आगरा से मथुरा तक रेलवे के अत्याधुनिक कोच में होगा सुखद सफर

0
9

2 फरवरी – फरीदाबाद । टूरिस्ट रेल मार्ग की ट्रेन में अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच लगाए जाने की बजट में घोषणा की गई है। ऐसे में देश भर से आगरा और मथुरा पहुंचने वाली ट्रेन में इन कोचों के लगाए जाने की उम्मीद बढ़ी है। ऐसा होने पर पर्यटक अधिक सुखद यात्रा कर सकेंगे।
आगरा और मथुरा में बड़ी संख्या में पर्यटक आते-जाते हैं। पर्यटकों की सुविधा को रेलवे ने पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान को भी दिल्ली से आगरा के लिए चलाया था मगर अब वित्त मंत्री ने बजट में यात्री सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया है। इसमें टूरिस्ट रेल मार्ग पर अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच चलाने की घोषणा की है। ऐसे में मथुरा और आगरा से आने वाली ट्रेनों में विस्टाडोम कोच की सुविधा मिल सकती है। पिछले साल भी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल को दो विस्टाडोम कोच देने की घोषणा की थी। इससे अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी से आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलती।
विस्टडोम कोच की खासियत यह हैं की,इस कोच में 44 यात्रियों के बैठने को सीट होती है। कोच की सभी सीटें चेयरकार होती हैं। इसे 180 डिग्री तक घूमा सकते हैं। हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट, संगीत सुनने को डिजिटल स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा के साथ एयर स्प्रिंग सस्पेंशन, लंबे ग्लास वाली खिड़की और इलेक्ट्रानिक controlled होने वाली कांच की रूफ होती है। इससे आसमान की ओर भी Transparent रूप से देखा जा सकता है। दर्शनीय स्थल को देखने के लिए लंबी खिड़की वाला लाउंज भी हर कोच में होता है। इसमें आटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाजे, दिव्यांगजन लोगों के लिए व्हील चेयर के साथ बड़ा गेट, जीपीएस पब्लिक एड्रेस व पैसेंजर इंफारमेशन सिस्टम भी होगा। अब देखना यह होगा कि यात्रिया इसका कैसे बिना कोई नुक़सान किए फयादा उठाते है। हम उम्मीद करते है कि अब यात्री इस ट्रेन को साफ और स्वच्छ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here