होटल को बिल से 40 पैसे ज्यादा लेना पड़ा भारी, वकील ने लगाया धोखा देकर लाखों कमाने का आरोप

0
22

5 जुलाई-बेंगलुरु (प्रधुम्न कौशल)| कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक होटल को बिल से 40 पैसे ज्यादा लेना भारी पड़ा है और यह मामला कोर्ट पहुंच गया है। एक वकील और कार्यकर्ता ने 40 पैसे के लिए एक होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कर दी है और बिल का राउंडऑफ करने के खिलाफ होटल को कोर्ट में घसीटा है।

होटल ने 264.6 रुपये की जगह लिए 265 रुपये


टी नरसिम्हा मूर्ति नाम के वकील ने बैंगलोर जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग से संपर्क कर होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और आरोप लगाया है कि मार्च महीने में वह होटल में गए थे, जहां उनका बिल 264.60 पैसे होना चाहिए था लेकिन होटल वालों ने बिल 265 रुपये बनाकर दिया।

ग्राहकों को धोखा देकर लाखों कमाने का आरोप


वकील टी नरसिम्हा मूर्ति ने कहा, ’40 पैसे ज्यादा चार्ज किए जाने को लेकर होटल वालों ने उचित जवाब नहीं दिया।’ उन्होंने ग्राहकों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘अगर इसी तरह होटल वाले लोगों से बिल को राउंडऑफ कर चार्ज करते रहे तो वो एक प्रकार से लोगों को धोखा देकर लाखों रुपये कमा रहे हैं।’

कोर्ट ने 20 अगस्त तक स्थगित की सुनवाई


टी नरसिम्हा मूर्ति ने कोर्ट के बताया कि मान लीजिए कि किसी बड़े स्टोर में अगर रोज औसतन 10 हजार ग्राहक आते हैं तो महीने में 3 लाख ग्राहक आएंगे। 3 लाख लोग 50-50 पैसे भी छोड़ दें तो उस स्टोर की 1.5 लाख रुपये की कमाई सिर्फ राउंड ऑफ से ही हो जाएगी। शिकायत पर शुक्रवार को कोर्ट ने सुनवाई की और इसे 20 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया।

होटल व्यवसायी ने दी सफाई


रिपोर्ट के अनुसार, बैंगलोर होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पीसी राव ने कहा, ‘मैं कोई टिप्पणी करने से बचूंगा, क्योंकि मामला विचाराधीन है।’ वहीं एक अन्य होटल व्यवसायी ने बताया, ‘बिल राशि को राउंड ऑफ करने के पीछे कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं है। चूंकि 50 पैसे का सिक्का या 1 रुपये से कम मूल्य के अन्य सिक्के उपयोग में नहीं हैं, इसलिए हम राशि को निकटतम रुपये में राउंडऑफ करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि बिल 264.50 रुपये का है, तो हम इसे 264 रुपये कर देते हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here