13.1 C
Delhi
Friday, December 2, 2022
No menu items!
More
    No menu items!

    Latest Posts

    सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक एजेंसी घोषित की गई है।

    20 अप्रैल – फरीदाबाद । सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उपायुक्त गरिमा मित्तल के दिशा निर्देशों और एसडीएम अपराजिता के मार्गदर्शन में उपमंडल की अनाज मंडी और अन्य अनाज मंडियों तथा खरीद केंद्र पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गेहूं की खरीदारी निरंतर की जा रही है। जबकि मंडियों से गेहूं उठान का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया है। फरीदाबाद ओल्ड, बल्लभगढ़, मोहना, तिगांव और फतेहपुर बिल्लौच खरीद केंद्र में अब तक 11 लाख 26 हजार 550 किंवटल खरीद की गई है।

    जबकि 2 लाख 89 हजार 230 क्विंटल गेहूं का उठान किया गया है। मंडियों में गेहूं की खरीद और उठान कार्य निरंतर चल रहा है। बल्लभगढ़ में सरकारी एजेंसियों द्वारा सरसों 4650 रुपये प्रति क्विंटल, गेहूं की 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य/एमएसपी पर की जा रही है। जबकि सरसों प्राइवेट व्यापरियों द्वारा एमएसपी से अधिक लगभग सात हजार रुपये से अधिक प्रति किवंटल दामों पर खरीदी जा रही है। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि आज गेहूं, जौ और सरसों फसलों की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निरन्तर की जा रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक-एक सरकारी एजेंसी घोषित की गई है। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में गत एक अप्रैल से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों की सरसों, जौ और गेहूं फसलों की जाने वाली खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई थी।

    उन्होंने बताया किसानों के लिए बिजली, पेयजल व्यवस्था, मंडी में साफ-सफाई, बारदाना, गेहूं की उतरवाई, झरवाई, तुलाई और उठान सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही कोविड-19 के नियमों की पालना भी सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार की जा रही है और वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।स्थानीय कृषि विपणन बोर्ड के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहना, फतेहपुर बिल्लौच, फरीदाबाद ओल्ड व तिगांव अनाज मंडियों में भी गेहूं की खरीद एमएसपी पर की जा रही है। गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड, एफसीआई और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीद की जा रही है।

    मंगलवार को समाचार लिखे जाने तक अनाज मंडी बल्लभगढ में 2 लाख 97 हजार 289 क्विंटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं की खरीद की गई। जबकि 72 हजार 200 क्विंटल गेहूं का उठान भी किया गया है। तिगांव में 1 लाख 38 हजार 732 क्विंटल गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीद की गई। जबकि 28 हजार 743 क्विंटल गेहूं का उठान किया गया है। मोहना मंडी में 5 लाख 74 हजार 603 क्विंटल गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीद की गई। जबकि 1 लाख 23 हजार क्विंटल गेहूं का उठान किया गया है। फतेहपुर बिलौच में 76 हजार 991 क्विंटल गेहूं सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदी गई जबकि 10 हजार 556 क्विंटल गेहूं का उठान भी किया गया है। ओल्ड फरीदाबाद अनाज मंडी में 38 हजार 935 क्विंटल गेहूं की खरीदी की गई| जबकि सरकारी एजेंसियों द्वारा 28 हजार 735 क्विंटल गेहूं का उठान भी किया गया है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.