पीएम मोदी की सोच है कि दिव्यांगजनों को सशक्त व स्वावलंबी बनाना – कृष्णपाल गुर्जर

0
53
न्यूज़ एनसीआर, 25 दिसंबर-फरीदाबाद | देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से अपने हाथों में ली है तब से सभी तरफ विकास कार्यों की झड़ी सी लगी हुई है यह वक्तव्य स्थानीय सेक्टर 31 कम्युनिटी सेंटर में दिव्यांग जनों के लिए लगाए गए शिविर में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहे। उन्होने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विभाग के मंत्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांग जन भाई बहनों के लिए काफी कदम उठाए हैं। इसी के तहत आज सेक्टर 31 फरीदाबाद के कम्युनिटी सेंटर में दिव्यांग जनों के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, इंडियन ऑयल, एलिम्को व जिला रेडक्रॉस की तरफ से दिव्यांगजनों को मोटरइज ट्राई साइकिल, चश्मे, वैशाखी, कानों की मशीन, व्हील चेयर व बुजुर्गों को दाढ़, दांत निशुल्क वितरित किए गए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी योजनाएं समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है उन्होंने कहा कि पूरे देश में आयुष्यमान,उज्जवला, स्टार्टअप इंडिया जैसी काफी योजनाएं समाज के गरीब व्यक्तियों के लिए चलाई जा रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सोच है कि दिव्यांग जनों को सशक्त व स्वावलंबी बनाना है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों को दया की जरूरत नहीं बल्कि प्यार से की गई हमदर्दी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन समाज का एक मुख्य अंग है वह हर क्षेत्र में अपने कीर्तिमान स्थापित कर गई हैं पिछले यूपीएससी में एक दिव्यांग ने 90 परसेंट अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी तरह पैरा ओलंपिक में भी 4 पदक लाकर दिव्यांगों ने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि जब से देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तब से दिव्यांगों के लिए बजट घटने की बजाय बढ़ रहा है इससे स्पष्ट होता है कि मोदी सरकार दिव्यांगों के लिए संवेदनशील है उन्होंने बताया कि 2014 से फरीदाबाद में यह तीसरा कैंप है और पूरे देश में 325 लोकसभा क्षेत्रों में साढे सात हजार कैंप लग चुके हैं जिसमें लगभग 9 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने इन कैंपो का फायदा उठाया है।

उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड आर एंड डी सेंटर फरीदाबाद के सीएसआर कार्यक्रम के अंतर्गत आज लगभग सवा करोड़ रुपए की लागत से दिव्यांग जनों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह किया गया है। उन्होंने इस मौके पर बताया कि जो साइकिल अब तक इंग्लैंड में बनती थी वह अब कानपुर में बनती है। केंद्रीयमंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री मोदी ने वयोश्री योजना लागू की थी जिसमें 60 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को निशुल्क चश्मा, छड़ी, दाढ़ दांत दिए जाते हैं। आज इस शिविर में 200 मोटरइज ट्राई साइकिल और लगभग ढाई सौ अन्य उपकरण वितरित किए गए। उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछली सरकारों में दिव्यांग जनों की अनदेखी की जाती थी।
इस अवसर पर उनके साथ इंडियन ऑयल के निदेशक एस एस वी रामा कुमार, गंगा शंकर, जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, भाजपा के युवा कोषाध्यक्ष यशवीर डागर, लोकसभा निगरानी के चेयरमैन ओमप्रकाश रक्ष वाल, महिला मोर्चा की अध्यक्ष मीना पांडे, अखिल बोर्ड की सदस्या सीमा गुप्ता ,नगराधीश बली ना के अलावा एलिम्को व इंडियन ऑयल के अन्य अधिकारीगण मुख्य रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here