31.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021

Latest Posts

फेसबुक या लिंक्डइन से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, इस ट्रिक से लगाएं पता

27 जुलाई-नई दिल्ली(प्रधुम्न कौशल) | आए दिन आपको डाटा लीक की खबरें सुनने को मिलती रहती है। ऐसे में इस बात का डर लगना लाजिमी है कि कहीं मेरा डाटा तो चोरी नहीं हो गया। मन की शंका को दूर करने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं। इसे जांचने के लिए साधारण तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आईए जानते हैं कि क्या है वह प्रोसेस।

इस वेबसाइट से लगाएं पता


‘Have i been pwned’ नाम की एक वेबसाइट है। जिसमें आपना ईमेल या फ़ोन नंबर डालकर आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका डाटा तो चोरी नहीं हुआ। पहले यूजर्स केवल इस प्लेटफॉर्म पर इमेल एड्रेस से सर्च कर सकते थे।

इस तरह कर सरत सर्च


अब इस वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर भी सर्च बॉक्स में दर्ज किया जा सकता है। और यह वेबसाइट वेरिफाई करेगी कि आपकी जानकारी इस लीक डाटाबेस में मौजूद है या नहीं।

फेसबुक का डाटा लीक


कुछ समय पहले खबर सामने आई थी जिसने यूजर्स को सदमें में डाल दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के 533 मिलियन यानी करीब 53.30 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक किया गया है। यह डाटा करीब 106 देशों के यूजर्स का बताया जा रहा है।आप इस वेबसाइट के प्राइवेसी पॉलिसी को विस्तार से पढ़ें। इसके साथ आप अपने ईमेल या फ़ोन को सार्वजनिक तौर सर्च में शामिल न होने के लिए ऑप्ट इन कर सकते हैं।

9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा हुआ था लीक


कुछ दिनों पहले भारत में डाटा लीक की एक बड़ी खबर सामने आई थी। जिसमें लगभग 9.9 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक हुआ था। हैकरों ने दावा किया है था कि उन्होंने मोबिक्विक के 9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा उड़ा लिया है। इनमें इन लोगों के मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाते का ब्योरा, ई-मेल और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल हैं।

अपनाएं ये उपाय


  • आपको स्ट्रांग पासवर्ड या पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना चाहिए।
  • आप सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के लिए दो-फैक्टर वेरीफिकेशन एक्टिवेट कर सकते हैं।
  • आप बायोमेट्रिक्स पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.