जिले के सरकारी स्कूल के छात्रों को मिल रहे हैं फोन कॉल पर सवालों के समाधान

0
11

15 मई- फरीदाबाद। फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल और सहज पाठ फाउंडेशन की ओर से 25 अप्रैल को जिले के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए टीचर ऑन कॉल प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। इस टोलफ्री 18008906006 नंबर के जरिए अब तक 800 छात्र अपना पंजिकरण करवा चुके हैं और फोन पर टीचर्स से अपने सवालों का समाधान भी पा चुके हैं।

देशभर में कोरोना महामारी के कारण चल रहे लॉकडाउन के कारण प्राइवेट स्कूल के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासिस चल रही हैं। सरकारी स्कूल के छात्रों को कोई परेशानी न हो इसके लिए यह हेल्पलाइन शुरू की गई। कॉल सेंटर के टीचर्स का कहना है कि, स्कूल खुलने के बाद कॉल फ्लो ज्यादा होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया, वह सभी पंजीकृत छात्रों को प्रतिदिन एसएमएस के माध्यम से बल्क मैसेज भेज रहे हैं। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के एडमिशन सेल इसके लिए सहायता प्रदान की जा रही है।

एफईसी टीम व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पंजीकृत छात्र से बात कर रही है और उन्हें कॉल करने के लिए प्रेरित कर रही है। वे छात्रों को छात्रों द्वारा की जा रही त्रुटियों को कम करने के लिए कॉलिंग प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बता रहे हैं। प्रश्नों के लिए कॉल करने के लिए और फोन कॉल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए विस्तृत प्रक्रिया के साथ एक हिंदी पत्रक (उपयोगकर्ता गाइड) को डिज़ाइन किया गया है और कॉल त्रुटियों को और कम करने के लिए पंजीकृत छात्रों के बीच प्रसारित किया जा रहा है।

शिक्षकों ने 45 मिनट और 52 मिनट तक का समय एकल विशिष्ट कॉल पर भी समर्पित किया है। इसके अलावा शिक्षकों द्वारा मिस्ड कॉल के कॉल डेटा को निकाल लिया है और उनसे व्यक्तिगत रूप से बात की है।फिल्हाल सभी शिक्षक पीडीएफ के माध्यम से छात्रों के सवालों का समाधान कर रहे हैं, लेकिन फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल टीचर्स को किताबें प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here