बिहार और जम्मू-कश्मीर एटीएस की टीमें आतंकियों को हथियार भेजनेवालों की तलाश में जुट गयी हैं

0
4

16 फरवरी, फरीदाबाद । जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह के खुलासे के बाद बिहार पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। बिहार और जम्मू-कश्मीर एसटीएस संयुक्त रूप से आतंकियों तक हथियार भेजनेवालों की तलाश में कई टीम बनाई गई है। बताया जा रहा है कि जिस शख्स का नाम आतंकियों को हथियार सप्लाई करने वाले के तौर पर आया है वह छपरा से जुड़ा है। हालांकि मामला आतंकी गतिविधि से जुड़ा होने के चलते पुलिस अधिकारी जांच के बाद कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं।
डीजीपी एसके सिंघल ने बताया कि बिहार पुलिस जम्मू-कश्मीर पुलिस के संपर्क में है। हमें जो सूचनाएं दी गयी हैं, उसपर आगे की कार्यवाही जारी हैं। रविवार को जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने खुलासा किया था कि कश्मीर में सक्रिय आतंकी बिहार से हथियार खरीद रहे हैं। इसके लिए पंजाब में पढ़ने वाले कुछ कश्मीरी छात्रों का इस्तेमाल किया जा रहा था, ताकि अवैध हथियारों को घाटी तक लाया जा सके। डीजीपी एसके सिंघल ने यह खुलासा स्वयंभू प्रमुख कमांडर हिदायतुल्ला मलिक और जहूर अहमद राथर की गिरफ्तारी के बाद किया था। बिहार से आतंकियों को 7 पिस्टल भेजे जाने की बात सामने आई है। बिहार से हथियार की सप्लाई की बात आते ही एटीएस और पुलिस की अन्य एजेंसियों को जांच-पड़ताल में लगा दिया गया है। बताया जा रहा है कि छपरा से जुड़े एक शख्स की इसमें भूमिका सामने आई है। उसके संबंध में जानकारी जुटायी जा रही है। कई लोगों से पूछताछ की गई है। फिलहाल किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।
बिहार से पहले भी जुड़े चुके हैं तार
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी के खुलासे से पहले भी आतंकी संगठनों के तार बिहार से जुड़े हैं। इंडियन मुजाहीद्दीन (आईएम), प्रतिबंधित संगठन सिमी के कई सदस्य बिहार में पकड़े गए थे। बोधगया और पटना के गांधी मैदान ब्लास्ट के मास्टरमाइंड तहसीन उर्फ मोनू और हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी बिहार से जुड़े हैं। हैदर का औरंगाबाद में ननिहाल है तो मोनू समस्तीपुर का रहनेवाला है। नेपाल सीमा पर मोतिहारी पुलिस ने आईएम के टॉप आतंकी यासिन भटकल और हीदायतुल्ला उर्फ हड्डी को गिरफ्तार किया था। साल 2019 में एटीएस ने बांग्लादेश के आतंकी संगठन जमीयत-उल-मुजाहिद्दीन (जेएमबी) और इस्लामिक स्टेट बांग्लादेश (आईएसबीडी) से जुड़े दो आतंकियों खैरुल मंडल और अबू सुलतान को पटना से गिरफ्तार किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here