जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

0
5

26 जनवरी – फरीदाबाद | जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद द्वारा देश का 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह विश्वविद्यालय परिसर में देशभक्ति और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर में तिरंगा फहराया और समारोह को संबोधित किया। कुलपति ने सुरक्षाकर्मियों, एनसीसी कैडेट्स तथा एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी भी ली। ध्वजारोहण के उपरांत विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई, जिसे सभी के द्वारा खूब सराहा गया। समारोह में सीएसआईआर के राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं विकास अध्ययन संस्थान, नई दिल्ली की निदेशक प्रो. रंजना अग्रवाल तथा कुलसचिव डाॅ. एस.के.गर्ग भी उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने गणतंत्र दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी तथा गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि युवाओं को महान स्वतंत्रता सेनानियों महात्मा गांधी, सरदार पटेल और डॉ.अम्बेडकर जैसे महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। गणतंत्र दिवस पर देश की एकता और अखण्डता को कायम रखने का संकल्प लेते हुए उन्होंने कहा कि युवा वर्ग राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका सुनिश्चित करें। कुलपति प्रो. कुमार ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए सभी को विश्वविद्यालय की प्रगति में योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की विभिन्न ढांचागत विकास परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया था तथा विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किये जाने वाले नये कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। समारोह का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

इस अवसर पर कुलपति ने पत्रकारिता एवं जनसंचार के विभागीय न्यूजलेटर ‘संचार’ के विशेषांक का विमोचन भी किया। न्यूजलेटर में समाचारों का संकलन एवं संपादन मीडिया के विद्यार्थियों द्वारा किया जाता है। समारोह में सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी तथा काफी संख्या में विद्यार्थी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का आयोजन अधिष्ठाता, विद्यार्थी कल्याण प्रो. लखविन्दर सिंह, निदेशक युवा कल्याण डॉ. प्रदीप कुमार तथा डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अनुराधा पिल्लाई की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर सभी विद्यार्थियों और कर्मचारियों में मिठाईयां बांटी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here