उत्तराखंड मे परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह

0
3

26 जनवरी – फरीदाबाद । आज 72वां गणतंत्र दिवस समारोह मन रहा है। उत्तराखंड में भी सभी जोश और देशभक्ति से लबरेज हैं। गणतंत्र दिवस परेड और मुख्य समारोह दून स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया, जहां सुबह साढ़े दस बजे के आसपास राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने झंडारोहण किया। इस दौरान परेड पवेलियन ग्राउंड से होकर परेड मैदान पहुंची और फिर वापस पवेलियन ग्राउंड में संपन्न हुई। इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम आवास पर झंडारोहण किया। इसके बाद वे गणतंत्र दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। वहीं, भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ ने विधानसभा में झंडारोहण किया।

प्रदेश में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सभी जिलों में झंडारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम आवास में ध्वजारोहण किया। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण मे ध्वजारोहण किया। कोटद्वार और आसपास के क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मालवीय उद्यान में महापौर हेमलता नेगी ने ध्वजारोहण किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस पावन मौके पर हमें अपने कर्तव्यों का ईमानदारी के साथ निर्वहन करने की शपथ लेनी चाहिए। कहा कि देश प्रदेश और क्षेत्र का विकास तभी संभव है जब हम अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करें। तहसील परिसर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में उप जिलाधिकारी योगेश मेहरा ने ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक सत्य प्रकाश थपलियाल, शिक्षक दिनेश कुकरेती, सर्वोदय सेविका शशि प्रभा रावत और वर्मी कंपोस्ट पर कार्य कर रही डॉ. माधुरी डबराल को सम्मानित किया गया। क्षेत्र के तमाम स्कूलों, सरकारी प्रतिष्ठानों में भी ध्वजारोहण किया गया।
चमोली जिले के गोपेश्वर में गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदोरिया ने कलेक्ट्रेट परिसर में झंडा फहराया। वही, सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शहीद स्मारक पार्क में माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया। आपको बता दें कि इस दफा कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक हजार व्यक्तियों के ही समारोह में भाग लेने की व्यवस्था की गई थी। इसके लिए जिला प्रशासन ने पंजीकरण की व्यवस्था भी की थी। उधर, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पुलिस ने अलग से ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया है। ताकि समारोह में किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो।
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में स्मार्ट सिटी कंपनी, उद्यान विभाग, एमडीडीए, उरेडा, उद्योग विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि अपनी झांकी का प्रदर्शन करेंगे। संस्कृति विभाग सूक्ष्म सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेगा। डोईवाला नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय गीत भी गाया गया। विद्यालयों में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। डोईवाला तहसील, नगर पालिका, विकासखंड, कोतवाली, सरकारी हॉस्पिटल, डोईवाला चीनी मिल में ध्वजारोहण किया गया। पब्लिक इंटर कॉलेज डोईवाला में भी सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here