31.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021

Latest Posts

अब करें WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड

2 जुलाई – नई दिल्ली (प्रधुम्न कौशल)| मौजूदा समय में कम्युनिकेशन के लिहाज से WhatsApp काफी पॉपुलर है। चैटिंग हो, वीडियो कॉलिंग हो या वॉयस कॉलिंग इसका जमकर इस्तेमाल हो रहा है। कई बार लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि किसी जरुरी काम के दौरान WhatsApp पर रिकॉर्डिंग संभव नहीं है क्योंकि हर वक्त किसी के पास कॉपी-पेन होना संभव नहीं है। ऐसे में रिकॉर्डिंग काफी अहम हो जाती है। लेकिन अब परेशानी की कोई बात नहीं। बेहद आसान तरीके से WhatsApp पर भी आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

हालांकि WhatsApp ने ऐसा कोई रिकार्डिंग फीचर यानी बटन नहीं दिया है लेकिन एक ट्रिक के जरिए आप कुछ स्टेप्स फॉलो करके अपनी WhatsApp कॉल्स की रिकार्डिंग (How to record WhatsApp Calls) कर सकते हैं।

Android पर ऐसे रिकॉर्ड


ट्रिक के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Cube Call Recorder डाउनलोड कर लें। फिर क्यूब कॉल रिकॉर्डर ओपन करके सेटअप करें और फिर WhatsApp पर जाएं। अब जिससे भी आप बात करना चाहते हैं उनको WhatsApp Call करें। वहीं अगर कॉल के दौरान क्यूब कॉल का विजेट या आइकॉन दिख रहा है तो मतलब यह काम कर रहा है। हालांकि थर्ड पार्टी ऐप पर भरोसा आप अपने रिस्क पर ही करें।

कर सकते हैं Setting


लेकिन अगर इसमें कोई समस्या आ रही है तो ऐप ओपन करके सेटिंग्स (Settings) में जाएं और Force VoIP वाले विकल्प यानी ऑप्शन को चुनें। इसके बाद फिर से कॉल करें। अगर फिर भी कोई समस्या आ रही है तो हो सकता है यह ट्रिक आपके स्मार्ट फोन में काम नहीं कर रही है।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.