आज होगी DU की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी

0
7

10 अक्टूबर- फरीदाबाद(राधिका मित्तल) जहां पूरा देश कॉरोना से लड़ रहा है वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ सूची जारी करे जाने का एलान हो रहा है। उम्मीद है कि डीयू आज यानी कि 10 अक्टूबर को अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर सकता है। मिली सूचना के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय आज डीयू के ऑफिशियल पोर्टल पर कटऑफ लिस्ट अपलोड कर सकता है। इसके साथ ही उम्मीदवार कोर्स जैसे – कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स के लिए डीयू 2020 कट ऑफ लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर चेक कर सकेंगे।

डीयू के अधिकारियों के अनुसार 66,263 से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय पांच कटऑफ सूची और एक स्पेशल सूची जारी करेगा। डीयू कट ऑफ लिस्ट 2020 दिल्ली यूनिवर्सिटी के 64 कॉलेजों के लिए जारी की जाएगी।

इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट जारी कर रहा है।पिछले वर्षो की बात करे तो 2019 में 8 कट ऑफ जारी की गई थी। और 2018 में 11 कट ऑफ जारी की गई थी ।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसमें पिछले कुछ वर्षों से और उछाल देखने को मिल सकता है, क्योंकि इसकी झलक हाल ही में सेंट स्टीफन कॉलेज की मेरिट लिस्ट में देखने को मिली थी। इसके तहत इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए 99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल मेरिट लिस्ट में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी ।

क्योंकि इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसी कारण दिल्ली विश्वविद्यालय की कटऑफ ऊपर रह सकती हैं। वहीं यूनिवर्सिटी को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here