जिला रेडक्रॉस सोसाइटी ने शुरू की “एक पौधा देश के शहीद के नाम” मुहिम

0
10

13 जुलाई-फरीदाबाद। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा मंगलवार को रेडक्रॉस भवन के प्रांगण से एक पौधा देश के शहीद के नाम मुहिम शुरू की गई। जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार, शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने रेडक्रॉस की झंडी दिखाकर मुहिम को आरंभ किया। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री आवास पर इस मुहिम को आरंभ किया गया था। उसी से प्रेरणा लेते हुए हमने फरीदाबाद, बल्लभगढ़ के सभी गांवों में “एक पौधा देश के शहीद के नाम” आरंभ की है। आज फरीदाबाद में मानसून की पहली बारिश का आगाज हो गया है। इसी को देखते हुए यह सभी पौधे स्कूल के अंदर लगाए जाएँगे। जिसकी देखभाल अच्छे से की जाएगी। समाज में एक संदेश जा सके कि जो देश के वीर जवान इस मातृभूमि के ऊपर शहीद हुए हैं। उनकी याद में हम एक पौधा लगा रहे हैं। उनके नाम की एक प्लेट भी लगाई जा रही है। आने वाले समय में जब वह पौधा बड़ा हो जाएगा, तब प्लेट के द्वारा शहीद का नाम पेड़ के साथ में अंकित रहेगा। हमारे नौजवान एवं अन्य लोग प्रेरणा ले सकेंगे।

शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के द्वारा बहुत ही अच्छी मुहिम है। हम सबको मिलकर इस मुहिम को जनजागरण मुहिम बनाना चाहिए। कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान हमें अच्छे से मालूम हो गया है कि पेड़ हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं। हम सभी आगे आए और ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण कर फरीदाबाद को हरा-भरा करने का प्रयास करें।

कार्यक्रम संयोजक विमल खंडेलवाल ने बताया कि जो यह पौधे लगाए जाएंगे, उनमें नीम, पीपल, गुलमोहर, पिंकल, फलों के पौधे मुख्य रूप से शामिल होंगे। जिनकी देखरेख की जिम्मेदारी एक व्यक्ति विशेष को दी जाएगी तथा समय-समय पर उसकी फोटो प्रेषित की जाएगी। सावधानी के लिए उस पौधे की ईटों से बाउंड्री भी बनाई जाएगी। सभी कार्य के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी के वालंटियर अपनी पूरी निष्ठा के साथ कार्य को अंजाम देंगे। सभी वालंटियर इस कार्य के लिए बड़े उत्साहित हैं। हमें पूरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री के द्वारा यह जो मुहिम आरंभ की गई है उसमें फरीदाबाद अपनी अहम भूमिका निभाएगा।

पुरुषोत्तम सैनी (सहायक), सरोज बाला डीओसी गाइड, अमित जैन (मिडल हैड), सुभाष चंद्र बोस और चंद्रशेखर ग्रुप के रोवर्स विकास, दीपेश, कुंजन, निकेत, ऋतिक एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here