दलहनी व तिलहनी फसलों पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

0
21

5 जुलाई- फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने कहा है कि दलहनी व तिलहनी फसलों को बढ़ावा (खरीफ 2021) देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने किसानों के लिए योजना को क्रियान्वित किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत किसानों को 4 हजार रुपये प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के सभी खासकर प्रमुख बाजरा उत्पादक जिलों में दलहनी, मुंग, अरहर तथा तिलहन, हरंड, मूंगफली की फसल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को क्रियान्वित किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बाज़ारों की बजाए 70 हजार एकड़ क्षेत्र में दलहनी तथा 30 हजार एकड़ क्षेत्र में तिलहनी फसल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। आगे उन्होंने बताया कि दलहनी व तिलहनी फसलों को लगाने के कई लाभ है। उन्होंने बताया कि दलहन फसलें भूमि की उर्वरता शक्ति बढ़ाती है, जबकि तिलहन फसलों को बढ़ावा देने से खाद्य तेल की उपलब्धता सुनिश्चित होती है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से अपील की कि दलहनी व तिलहनी फसलों की अधिक पैदावार के लिए बीज का उपचार अवश्य करवाएं।

उपायुक्त यशपाल ने किसानों से मेरी फसल मेरा ब्योरा वेब पोर्टल https://fasal.haryana.gov.in/ पर 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए स्थानीय कृषि अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 0172-2571553 तथा 0172-2571544 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ई-मेल agriharyana2009@gmail.com ववेबसाइट   http://www.agriharyana.gov.in/से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here