राज्य मंत्री कृष्णपाल गुजर्र ने गौंछी ड्रेन पर बनने वाले 2 पुलों का किया शिलान्यास

0
87

न्यूज़ एनसीआर, 22 मई-फरीदाबाद | केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुजर्र ने सोमवार को गौंछी ड्रेन पर 02 करोड़ रुपए की लागत से 02 पुलो के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत बनने वाले गौंछी ड्रेन पर 2 लेन व 7.5 मीटर चौड़े इन 02 पुलों के निर्माण पर लगभग 200 लाख रूपये की राशी खर्च की जाएगी और यह कार्य लगभग तीन माह में पूरा होगा। गांव हरफला से भनकपुर तथा गांव समयपुर से सरूरपुर पर बनने वाले प्रत्येक पुल पर लगभग 100-100 लाख रुपए का खर्चा आएगा। यह सभी पुल आरसीसी से बनाए जाएंगे। इन पुलों के बन जाने से आस-पास के सभी गांवों के लोगो का आवागमन सुगम होगा।

गांव भनकपुर में जनसभा को सम्बोंधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि, फरीदाबाद हल्के के दर्जनों गांवों के लोगों को तो सीधा लाभ होगा ही साथ ही लोगों को एक ओर वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध हो सकेगा। इन पुलों के बनने से किसान अपनी फसल सुगमता से ले जा सकेगें। उन्होंने कहा कि इन पुलों की मांग इस क्षेत्र के लोगों की वर्षो पुरानी मांग थी।

कृषणपाल गुर्जर ने कहा कि, गौंछी ड्रेन की सफाई काफी समय से नहीं हुई है। उन्होंने प्रबंधक तनेजा को निर्देश दिए कि वे समय पर ड्रेन की सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गांव भनकपुर के पुराने जर्जर पड़े पुल के स्थान पर नया पुल बनाने के लिए मुख्य अभियंता को एस्टीमेट तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पहले राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम ही जाम रहता था। लेकिन अब बदरपुर बॉर्डर से लेकर कोसी तक लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुलों की लाईन लगी हुई है। जिससे लोगों को आवागमन में बहुत सुगमता हो रही है। अंग्रजों के जमाने के पुलों पर घंटों-घंटो जाम रहता था जिनको समाप्त करके दर्जनों नए चार लेन के पुल बनवाए हैं। जहां पुल नहीं बने है उनकों भी जल्द ही बनवाया जाएगा। वर्तमान सरकार ने पुल, बिजली, शिक्षा, पेयजल, सडक़ें आदि क्षेत्रों का अत्यधिक विकास किया है।

उन्होंने कहा कि लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत से यमुना पर पुल का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जिससे बनने से लोगों को नोएडा जाने के लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा सीधे ही वे नोएडा जा सकेंगे। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में गांवों में छह डिग्री कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। इस वर्ष उनमें क्लासें शुरू की जाएगी। इसी प्रकार 900 करोड़ की लागत से गांव दुधौला में विश्वकर्मा विश्वविद्यालय खोला जा रहा है, जिससे क्षेत्र के युवाओं के हाथों में हुनर आएगा उन्हें रोजगार की कोई कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि लोगों को चार मूलभूत सुविधाओं जिनमें बिजली, पानी, शिक्षा व सडक़ सम्मलित है। जो लोगों को मिलनी चाहिए और इन चारों सुविधाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बखूबी पूरा करवाया है। इस अवसर पर कृषणपाल गुर्जर का ग्रामीणों ने फूलमाला पहनाकर व पगडी बांधकर भव्य स्वागत किया। ग्रामीणों ने केंद्रीय राज्यमंत्री के समक्ष विकास संबंधी मांगे रखी जिन्हें कृषणपाल गुर्जर ने पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि गांव के विकास कार्यों में कोई कोर कसर नहीं छोडी जाएगी।

कार्यक्रम में गांव भनकपुर के सरपंच सचिन, पूर्व सरपंच डालचंद, रामपाल मास्टर, पंच चिरंजी, मास्टर गंगालाल, कृपाल वकील,भाजपा जिला महामंत्री सोहनपाल छोंकर, नयनपाल रावत, बलदेव अलावलपुर सहित आस-पास के गांवों के पंच-सरपंच तथा गांव के गणमान्य लोगों के अतिरिक्त सिंचाई विभाग के चीफ इंजिनियर सिंचाई विभाग संदीप तनेजा, कार्यकारी अभियंता सिंचाई विरेन्द्र रावत, उपमण्डल अधिकारी जितेंद्र सिंह व अंकित भारद्वाज मुख्य रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here