महिला आयोग की कार्यकारी अध्यक्ष ने किया महिला थाना व सखी वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण

0
16

14 जुलाई-फरीदाबाद। प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा वे अधिकारों की रक्षा के लिए महिला थाना व सखी वन स्टॉप सेंटर में अनेकों गतिविधियों व योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। महिलाओं को चाहिए कि वे इस संबंध में जानकारी हासिल कर इन योजनाओं व गतिविधियों से मिलने वाले लाभ से लाभान्वित हो। यह बात महिला आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने आज एनआईटी महिला थाना, सिविल हॉस्पिटल के प्रांगण में बने सखी वन स्टॉप सेंटर के औचक निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि महिलाओं , नाबालिक बच्चों के खिलाफ होने वाली किसी भी प्रकार की घरेलू हिंसा,बलात्कार एसिड अटैक, भावनात्मक उत्पीड़न , दहेज उत्पीड़न, महिला तस्करी, यौन शोषण, अपरहण, गुमशुदा व अन्य संबंधी अपराधों के संबंध में महिला थानों व सखी वन स्टॉप सेंटर में आकर पीड़ित महिला व संबंधित बच्चा व उसके परिवार जन अपनी लिखित में शिकायत करवा सकते हैं।

उन्होंने अधिकारियों को विशेष दिशा- निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरते और पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ अपने कार्य दायित्व का निर्वाह कर महिला एवं बाल शोषण से जुड़े मामलों में न्याय दिलवाने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करें। इस अवसर पर उन्होंने एनआईटी महिला थाना में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया साथ ही सिविल हस्पताल के प्रांगण मे बने सखी वन स्टॉप सेंटर के नजदीक कोविड-19 के संबंध में वैक्सीनेशन कराने आए महिलाएं- पुरुषों को कोविड-19 के प्रति जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के संबंध में संदेश देकर जागरूक किया और सखी वन स्टॉप सेंटर द्वारा विशेष तौर पर बनाए गए मास्क वितरित किए।

इस दौरान सिविल हॉस्पिटल प्रांगण में कोविड वैक्सीनेशन के संबंध में आए लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की अनूपालना न किए जाने पर प्रदेश महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्षा प्रीति भारद्वाज ने विशेष व कड़ा संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जनहित में कोविड- 19 सम्बंधित हिदायतो की सख्ती से अनुपालना करवाने के निर्देश दिए, ताकि सभी के सांझा प्रयासों से कोविड महामारी से जुड़े उपायों को सख्ती से अपना कर इसके सम्भावित बुरे प्रभावों को रोका जा सके। इस अवसर पर महिला थाना इंचार्ज इंदु बाला, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर अनीता शर्मा , सखी वन स्टॉप सेंटर सेटर एडमनिस्ट्रेटर मीनू सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here