31.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021

Latest Posts

गाजियाबाद में कोरोना से जंग की कोशिशें हुई तेज

3 अप्रैल, फरीदाबाद । गाजियाबाद जिला संयुक्त अस्पताल को गुरुवार से कोविड एल-2 में बदलकर फिर से शुरू कर दिया गया है। इसी के साथ जिले में कोविड मरीजों के लिए 500 बेड के कोविड एल-3 और कोविड एल-2 अस्पताल सक्रिय कर दिए गए हैं।
संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय को एक बार फिर से कोविड एल-2 में तब्दील कर दिया गया। अस्पताल में ओपीडी बंद कर दी गई है। डीएम अजय शंकर पांडेय ने गुरुवार सुबह अस्पताल का निरीक्षण किया। सीएमएस डॉ. संजय तेवतिया ने बताया कि अस्पताल में सौ बेड की व्यवस्था है और सभी पर ऑक्सीजन की सुविधा है। इसके अलावा अस्पताल में छह एचएफएनसी (हाई फ्लो नोजल कैनुअला) हैं।
ऑक्सीजन का स्तर अचानक ज्यादा गिर जाने पर एचएफएनसी के जरिये ऑक्सीजन दी जाती है। इसके अलावा अस्पताल में 20 वेंटीलेटर भी उपलब्ध हैं। जिले में संयुक्त जिला अस्पताल के अलावा सरकारी स्तर पर संतोष अस्पताल में कोविड एल-3 स्तर का चार सौ बेड वाला अस्पताल भी काम कर रहा है। आपको बता दें कि संतोष अस्पताल को पिछले वर्ष कोविड के मामले बढने पर अधिग्रहित किया गया था।

गाजियाबाद में सबसे ज्यादा लोगों की जांच की गई है
जिलें में अभी तक 8 लाख 71 हजार लोगों की जांच की गई है, जिसमें आठ लाख 43 हजार रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि मेरठ मंडल में सबसे अधिक कोरोना जांच गाजियाबाद जिले में की गई है। एक साल में जिले में करीब 8.71 लाख लोगों की कोरोना जांच कराई गई। अब तक 8.43 लाख लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने के साथ जिला सुरक्षित जोन में है।

25 फीसदी एम्बुलेंस संक्रमितों के लिए है आरक्षित
गाजियाबाद शासन की ओर से जिले में 25 फीसदी एम्बुलेंस कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं। अभी तक केवल 10 फीसदी एम्बुलेंस ही कोरोना ड्यूटी में लगाई गई थीं। जिले में कोरोना ड्यूटी में बस दो एम्बुलेंस आरक्षित थीं। जिले में 108 एम्बुलेंस सेवा की 16 व 5 एएलएस संचालित की जा रही हैं। इसमें सभी एम्बुलेंस अलग-अलग सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात रहती हैं। वहीं दो एम्बुलेंस कोरोना संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती करने के लिए ड्यूटी पर लगाई गई हैं। बता दें कि इस साल मार्च महीने में सबसे अधिक 550 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। कोविड मरीजों की संख्या बढ़ने पर एम्बुलेंस की संख्या में 25 फीसदी तक वृद्धि करने के निर्देश दिए गए हैं।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.