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Saturday, September 25, 2021

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बारिश के मौसम कितने गिलास पानी है जरूरी? डॉक्टर ने दिया ये जवाब

4 जुलाई-नई दिल्ली (प्रधुम्न कौशल)| पानी हम लोगों की दिनचर्या का बेहद अहम हिस्सा है। इसको लेकर एक आम धारणा है कि दिनभर में आठ गिलास पानी पीना जरूरी होता है, जबकि वास्तविकता यह है कि शरीर को मौसम व व्यक्ति विशेष की दिनचर्या के हिसाब से भी पानी की जरूरत होती है। ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि व्यक्ति को मौसम और शरीर की जरूरत के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए?

इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में दिनभर में कितना पानी एक स्वस्थ्य इंसान के लिए जरूरी है। क्योंकि शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है। मानव शरीर में पानी की मात्रा 60-70 प्रतिशत होती है। पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है। साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है।

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट रंजना सिंह


डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई रोग दूर होते हैं और आपको कई बीमारियों से लड़ने में शक्ति मिलती है। लेकिन, कई बार हम सेहत के लिए लाभदायक मानकर जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी सिद्ध हो जाता है। इसलिए आपको अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए। चाय, कॉफी, दूध, दही और आपका भोजन भी आपके जलयोजन के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करता है, लेकिन तरल पदार्थ के तौर पर पानी का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

एक स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए बारिश के मौसम में कितना पानी पीना जरूरी


डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार बारिश के मौसम हमें प्यास कम लगती है। इसलिए कई बार लोग पानी पीना भूल जाते हैं और घंटों बाद पानी पीते हैं, जो सेहत के लिए किसी भी तरीके से ठीक नहीं हैं। उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए दिनभर में 10 गिलास पानी जरूरी पीना चाहिए, उन्होंने सलाह दी है कि जब भी प्यास लगे तुरंत पानी पीएं, चाहे आप कितना ही व्यस्त क्यों न हों।

पानी पीने के चमत्कारिक फायदे।

  • जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है।
  • पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और ऊर्जा का स्तर भी आश्चर्यजनक रूप से बढ़ेगा, जिससे आप चुस्त फुर्तीले रह सकेंगे। खास तौस से सुबह के वक्त पानी की अच्छी मात्रा आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।
  • पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है।
  • जब आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है तो आप बेहतर तरीके से लंबे समय तक एक्सरसाइज कर पाते हैं।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। ज्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक की जगह पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  • आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करेगा और आप मस्तिष्क की ऊर्जा और क्षमताओं को बढ़ता हुआ महसूस करेंगे, क्योंकि मस्तिष्क का 75 से 85 प्रतिशत भाग में पानी होता है।

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