31.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021

Latest Posts

पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी ओणम की शुभकामनाएं

21 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को ओणम की बधाई दी। एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री ने कहा: “ओणम के विशेष अवसर पर शुभकामनाएं, सकारात्मकता, जीवंतता, भाईचारे और सद्भाव से जुड़े त्योहार। मैं सभी के अच्छे स्वास्थ्य और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।”

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ओणम की बधाई देते हुए ट्वीट किया: आज ओणम के शुभ अवसर पर मेरी हार्दिक बधाई। यह हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। ओणम केरल के महान राजा महाबली की स्मृति का भी सम्मान करता है, जिन्हें उनके बड़प्पन और उदारता के लिए मनाया जाता है। #ओणम।”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा: “यह जीवंत त्योहार सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशी लाए। # ओणम # ओणम2021। ”केरल का सबसे प्रतिष्ठित और मनाया जाने वाला त्योहार, हर साल दुनिया भर में मलयाली समुदाय द्वारा मनाया जाता है। 10 दिनों तक चलने वाला यह त्योहार फसल के मौसम की शुरुआत के साथ-साथ राजा महाबली की घर वापसी के साथ-साथ भगवान विष्णु के वामन अवतार के प्रकट होने का प्रतीक है। त्योहार अथम (हस्त) नक्षत्रम से शुरू होता है, और थिरुवोनम (श्रवण) नक्षत्रम पर समाप्त होता है। इस साल, फसल उत्सव 12 अगस्त को शुरू हुआ और 23 अगस्त को समाप्त होगा। त्योहार के 10 दिनों का नाम मलयालम कैलेंडर के अनुसार ज्योतिषीय सितारों के नाम पर रखा गया है। प्रत्येक दिन का अपना निर्दिष्ट नाम, महत्व और गतिविधियाँ होती हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को ओणम की पूर्व संध्या पर नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार समाज में सद्भाव, प्रेम और बंधुत्व का संदेश देता है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ओणम के पावन अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर भारत और विदेशों में रह रहे केरल के भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि खेतों में नई फसल की उपज के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला यह त्योहार किसान की अथक मेहनत और प्रकृति के प्रति कृतज्ञता को दर्शाता है। कोविंद ने कहा कि यह त्योहार समाज में सद्भाव, प्रेम और बंधुत्व का संदेश भी देता है। इस अवसर पर, आइए हम सभी अपने देश की प्रगति और समृद्धि की दिशा में एक साथ आगे बढ़ने का संकल्प लें, राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान में कहा था।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.