29.1 C
Delhi
Tuesday, September 28, 2021

Latest Posts

धरती को बचाने की ‘ईको फ्रेंडली मुहिम’ की हुई शुरुवात, प्लास्टिक की जगह अब पेपर बैग में मिलेगा पानी

3 जुलाई- हैदराबाद(अपेक्षा माथुर)। अलग-अलग तरह की मुहिम चलाई जा रही हैं। वही अब हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप ने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक कदम उठाया है। जिसके तहत बढ़ते प्लास्टिक के कचरे को देखते हुए और पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक की बोतल की जगह पानी के इको-फ्रेंडली बोतल तैयार की गई हैं। यानी अब प्लास्टिक की जगह पेपर बैग में पानी मिलेगा।

आईटी विशेषज्ञ सुनीथ तातिनेनी और चैतन्य अयिनपुडी ने प्लास्टिक के कचरे को कम करने के उद्देश्य से स्टार्ट-अप ‘कैरो वाटर’ की शुरुआत की। ‘कैरो वाटर’ के लिए दोनों ने अपनी कॉर्पोरेट सेक्टर की नौकरी छोड़ दी। स्टार्ट-अप कैरो वाटर के सह-संस्थापक सुनीत तातिनेनी ने बताया कि एक व्यक्ति जो की लंबी यात्रा कर रहा है, वह कम से कम एक लीटर पानी की पाँच बोतलें खरीदेगा। इन प्लास्टिक की बोतलों में से 10 प्रतिशत से कम की रिसाइक्लिंग हो पा रही है। यह एक बेहद गंभीर मुद्दा है। उन्होंने कहा की, “इस मुद्दे का समाधान खोजने के लिए हमने कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करके पानी पैक करना शुरू कर दिया हैं, जिसमें भरपूर पानी रिसाइकिल करने योग्य ‘बैग-इन-बॉक्स’ बैग में भर दिया जाता है।”

पेपर बैग में पानी की कीमत


सुनीथ ने बताया कि फिलहाल पेपर बैग के पानी के डिब्बे 5 लीटर और 20 लीटर दो प्रकारों में उपलब्ध हैं। कीमत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि 5 लीटर का डिब्बा 75 रुपये में उपलब्ध है, जबकि 20 लीटर पानी के डिब्बे के लिए 120 रुपये की कीमत तय की गई है।

अस्पतालों और होटलों से शुरू हुई सप्लाई


चैतन्य ने जमीनी स्तर पर बदलाव लाने के लिए अस्पतालों, होटलों और छोटे स्तर की पार्टियों पर अधिक ध्यान दिया है, जहाँ प्लास्टिक के कचरे का ढेर लगा रहता है। हैदराबाद और उसके आसपास के कुछ होटलों और अस्पतालों ने प्लास्टिक की पानी की बोतलों की जगह अब इन इको-फ्रेंडली बोतलों को अपने यहाँ मंगाना शुरू कर दिया है।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.