उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए हो रहा मतदान, आज ही नतीजे आएंगे

0
14

10 जुलाई-उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश में 476 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के निर्वाचन के लिए आज सुबह 11 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। अपराह्न तीन बजे तक मतदान चलेगा और आज ही अपराह्न तीन बजे के बाद मतगणना भी कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई और शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय की गई थी। शनिवार को मतदान सुनिश्चित किया गया है।

निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए थे। जिनमें 68 नामांकन रद्द किए जाने और 187 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के बाद 1,710 वैध उम्मीदवार तय हुए।

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए, जबकि 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को दावा किया था कि निर्विरोध चुने गये क्षेत्र पंचायत प्रमुखों में 334 भारतीय जनता पार्टी के हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश में क्षेत्र पंचायत प्रमुख के चुनाव में विपक्ष ने, खासकर समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ पार्टी पर धांधली करने और लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने इन आरोपों पर पलटवार करते हुए शुक्रवार की देर रात जारी बयान में कहा की, ”उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद जातिवाद एवं भ्रष्टाचार को खत्म कर विकास एवं सुशासन का राज्य स्थापित किया गया है। यही कारण है कि प्रदेश में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी भाजपा लगातार विजय प्राप्त कर रही है। यह जीत भाजपा की नीतियों पर जनता की मुहर है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here