ऋषिकेश में गंगा तट पर एक मार्च से शुरू होगा योग महोत्सव, पहुंचेंगी शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन

0
2

27 फरवरी – फरीदाबाद । उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का एक मार्च को गंगा तट पर आगाज होगा। इस बार कोविड गाइडलाइन के अनुसार योग महोत्सव को वृहद रूप नहीं दिया जा रहा है। इसलिए लगभग 450 प्रतिभागी ही महोत्सव में शिरकत करेंगे। यह आयोजन आफलाइन और आनलाइन माध्यम से होगा।
शुक्रवार को गंगा रिसार्ट में जीएमवीएन के महाप्रबंधक वित्त अभिषेक आनंद व महाप्रबंधक पर्यटन जितेंद्र कुमार ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। अभिषेक ने बताया कि सात-दिवसीय योग महोत्सव के लिए अभी तक 306 प्रतिभागी पंजीकरण करा चुके हैं। महोत्सव की तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। इसके लिए एक मुख्य हैंगर के अलावा चार योग हॉल तैयार किए गए हैं। इनमें योग की अलग-अलग विधाओं के प्रशिक्षण साधकों को प्रशिक्षण देंगे। बताया कि, आम साधक के लिए साप्ताहिक पैकेज सात हजार रुपये और छात्रों के लिए एक हजार रुपये तय किया गया है। इसके अलावा योग महोत्सव को पूरे विश्व में ऑनलाइन माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा।
अभिषेक ने बताया कि, योग महोत्सव में आने वाले प्रतिभागियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से हर व्यक्ति की स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी। मास्क, सैनिटाइजर और इमरजेंसी मेडिकल सेवा भी आयोजन स्थल पर उपलब्ध रहेंगी। महाप्रबंधक पर्यटक जितेंद्र कुमार ने बताया कि महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर स्वामी अवधेशानंद गिरि, स्वामी नरेंद्र गिरि, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण आदि मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here