29.1 C
Delhi
Tuesday, September 28, 2021

Latest Posts

IIT Delhi Startup ने दी बड़ी खुशखबरी, 20 पैसे में एक किलोमीटर चलेगी आपकी इलेक्ट्रिक स्कूटर

फरीदाबाद, 24 मार्च| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) की स्टार्टअप कंपनी ने डिलीवरी एवं स्थानीय प्रयोग के लिए एक इलेक्ट्रिानिक स्कूटर होप लांच किया है। 25 कि.मी प्रतिघंटा की गति से चलने वाले इस स्कूटर को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। होप के साथ पोर्टेबल चार्जर और पोर्टेबल लिथियम आयन बैटरी भी दी जाएगी| जिसकी मदद से घर में उपयोग होने वााले सामान्य प्लग से भी स्कूटर को चार्ज किया जा सकेगा। जिससे पार्किंग की जगह पर चार्जर की अतिरिक्त आवश्यकता नहीं होगी। सामान्य बिजली से यह बैटरी 4 घंटे में पूर्ण चार्ज हो जाती है। आइआइटी ने यह दावा भी किया है कि यह स्कूटर 20 पैसे में एक किलोमीटर चलेगा।

आइआइटी दिल्ली ने बताया कि ग्राहक अलग अलग रेंज की बैटरी क्षमता (50 और 75 किमी) वाले स्कूटर का प्रयोग कर सकते हैं। यह स्कूटर कंपनी द्वारा विकसित बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, डाटा मॉनिटरिंग सिस्टम और पैडल असिस्ट यूनिट जैसी आधुनिक तकनीकों से भी युक्त है।

बकौल आइआइटी यात्रा के दौरान ग्राहक चाहे तो पैडल मारकर भी इसे चला सकते हैं। रिवर्स पार्किंग के लिए इसमें विशेष रिवर्स मोड तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी सहायता से पार्किंग के दौरान राहत मिलेगी। सामान रखने के लिए सीट बढ़ाने की भी सुविधा है।

स्कूटर चार्जिंग की व्यवस्था

आइआइटी दिल्ली ने बताया कि स्कूटर बनाने वाली कंपनी गेलियोस मोबिलिटी फिलहाल भोजन, ई-कामर्स, किराना समेत अन्य वितरण कंपनियों के लिए हाइपरलोकल डिलीवरी में मदद कर रही है। कंपनी अधिकतम उपयोग किए जाने वाले मार्गों की पहचान कर रही है। एक बार मार्ग चिन्हित होने पर स्कूटर की चार्जिंग और मेंटिनेंस के लिए केंद्र बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं एमर्जेन्सी की स्थिति में बैटरी बदलने की सहूलियत भी प्रदान की जाएगी।

गेलियोस मोबिलिटी के संस्थापक आदित्य तिवारी ने कहा कि होप की कीमत मात्र 46, 999 से शुरू है। यह किफायती इंटरनेट कनेक्टेड स्कूटर है| दिल्ली एनसीआर के लिए बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है, और अन्य शहरों के लिए इस वर्ष के मध्य तक उपलब्ध होगी।

 

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.