4 खास ड्रिंक्स जो विटामिन – डी की कमी को करेंगे दूर

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न्यूज़ एनसीआर, (शारा गर्ग) 26 जून – फरीदाबाद | विटामिन डी एक ऐसा खनिज लवण है जो वसा में आसानी से घुल जाता है और यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सही तरीके से काम करने, कोशिकाओं के ज्यादा विकास को रोकने एवं हड्डियों के विकसित होने में सहायता करने के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन डी को सनसाइन विटामिन भी कहते हैं, क्योंकि जब हम धूप में होते हैं तो हमारे शरीर में अपने आप विटामिन डी पैदा हो जाता है। विटामिन डी की कमी भारतीयों में ज्यादा देखने को मिल रही है, इसके लिए विटामिन डी को आहार के साथ लेने की सलाह दी जाती है। विटामिन डी से भरपूर आहार खाने के साथ – साथ लोग विटामिन डी के कैप्सूल्स भी लेते हैं।

विटामिन डी से भरपूर ड्रिंक्स की लिस्ट:


  1. संतरे का जूस पिएं : शाकाहारी लोगों के लिए संतरे का जूस विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत है। संतरे के जूस में ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। संतरे में विटामिन सी, फॉलेट और पोटैशियम भरपूर पाया जाता है। इसके अलावा 240mL संतरे के जूस में सिर्फ 110 कैलोरीज होती हैं। जबकि इसमें प्रोटीन की मात्रा 2 ग्राम और कार्ब्स 26 ग्राम होते हैं।
  2. गाय का दूध पीए : गाय का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि ये कैल्शियम और विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। गाय के दूध में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी होते हैं। एक कप गाय के दूध में सिर्फ 149 कैलोरीज होती हैं। जबकि इसमें 7.7 ग्राम प्रोटीन, 11.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।
  3. योगर्ट स्मूदी तैयार ड्रिंक्स : योगर्ट दही जैसा ही एक डेयरी प्रोडक्ट होता है, लेकिन ये दही से थोड़ा अलग होता है। योगर्ट से बनी स्मूदीज पीकर भी आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल जाता है। 225 ग्राम योगर्ट में 5 इंटरनैशनल यूनिट विटामिन डी पाया जाता है।
  4. सोया मिल्क : सोयाबीन का दूध (सोया मिल्क) पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सोया मिल्क में विटामिन डी भरपूर पाया जाता है। इसके अलावा सोया मिल्क विटामिन ए, विटामिन बी-12, पोटैशियम और आइसोफ्लेवॉन्स का बहुत अच्छा स्रोत है। सोया मिल्क लो फैट होता है, इसलिए वजन घटाने में भी मददगार होता है।

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