फरीदाबाद के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, कौन कर सकता है आवेदन – जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

0
49
26 नवंबर-फरीदाबाद | ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में तीसरे चरण का कोरोना वैक्सीन का ट्रायल (परीक्षण) शुरू होगा। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन की ओर से तैयारी शुरू कर दी है। कॉलेज की ओर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को ट्रायल में शामिल करने लिए फोन नंबर और ई-मेल जारी की गई है। इस पर कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
जिले में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में तीसरे चरण में कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। इसमें एक से डेढ़ हजार लोगों को शामिल किया जाएगा। यह वैक्सीन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटेक ने संयुक्त रूप से तैयार की है। इसे को-वैक्सीन नाम दिया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में एम्स दिल्ली, पीजीआई रोहतक और ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में को-वैक्सीन का ट्रायल होना है। इसके तहत पीजीआई रोहतक में को-वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है। अब ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार से वैक्सीन के ट्रायल को शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है। को-वैक्सीन का ट्रायल उन लोगों पर किया जाएगा, जिन्हें अभी तक संक्रमण नहीं हुआ है। इसमें 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया जाएगा। इसमें विभिन्न बीमारियों के मरीजों को भी शामिल किया जाएगा, मगर बीमारियां नियंत्रण में होनी चाहिए। इसके लिए कॉलेज द्वारा जारी किए गए फोन नंबर 9871824301, 7042918222, 9818649931 व covaxin.esic@gmail.com पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदक की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।
जिले में वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिए लोग फोन नंबर व ई-मेल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज परिसर में बनाए गए सहायता केंद्र पर भी पंजीकरण करवाया जा सकता है। आवेदक की पूरी जांच के बाद ही उन्हें परीक्षण में शामिल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here