13.1 C
Delhi
Friday, December 2, 2022
No menu items!
More
    No menu items!

    Latest Posts

    देवाश्रय पशु चिकित्सालय में इनर व्हील और सर्वोदय फाउंडेशन द्वारा वृक्षारोपण

    2 जुलाई- फरीदाबाद। कल सुबह 7:30 बजे देवाश्रय पशु चिकित्सालय में वृक्षारोपण परियोजना का आयोजन किया गया। यह आयोजन इनर व्हील क्लब इंडस्ट्रियल टाउन के द्वारा किया गया। वृक्षारोपण में अलग-अलग प्रकार के फलदार वृक्ष – जैसे बड़-21, पीपल-21, नीम-21, आँवला-11, बेलपत्र-11, अमरूद-20, केला-11, शहतूत- 21, कदम- 21, संतरा-10 का रोपण हुआ। क्लब की वर्ष 2021-22 की प्रेज़िडेंट मंजू बंसल ने जानकारी दी कि इस परियोजना के अंतर्गत कुल 168 पेड़, लगभग 42000/- रुपए की लागत से लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वह पूरा साल इसी तरह की योजनाओं को कार्यान्वित करना चाहेंगी जिनसे समाज की मदद हो सके।

    ऐसे में जब नेता, अभिनेता और कई सामाजिक संगठन चारों ओर वृक्षारोपण कर रहे हैं यह अति आवश्यक है कि रोपण के बाद उनकी देखभाल भी की जाए ताकि हर बीज या पौधा, वृक्ष बन सके। इसी जिम्मेदारी को समझते हुए अंशु गुप्ता ने सर्वोदय फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे देवाश्रय पशु चिकित्सालय में इस वृक्षारोपण के लिए जगह दी है। इतना ही नहीं, सकता पेड़ों की देखरेख के लिए पानी, खाद और जाल जिससे कि इन्हें जानवरों से बचाया जा सके, की व्यवस्था का ज़िम्मा भी लिया है।

    देवाश्रय के अधिकारी नवीन ने हमें चिकित्सालय के क्रिटिकल वार्ड के बारे में बताया जहाँ सारे घायल पशु थे। उन्होंने हमें बताया कि उनके चिकित्सालय में कुल स्वस्थ गाय 350 से अधिक हैं और कुत्ते 68 हैं। आगे उन्होंने बताया कि वह पशुओं को अडॉप्ट भी करवाते हैं। इतना ही नहीं, चिकित्सालय में कुत्तों का स्टेरलाइजेशन भी करवाते हैं और वहाँ पर नीमका जेल से भी कई परिवार अपना जन्मदिन और एनिवर्सरी मनाने आते हैं। नवीन ने आम जन से अनुरोध भी किया के वह जानवरों की समस्याओं के प्रति थोड़ा और सजग और जागरूक हों और बच्चो को सिखाएं कि पशुओं को खाना दें और हिंसा न करें।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.