खोरी निवासियों को राधास्वामी सत्संग ब्यास में अस्थाई सहायता केंद्र में दी गई रहने व खाने की सुविधाएँ

0
31

16 जुलाई- फरीदाबाद। नगर निगम आयुक्त डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि लकड़पुर गांव के खोरी क्षेत्र में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश की पालना करते हुए अतिक्रमण हटाने का कार्य शुक्रवार को तीसरे दिन भी लगातार जारी रहा। अतिक्रमण हटाने के दौरान जो लोग विस्थापित हो रहे हैं उनके लिए हरियाणा सरकार के निर्देश व मानवता के आधार पर बरसात के मौसम को देखते हुए राधास्वामी सत्संग ब्यास में अस्थाई सहायता केंद्र स्थापित किया गया है। यहाँ उनके लिए रहने और भोजन की व्यवस्था भी की गई है।

निगम आयुक्त डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देशों पर लकड़पुर राजस्व क्षेत्र के खोरी गांव से वन भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने के दौरान विस्थापित हुए लोगों को अस्थाई तौर पर रहने के लिए पास ही स्थित राधास्वामी सत्संग ब्यास में जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही रेडक्रास के कई कर्मचारियों की ड्यूटी मुनादी के लिए भी लगाई गई है ताकि वह लोगों को यह जानकारी व सहायता मुहैया करवा सकें। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा घोषित की गई पुर्नवास योजना के तहत भी खोरी क्षेत्र के लोग अब बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि राधास्वामी सत्संग ब्यास में ही लगाए गए इस रजिस्ट्रेशन शिविर में दोपहर तक बड़ी संख्या में लोग लाईन लगाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में खोरी क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग शांतिपूर्ण ढंग से अपने मकान खाली करेंगे व रजिस्ट्रेशन करवाएँगे उन्हें प्राथमिकता के तौर पर डबुआ कालोनी व बापू नगर में ईडब्लूएस कोटे के तहत पुर्नवास पालिसी के तहत मकानों का आवंटन किया जाएगा।

नगर निगम आयुक्त डा. गरिमा मित्तल ने कहा कि राधास्वामी सत्संग ब्यास में ही अस्थाई तौर पर रुकने वाले खोरी निवासियों के लिए कोविड-19 टेस्ट की भी व्यवस्था की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here