15 से 35 साल के युवाओं को स्वावलंबी बनाना प्राथमिकता : मुख्यमंत्री

0
5
28 सितंबर-फरीदाबाद | यूथ फॉर न्यू हरियाणा के बैनर तले युवाओ को दिशा देने के लिये मुख्यमंत्री मनोहर लाल शहीद भगत सिंह जयंती की पूर्व संध्या पर ग्रामीण युवा मंथन बेबीनार को दिल्ली स्थित हरियाणा भवन से संबोधित किया जिसमे हरियाणा के 22 जिलो से हजारो युवाओं ने शिरकत की। इस अवसर पर यूथ फॉर न्यू हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष दामोदर भारद्वाज ने बताया कि बेबीनार मे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा मे युवाओ लिये चल रही योजनाओ के बारे मे अवगत कराया और युवाओ द्वारा रखे गये सुझावो और पूछे गये प्रश्नों का अच्छे तरीके से उत्तर दिया ।
– मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओ से अपील की वे अपने घर के नजदीक स्वरोजगार अपनाने पर फोकस करे जिससे वो स्वावलंबी बन सके | इसके अलावा सरकार निजी क्षेत्रो मे काम कर रहे युवाओ को सरकारी नौकरी मे प्राथमिकता देने पर विचार कर रही है इसके पीछे सरकार की मंशा है निजी क्षेत्र के अनुभवी युवा सरकारी कामकाज को ज्यादा तीव्रता से करेगें । मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश मे वीटा के चार हजार बूथ खोले जायेगें और उनमे बिक्री के लिए हर तरह का सामान उपलब्ध होगा जिसमे प्रदेश के युवाओ से  आवेदन मागें जायेगें ।
— बेबीनार के दौरान एक युवा ने मुख्यमंत्री को हर गाँव मे पुस्तकालय खोलने का सुझाव दिया जिस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से मान लिया गया | मुख्यमंत्री ने बताया शिक्षा और पंचायत विभाग मिलकर इस योजना को आगे बढ़ायेगें |
बेबीनार पर इन विषयो पर पूछे गये सवाल – ग्रामीण युवा मंथन बेबीनार मे प्रदेश के विभिन्न जिलो से युवाओ ने मुख्यमंत्री से प्रश्नों के माध्यम से प्रत्यक्ष संवाद किया। युवाओ ने मुख्यमंत्री से मुख्यत : रोजगार बढ़ाने हेतु, स्वरोजगार एवं ग्रामोघोग, जल संरक्षण, प्रदूषित होता भूमिगत जल, प्रत्येक गाँव मे पुस्तकालय खोलने, पौधारोपण को जनआदोंलन का रूप देने, हरियाणा को खेलो के रूप मे विकसित करने और खिलाड़ियों के कल्याण के लिए किये जाने वालो कार्यो, नौकरीयो मे पारदर्शीता, बीमारीयों को काबू करने, प्रदेश से नशे को पूर्ण रूप से समाप्त करने हेतु, गाँवो से पलायन रोकने एवं नियंत्रित करने हेतु संबंधित प्रश्न पूछें। इन सभी प्रश्नों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सटीक एवं सही जानकारी दी और प्रत्येक प्रश्न का उत्तर उससे संबंधित योजना को बताकर उसके आधार पर दिया और बताया सरकार गाँवो एवं युवाओ के विकास के लिये नई योजना बनाने के लिये प्रयासरत है साथ ही साथ विभिन्न कार्यो और भविष्य की योजनाओं का जिक्र किया।
कार्यक्रम संयोजक योगेश कौशिक ने बताया की पलवल जिले से 200 से ज्यादा युवाओ ने कार्यक्रम मे शिरकत की और बताया की युवाओ के कल्याण एवं लाभ के लिए भविष्य मे इस तरह के कार्यक्रम समयानुसार कराते रहेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here