प्राइवेट सैप्टिक टैंको को एसटीपी प्लांट में खाली करें : उपायुक्त मोहम्मद साईन

0
34
एनसीआर, 08अक्टूबर-फरीदाबाद | उपायुक्त मोहम्मद साईन ने कहा कि फरीदाबाद नगर-निगम क्षेत्र में प्राइवेट सैप्टिक टैंको द्वारा लोगों के घरों के सैफ्टी टैंको को साफ करने का काम किया जा रहा है। इन सैप्टिक टैंको को कही भी खाली कर दिया जाता है।जिससे उस क्षेत्र में गन्दगी फैलती है। पानी गन्दा हो जाता है और लोगों में बीमारियाँ फैलने का डर बना रहता है। उन्होंने बताया कि बादशाहपूर गाँव में नगर-निगम द्वारा दो एसटीपी प्लांट बनाए गए हैं। इनकी क्षमता 45 व 20 एम एल डी है जो कि नगर-निगम द्वारा चलाए जा रहे हैं। जिसमें गन्दे पानी को साफ किया जाता है। इनमें सैप्टीक टैंक खाली करने पर मात्र 100 रूपये प्रति टैंक शुल्क  लिया जाता है।
उन्होंने आगे बताया कि नगर-निगम द्वारा निर्माण एवं र्विध्वस अपसिस्ट के निपटान के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नगर-निगम क्षेत्र में मलबा इत्यादि उठाने के लिए हैल्प लाईन नंबर: 9599780982 पर मौके के फोटोग्राफ एवं जगह का विवरण दर्ज करवा कर नगर-निगम को सूचित करें। इसके लिए 300 रूपये प्रति ट्राली शुल्क निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी परिसर के आस-पास सी डी वेस्ट पाया जाता है तो उसके खिलाफ नगर-निगम अधिनियम 1994 की धारा 273 के तहत तीन सौ रूपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।
इस मौके पर आयुक्त ने आगे बताया कि नगर-निगम क्षेत्र में कूड़ा उठाने के लिए रैग पैकर चिन्हित कर दिए गए हैं। उन्हें नगर निगम द्वारा पंजीकृत करके पहचान पत्र भी जारी किए गए हैं। उन्हें कूड़े को अलग-अलग करने बारे जागरूक किया जा रहा है ताकि कूड़े का सही तरीके से निस्तारण किया जा सके। कूड़ा उठाने वालों के बच्चों को उचित मार्ग-दर्शन किया जाएगा। बच्चों को एनजीओ के माध्यम से स्कूलों में दाखिला दिलवाया जाएगा ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here