21.1 C
Delhi
Tuesday, October 19, 2021

Latest Posts

नवरात्रि का आगमन: हर तरफ उल्लास ओर जोश का माहौल।

हिन्दू त्योहारों में से एक आस्था और धर्म से जुड़ा त्योहार है नवरात्रि का त्योहार। नवरात्रि नौ दिनों के उपवास, भक्ति और उत्सव  का प्रतीक हैं।देश के हरेक  कोनों में  यह त्यौहार बडे उत्साह से साथ मनाया जाता है।नवरात्र भारत में त्यौहारी सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है, भारतीय कैलेंडर  के अनुसार नवरात्र के बाद दो प्रमुख त्यौहारों दशहरा और दिवाली आता है। नवरात्रि के पर्व को दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। पश्चिम में, लोग उत्साहपूर्वक इन नौ दिनों गरबा और डांडिया करते हैं। जबकि, उत्तरी और दक्षिणी भाग इसे ‘नवरात्रि’ के रूप में सरल तरीके से व्रत और पूजा पाठ के साथ संपन्न होता है। इन नौ दिनों में राष्ट्र की सांस्कृतिक विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन होता है।आप सभी महिलाएं, इस बार नवरात्र के मौके पर फैशन के मामले में पीछे में नहीं रहना चाहेंगी। ऐसे में फैशन का एक बेहतरीन कलैक्शन में आप नवरात्रि के नौ दिनों के लिए रंगीन अच्छे कपड़ों को चुन सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि इस शरद नवरात्रि के लिए आपको कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं, त्योहार की धुन के साथ हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से आप भी सबके बीच एक अलग छाप छोड़ सकती हैं।

नवरात्र का पहला दिन, इस दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है, जो कि हिमालय की बेटी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग नारंगी को शुभ माना जाता है। यह रंग जीवंतता, खुशी और ऊर्जा का प्रतीक है।

नवरात्र का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, जो कि देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली अवतारों में से एक हैं। इस दिन आप सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पूजा करें क्योंकि सफेद रंग पवित्रता, शांति और प्रार्थनाओं का प्रतीक है।

नवरात्र का तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा माता की पूजा हाती है। देवी चंद्रघंटा को वीरता और साहस के लिए जानी जाती हैं। रंग लाल क्रिया और शक्ति को परिभाषित करता है। आप इस दिन के लिए लाल रंग की साड़ी का विकल्प चुन सकते हैं।

चौथा दिन देवी कुष्मांडा माता का होता है, जो नकारात्मकता को खत्म करने की शक्ति रखती है। इस दिन नीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इसलिए आप इस दिन एक सुंदर शाही नीले रंग का लंहगा पहन सकती हैं। यह आपको बेहतरीन इंडियन लुक देगा।

नवरात्रि का पांचवा दिन देवी स्कंद माता को समर्पित होता है। इस दिन पीला रंग को बहुत शुभ माना जाता है। यह खुशी, उत्सव और खुशी का रंग है।

छठे दिन देवी कात्यायनी माता की पूजा की जाती है, जो कि योद्धा देवी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग हरा है, जो प्रकृति, विकास और ऊर्जा का रंग है माना जाता है।

नवरात्र का सातवां दिन देवी कालरात्रि माता को समर्पित है। वह आपके सभी भय और परेशानियों सहित अंधेरे को नष्ट कर देती है। इस दिन ग्रे रंग को पहनना शुभ माना गया हैं।

आठवां दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है, नवरात्रि के आठवें दिन आप बैंगनी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। देवी का यह रूप श्रद्वालुओं की सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जानी जाती हैं। बैंगनी रंग शक्ति और महत्वाकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता हैं।

नवरात्रि का नौवां और अंतिम दिन देवी सिद्धिदात्री माता का होता है। इस दिन लोग भोग लगाकर व्रत और नवरात्र का समापन करते हैं। इस दिन आप यह हल्के हरे रंग में एक सुंदर ड्रेस को पहनकर अंतिम दिन को यादगार बना सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.