फरीदाबाद में 13 मोबाइल डिस्पेंसरी शुरू की गई: उपायुक्त यशपाल

0
26

21 अप्रैल- फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उनके घर-द्वार के पास देने के उद्देश्य से ही 13 मोबाइल डिस्पेंसरी शुरू की गई है, जिनमें स्वास्थ्य विभाग की टीम अलग-अलग इलाकों में पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। यह मोबाइल डिस्पेंसरी 11 हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में और दो स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस में बनाईं गई हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला की सीएचसी खेड़ी कलां में दो, पीएचसी पल्ला में तीन, सीएचसी पाली में एक, सीएचसी कुराली में दो, यूएचसी एसडीएम नगर में एक, यूएचसी मुजैसर में एक, यूएचसी संजय कालोनी में एक और नागरिक अस्पताल बल्लभगढ़ के क्षेत्र में एक मोबाइल डिस्पेंसरी लगाई गई है। ये मोबाइल डिस्पेंसरी लाकडाउन के मद्देनजर विभिन्न स्थानों पर जा रही है और वहां पर डाक्टरों की टीम लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में दो मोबाइल डिस्पेंसरी जोकि स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस में बनाईं गई हैं, वे गत 28 मार्च से कार्य कर रही हैं। इसी प्रकार गत 13 अप्रैल से हरियाणा राज्य परिवहन की 11 बसों में मोबाइल डिस्पेंसरी बनाई गई है, वे निरंतरता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं।

मोबाइल डिस्पेंसरी के नोडल अधिकारी डा. सतीश वर्मा ने बताया कि जिला में अब तक मोबाइल डिस्पेंसरी के माध्यम से करीब 13 हजार 813 लोगों के स्वास्थ्य जांच की गई है। जिला में प्रतिदिन मोबाइल डिस्पेंसरी अलग-अलग इलाकों में पहुंच कर स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा करीब 2000 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके ओपीडी का रिकार्ड बनाया जा रहा है। लोगों के सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार सहित अन्य सभी रोगों बारे स्वास्थ्य जांच की जा रही है और उन्हें दवाइयां भी दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार आदि के ज्यादा प्रभावित लोगों की लिस्ट तैयार करके संबंधित एसएमओ को भेज दी जाती है, वे उन मरीजों की कोविड-19 के टैस्ट करवा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here