31.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021

Latest Posts

अपनी वाई-फाई स्पीड को बढ़ाएं, कुछ आसान टिप्स के साथ

9 जुलाई-फरीदाबाद (प्रधुम्न कौशल)| कोरोनावायरस के कारण कई ऑफिस बंद है। कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम कराया जा रहा है। वर्क फ्रॉम होम के लिए सबसे जरूरी है बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन, जो आपके काम में बिल्कुल प्रॉब्लम न करे। हो सकता है कि आपका राउटर उस तरह की स्पीड नहीं दे पाता हो, जैसे आपको ऑफिस में मिलती हो। तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिसको अपनाकर आप अपनी वाई-फाई स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी वाई-फाई की स्पीड बूस्ट हो सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस आसान टिप्स को फॉलो करना है, जो आसानी से कर सकते हैं।

राउटर को ऑन-ऑफ करके चेक करें


स्पीड बूस्ट करने का यह तरीका सबसे आम है। जब स्पीड नहीं आती, तो हर कोई यही करता है। जिससे उनकी परेशानी दूर हो जाती है। वाई-फाई में स्पीड फिर भी स्पीड कम आए, तो आप मोडम को भी ऑन-ऑफ करके देखें।

राउटर की बदलें जगह


राउटर का ऐसी जगह रखा जाना बेहद जरूरी होता है, जहां पूरे नेटवर्क मिलें। अगर राउटर के सामने कोई बड़ा ऑब्जेक्ट आ जाए, तो इसका असर सिग्नल पर पड़ता है। कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि पहले उसी जगह पर सिग्नल आते थे, लेकिन अब नहीं आते। तो इसका बेस्ट तरीका है कि आप राउटर की जगह बदल दें। ऐसा करने से स्पीड बढ़ सकती है।

राउटर में है परेशानी तो तुरंत बदलें


कई राउटर समय के रहते आउडेटिड हो जाते हैं। इसका असर सीधे आपकी इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है। अगर आप एक ही राउटर को काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसमें भी कई समस्याएं आ जाती हैं। इसलिए समय रहते अपने राउटर को बदलें। इससे स्पीड आपकी अच्छी आए और वाई-फाई भी तेज चलेगा।

समय पर अपडेट करते रहें


राउटर को समय-समय पर अपडेट करते रहें। अक्सर देखा जाता है कि राउटर पर फर्मवेयर आता है और हम देखना भूल जाते हैं। जहां अपडेट करने पर आपको स्पीड ज्यादा मिलती हैं। लेकिन हम अपडेट करना भूल जाते हैं। आपको देखना पड़ेगा कि राउटर पर कोई नया अपडेट तो नहीं आया है। अगर आप उसको अपडेट कर देंगे तो स्पीड बढ़ जाएगी

राउटर एंटीना है तो उसे एडजस्ट करें


कई राउटर के साथ एंटीना भी आता है। अगर आपके राउटर में एंटीना है तो उसे सही दिशा में एडजस्ट करें। कभी-कभी एक ही दिशा में रखा एंटीना स्पीड नहीं दे पाता। तो आप उसको एडजस्ट करके चेक कर सकते हैं। इससे भी आपकी स्पीड तेज हो जाएगी।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.