जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में मनाया गया एनसीसी स्थापना दिवस

0
18

15 जुलाई- फरीदाबाद। जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद की राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) इकाई ने आज एनसीसी स्थापना दिवस की 73वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। एनसीसी 15 जुलाई 1948 को अस्तित्व में आया था।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार मुख्य अतिथि रहे। कुलपति ने सभी तृतीय वर्ष के एनसीसी कैडेटों को शत-प्रतिशत सी-सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए बधाई दी और जूनियर कैडेट्स को प्रोत्साहित किया। उन्होंने एनसीसी अधिकारी डॉ. कृष्ण वर्मा और एनसीसी समन्वयक डॉ. ओ.पी. मिश्रा द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग तथा डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. लखविन्दर सिंह भी मौजूद थे।
इससे पूर्व, एनसीसी अधिकारी डॉ कृष्ण वर्मा ने कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि विश्वविद्यालय के सभी 17 योग्य कैडेटों ने सी-सर्टिफिकेशन की परीक्षा में भाग लिया और शत-प्रतिशत परिणाम के साथ विश्वविद्यालय का नाम रौशन किया।

इस मौके पर एनसीसी समन्वयक डॉ ओपी मिश्रा ने भारत में एनसीसी के इतिहास के बारे में बताया और देश की विभिन्न आपातकालीन जरूरतों में एनसीसी कैडेटों द्वारा दिये गए योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में एनसीसी पाठ्यक्रम के महत्व और लाभों के बारे में भी बताया।
कार्यक्रम के दौरान 26 जनवरी 2021 को राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले कैडेट तुषार दलाल ने भी जूनियर कैडेटों के साथ अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम के समापन पर डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ अनुराध पिल्लई ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here