34.1 C
Delhi
Thursday, July 7, 2022

Latest Posts

प्रदूषण विरोधी मुहिम में डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने बढ़ाए कदम, साइक्लोथोन का आयोजन कर समाज को दिया संदेश

14 नवंबर-फरीदाबाद | साइकिलिंग फिट और स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह नया क्रेज है जो फिटनेस को आनंद के साथ जोड़ता है और हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी सहयोग देता है । साथ ही साथ यह कई बीमारियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम भी है । हम ऑटोमोबाइल के अनावश्यक और अत्यधिक उपयोग के साथ दिन- प्रतिदिन वातावरण को दूषित करते जा रहे हैं जबकि हम साइकिल द्वारा अपने बुनियादी कामों को करके CO2 उत्सर्जन को कम करके एक स्वच्छ और हरित वातावरण में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकते हैं।

इसी प्रयास हेतु 14 नवंबर 2021 को बालदिवस के विशेष अवसर पर डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने नगर निगम (एमसीएफ), हरियाणा पुलिस और ट्रैफिक पुलिस विभाग के सहयोग द्वारा नगर को स्वस्थ एवं प्रदूषण रहित बनाने हेतु CYCLOTHON -POLLUTION का SOLUTION मुहिम चलाई, जिसका उद्देश्य साइकिलिंग के माध्यम से नगरवासियों को प्रदूषण रहित स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था।

ओमैक्स वर्ल्ड स्ट्रीट से साइकिल रैली की हुई शुरुआत

इस कार्यक्रम का नेतृत्व व शुभारम्भ माननीय अतिथि आयुक्त MCF यशपाल यादव ने हरी झंडी दिखाकर किया। इसमें सम्मिलित होने हेतु सभी भागीदार प्रात: 5:30 पर बीपीटीपी (वर्ल्ड स्ट्रीट) पर सम्मिलित होकर वहाँ से राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए डी.पी.एस.जी.फरीदाबाद के प्रांगण में लगभग 7:00 प्रात: पहुँचे। उनके लिए रास्ते में जगह-जगह जलपान व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था भी की गई । गन्तव्य पर पहुँचने के बाद सभी सवारी भागीदारों का फूलों से जोरदार स्वागत किया गया। भागीदारों की थकावट दूर करने के लिए मृदुल द्वारा कुछ आरम्भ देय योग आसान करवाए गए। उनके प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए जुम्बा का आयोजन भी किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य रितु कोहली ने अपने बहुमूल्य विचार प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम की सराहना की, अत: यह कार्यक्रम अत्यधिक प्रेरणास्पद , आनंदमय तथा स्वास्थवर्धक रहा। प्रधानाचार्य ने बच्चों द्वारा साइकिल के प्रयोग पर जोर दिया। उन्होंने ने कहा कि कम दूरी के स्थानों पर न केवल बच्चों को अपितु सभी को पैदल यात्रा अथवा साइकिल का प्रयोग करना चाहिए।

डी.पी.एस.जी. के आज का कार्यक्रम फरीदाबाद के निवासियों के लिए एक प्रेरणादायक व् अविस्मरणीय अभियान रहा। तो आइए हम सब भी डी.पी.एस.जी., नगर निगम और हमारे सभी भागीदारों के साथ हमारे शहर से प्रदूषण हटाने और हमारी नई पीढ़ी को एक सुरक्षित शहर देने के मिशन के साथ एक कदम बढाएं तथा इस मुहिम में अपना पूर्ण सहयोग देकर लक्ष्य प्राप्ति हेतु शपथ लें |

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.