29.1 C
Delhi
Tuesday, September 28, 2021

Latest Posts

बच्चों और युवाओं ने अपने माता-पिता के नाम से पौधा लगाकर पौधारोपण किया।

25 जुलाई-फरीदाबाद | इस शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि श्री विकास कुमार, सचिव, जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने ‘निधिवन’ में पौधारोपण करके अपने संबोधन में टीम दक्ष फाउंडेशन और टीम RWA-15 द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करते हुए फरीदाबाद की जनता से अपील कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वच्छ हवा में सासें लेने के लिए ज्यादा पौधारोपण की आवश्यकता है।

इसके साथ साथ हमें यह भी प्रण करना चाहिए कि जो पौधे हम लगा रहे हैं उनकी कम से कम 2 वर्ष तक देखभाल करें। पौधे लगाने का मकसद तभी सार्थक बनेगा, जब हम पौधारोपण करके उनकी सुरक्षा भी करें, ताकि वह पौधे वृक्ष बनकर हमें स्वच्छ हवा, फल-फूल प्रदान करें। उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय लोग एकल परिवार में रहने लगे हैं जिस कारण से बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमें आवश्यकता है कि हम अपने बच्चों बुजुर्गों के प्रति संवेदनशील बनाएं और अपने बुजुर्गों के लिए एक घर पर अच्छा माहौल बना कर रहे। उपस्थित सभी संस्थाओं के पदाधिकारियों का इस आपात स्थिति में जिला रेडक्रॉस सोसायटी और जिला प्रशासन का सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया।

अंकुर शरण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दक्ष फाउंडेशन ने बताया कि अब समय की जरूरत है कि हमें अपने घर आंगन, अपने बाग-बगीचे, सोसाइटी के प्रांगण में छोटे-छोटे ऐसे निधिवन स्वरूप बगीचों का निर्माण करना अत्यंत आवश्यक हो गया है जहां पर खुले वातावरण के साथ हम स्वच्छ और निर्मल सांस ले सके और इसी श्रंखला को बढ़ाते हुए स्वतंत्र भारत की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी स्वच्छ सांसों की’ मुहिम शुरू की है। राष्ट्रीय माता-पिता दिवस के अवसर पर 100 पौधे लगाकर हमने पांचवां निधिवन स्थापित किया है।

आजादी के इस महोत्सव के उपलक्ष्य पर दक्ष फाउंडेशन सभी आर.डब्लू.ए, सामाजिक संस्थाएं से आग्रह करता है कि अपने आसपास की खाली जगह पर 75 पौधे लगाकर निधिवन स्थापित करके आजाद भारत की 75 वीं वर्षगांठ मनाएं। इस पहल को बगैर जन भागीदारी के शुरू नहीं किया जा सकता था। आप सभी के सहयोग से ही यह संभव हो पाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में भी इसी प्रकार नेक और सामाजिक उत्थान के कार्यों में समाज का पूर्ण सहयोग दक्ष फाउंडेशन को मिलता रहेगा।

नीरज चावला, प्रधान RWA, सेक्टर-15 फरीदाबाद ने कहा कि हम दक्ष फाउंडेशन की इस पहल की सराहना करते हैं और हमें अत्यंत हर्ष हो रहा है कि आज हम इस पहल में दक्ष फाउंडेशन के साथ हैं और आगे भी इसी प्रकार दक्ष फाउंडेशन के द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों में उनका सहयोग करते रहेंगे।

निदेशक, दक्ष फाउंडेशन ने निधिवन में पौधारोपण करने के उपरांत युवाओं और बच्चों के लिए अपना संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में बताया कि हमारे देश की संस्कृति ऐसी रही है जहां पर माता-पिता को भगवान के रूप में पूजा जाता है, परंतु पिछले कुछ समय में माता-पिता को तिरस्कृत किया जाना लगा। जिसका एक मुख्य कारण है कि हम अपनी संस्कृति को छोड़कर पाश्चात्य जीवन शैली को अपनाने लगे हैं। अब जरूरत है कि हम अपनी संस्कृति को पहचाने और अपने माता-पिता को पूर्ण आदर सम्मान प्रदान करें ‌।

टीम दक्ष फाउंडेशन ने उपस्थित सभी का हार्दिक अभिनंदन किया एवं सभी सहयोगियों का हृदय से आभार व्यक्त किया।

इस शुभ अवसर पर निर्मल महेंदले, प्रवेश कंबोज, रमेश चौधरी, एस. एस. आहूजा, अमोध अग्रवाल, सुखदेव, राहुल, समर्थ खन्ना, हिमांशु मलिक, नितिन उप्पल, रामरतन नरवत, रिया चितकारा, आर. के. गुप्ता, हिमांशु, विवेक, प्रियंका शरण और परिशा दहिया मौजूद रहे।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.