क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फ़ूड डे, पढ़ें पूरी खबर

0
4
16 अक्टूबर-फरीदाबाद | विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) हर साल 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है । वर्ल्ड फ़ूड डे को कई अन्य संगठनों, जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम आदि, द्वारा मनाया जाता है ।
“Climate is changing. Food and agriculture must too” अर्थात “जिस प्रकार पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन हो रहा है उसी प्रकार खाद्य एवं कृषि में भी परिवर्तन होना चाहिए” है| अगर हम छोटे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करते हैं, तो हम इस ग्रह की बढ़ती वैश्विक आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं ।
हम सब जानते हैं कि बच्चे राष्ट्र की नींव हैं , और आजकल कम उम्र में बीमारियाँ हो रही हैं, मोटापा बढ़ रहा हैं , जिसका कारण अव्यवस्थित खान-पान व कम शारीरिक श्रम है। संतुलित या हेल्थ डाइट पर ज्यादा ध्यान दें और संभव हो तो आहार विशेषज्ञ से सलाह ले और डाइट प्लान को अपनी निजी ज़िन्दगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं ।
विश्व खाद्य दिवस की ओर ध्यान आकर्षित करने के कुछ कदम

विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर भोज का आयोजन: अपने परिवार और दोस्तों के बीच कृषि, खाद्य और भूखमरी के बारे में चर्चा करें। हर किसी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि भोजन खेत से रसोई तक कैसे पहुंचता है।
विभिन्न पहलुओं पर फोकस विश्व खाद्य दिवस कृषि और खाद्य सुरक्षा जैसे अन्य विभिन्न पहलुओं, जैसे जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन और मछली पकड़ने के समुदाय, पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंच के रूप में वार्षिक उत्सव का प्रयोग कर रहा है।देश के युवा पीढ़ी को ऑर्गेनिक फार्मिंग में रुचि रखकर इसमें अपना योगदान एवं सहयोग करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here