20.1 C
Delhi
Thursday, December 9, 2021

Latest Posts

फरीदाबाद के सूरजकुंड में विश्व विरासत समारोह का हुआ आयोजन

फरीदाबाद, 25 नवंबर। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व चंडीगढ़ मंडल द्वारा प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला विश्व विरासत सप्ताह का आयोजन 19 से 25 नवंबर 2021 के दौरान अपने सभी उपमंडल में आयोजित किया गया। इसी क्रम में आज 25 नवंबर 2021 को सूरजकुंड उपमंडल के अंतर्गत आने वाले परिसर में स्थानीय विद्यालयों से आए हुए छात्र छात्राओं के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया इस प्रतियोगिता में विभिन्न छात्रों ने प्रथम द्वितीय तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किए तथा सभी छात्रों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिए गए। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जीएम हरियाणा टूरिज्म राजेश जून और चंडीगढ़ मंडल कार्यालय से आए सहायक पुरातत्व विभाग पंकज भारद्वाज पहुंचे जिन्होंने छात्रों का हौसला बढ़ाया। वहीँ छात्र छात्राओं में भी प्रतियोगिता को लेकर खासा उत्साह नज़र आया।

इस दौरान छात्रों को शहर की प्राचीनता व उसके इतिहास के संबंध में जानकारी दी गई वही भ्रमण करने आए स्थानीय गणमान्य निवासियों और छात्र छात्राओं आदि का चंडीगढ़ मंडल कार्यालय से आए सहायक पुरातत्व विभाग पंकज भारद्वाज और मुख्य अतिथि के रूप में राजेश जून जीएम हरियाणा टूरिज्म ने मार्गदर्शन किया एवं भारत की विश्व विरासतो को लेकर छात्रों को जागरूक किया। छात्रों को स्वयं के साथ साथ स्मारक की स्वच्छता को लेकर जागरूक किया गया उपरोक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सूरजकुंड उपमंडल के संरक्षण सहायक प्रेम शर्मा तथा श्री दीपांशु वशिष्ठ और कनिष्ठ संरक्षण सहायक श्री शिवम गौतम तथा उप मंडल कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों ने सहयोग किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र छात्राओं ने खुशी का इजहार किया और कहा कि ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होने चाहिए जिससे उन्हें पुरानी विरासत की जानकारी मिलती है। छात्रों ने बताया कि उन्होंने इसके लिए पहले से ही तैयारी कर रखी थी। हमें अपनी पुरानी विरासतो को सहेज कर रखने की जरूरत है।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.