनोचा, पूजा गुप्ता, अनिल शर्मा, ऋतू अरोरा, तूलिका सुनेजा की विशेष उपस्थ्ति रही।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.