जहरीली हवा से मिली राहत, भीषण गर्मी का प्रकोप हुआ कम

0
30

न्यूज़ एनसीआर, 18 जून-फरीदाबाद | दिल्ली एनसीआर और इसके आस-पास के क्षेत्रों को धूल और गर्मी दोनों से राहत मिली है। हवा की दिशा बदलने से गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ। इस दौरान अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस ही रह गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, सोमवार को अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि उत्तर पश्चिम से 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा आने से तापमान में गिरावट आएगी और वायुगुणवत्ता में सुधार होगा।

मौसम विभाग के अनुसार, हवा में मौजूद 10 मिलीमीटर से कम व्यास के प्रदूषित कण पीएम 10 अभी भी वायु प्रदूषण के प्रमुख कारक हैं। पहले चल रहीं प्रदूषण वाहक पश्चिमी हवाओं के स्थान पर उत्तर-पश्चिमी हवाओं से आने से वायु गुणवत्ता में सुधार होगा।

रविवार को दिल्ली एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक शून्य से 500 के मानकों में 289 (खराब) रहा, जो कि शनिवार को 369 (बहुत खराब) था। गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार के 460 (अति गंभीर) से सुधरकर रविवार को 320 (बहुत खराब) हो गया। नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 452 (अति गंभीर) से सुधरकर 355 (बहुत खराब) हो गया।

इससे पहले 13 जून को राजस्थान से आने वाली कण वाहक हवा के कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अत्यधिक भवन निर्माण कार्य होने के कारण वायु गुणवत्ता का स्तर अति गंभीर हो गया था। यह स्थिति तीन दिन बुधवार से शुक्रवार तक बनी रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here