21.1 C
Delhi
Tuesday, October 19, 2021

Latest Posts

गांधी जयंती के अवसर पर राहगिरी दिवस की हुई शुरूआत, स्वच्छता और स्वास्थ्य पर रहा फोकस

फरीदाबाद, 02 अक्टूबर। नगर निगम फरीदाबाद के आयुक्त यशपाल यादव के नेतृत्व में गांधी जयंती के अवसर पर राहगिरी दिवस की शुरूआत की गई। राहगीरी में केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गूर्जर जी मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव और अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुलडिया ने मंत्री जी का बुक्के देकर स्वागत किया। राहगिरी दिवस पर कई सांस्कृतिक गतिविधियाँ जैसे (संगीत, गायन, नृत्य, स्किट, नुक्कड़ नाटक), फिटनेस गतिविधियाँ जैसे योग, ज़ुम्बा, साइकिल चलाना; रस्साकशी, लेमन स्पून रेस, सैक रेस, लूडो जैसे स्ट्रीट गेम्स और पेंटिंग, स्केचिंग, ओपन माइक, जैसी गतिविधियां रही जिनका आये लोगों ने आनंद उठाया।

गांधी जयंती पर दौलतराम धर्मशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर ने कहा कि स्वच्छ फरीदाबाद को लेकर नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव और उनकी टीम ने एक अच्छी शुरूआत की है जो की बधाई की पात्र है। आज पूरा देश गांधी जी की जयंती को स्वच्छता के रूप में मना रहा है। गांधी जी का सपना था कि उनका देश स्वस्थ्य और स्वच्छ रहे और माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लिया है। आज शहर या गांव के हर स्कूल में शौचालय बने हुए है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर को भी अपने घर का हिस्सा बनाना चाहिए और प्रतिदिन रोजाना लगभग एक घंटा श्रमदान देकर सफाई करनी चाहिए। तभी हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान को सफल बना पाएंगे।

राहगीरी दिवस के उपरांत दौलतराम धर्मशाला में अवसर पर प्रियंका गर्ग, सीए द्वारा स्वच्छता को लेकर नगर निगम के सहायक अभियंताओं, कनिष्ठ अभियंताओं को वार्ड कमेटी में जनरल सेक्रेट्री के क्या-क्या कार्य होते है तथा वार्ड कमेटी की मीटिंग कैसे की जाएगी, वार्ड कमेटी का एजेन्डा क्या है उनके बारे में ट्रैनिंग दी गई तथा गीले व सूखे को अलग-अलग इस्तेमाल करने को भी कहा।

कार्यक्रम में दीपांशु शर्मा और विशु शर्मा द्वारा स्मार्ट सिटी 311 एप्प को किस तरह इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में भी ट्रेनिंग दी गई। राहगिरी दिवस का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना, साइकिल चलाने और पैदल चलने को प्रोत्साहित करके सभी के लिए सड़कों का लाभ उठाना है। जिसमें वार्ड के नोडल अधिकारी, वार्ड पार्षद, बैंडर, एनजीओ, सैनिट्री इंस्पेक्टर, जे.ई आदि ने भाग लिया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर और निगमायुक्त द्वारा 12 वार्डों में जिनके द्वारा 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है उन एनजीओ तथा वार्ड कमेटी के सदस्यों को सम्मानित किया गया तथा आयुक्त ने बताया कि इसी तरह बाकी सभी वार्डों में भी जल्द से जल्द 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित किया जाएगा।

निगमायुक्त ने बताया कि वार्ड-9 और 29 के बैंडर सफाई कार्य में रूचि नहीं ले रहे है जिनकी बहुत सी शिकायतें आई है इसलिए उनको हटा दिया गया है।

निगमायुक्त ने राहगिरी दिवस पर मानव अधिकार संरक्षण, म्हारा फाउंडेशन, गर्वमेन्ट सी.सै. स्कूल नंबर-2 और 3 और नगर निगम की टीम, एसीपी बड़खल और एसएचओ कोतवाली को भी स्वच्छ फरीदाबाद में सहयोग देने के लिए सम्मानित किया।

कार्यक्रम के अंत में निगमायुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कुष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि शहर के सभी नागरिक एक साथ मिलकर फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। सड़कों को साफ करने और स्वस्थ वातावरण का आनंद लेने के लिए आइए हम एक साथ मिलकर महात्मा गांधी जी के पदचिन्हों पर चलें। निगमायुक्त ने राहगिरी दिवस पर आये हुए फरीदाबाद पुलिस के भागीदारों, राहगिरी फाउंडेशन, चाटर्ड एकाउन्टेंट, वार्ड समिति के सदस्यों, अन्य संस्थाओं, एनजीओ तथा आरडब्ल्यूए के पदाधिकारीगण, सीएसआर भागीदारों का सहयोग देने पर आभार जताया।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.