हिन्दू धर्म में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं भगवान शिव

0
223

न्यूज़ एनसीआर 12 फरवरी फरीदाबाद। हिन्दू धर्म के अनुसार देश भर मे मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि का त्योहार शिवभक्तों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इस दिन भक्तगण भगवान शिव की आराधना करते है। भगवान शिव को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। जैसे बाबा भोलेनाथ, शिवशंकर, शिवभम्भू, शिवजी, नीलकंठ और रूद्र. हिन्दू धर्म में भगवान शिव को देवी-देवताओं में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है उन्हें देवों के देव महादेव कहा जाता है।

जानिए क्या होता है महाशिवरात्रि के दिन

महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ इकट्ठी होती है। इस दौरान मंदिरों में जल-दूध के साथ बेर चढ़ाए जाते है। इसे फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु कावड़ से गंगाजल भरकर लाते हैं और भगवान शिव को जल चढ़ाते है।

हमारे धर्म ग्रंथो मे मिलता है भगवन शिव का उल्लेख

कई प्राचीन पुराणों में महाशिवरात्रि का उल्लेख और महत्व मिलता है। इनमें स्कंद पुराण, लिंग पुुराण और पद्म पुराण शामिल है। शैव धर्म परंपरा की एक पौराणिक कथा के मुताबिक, यह वह रात है जब भगवान शिव ने संरक्षण और विनाश के स्वर्गीय नृत्य का सृजन किया था। वहीं कुछ ग्रंथों में इस दिन को भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह होना माना जाता है।

भगवान शिव हिंदू धर्म में सबसे लोकप्रिय देवता माने जाते है। इसलिए शिवभक्त इनकी आराधना में कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन भगवान शिव की सरलता के मुताबिक ही इनकी पूजा की विधि भी बहुत सरल मानी जाती है। कहा जाता है कि शिव को कोई भक्त अगर सच्चे मन से याद करता है तो भगवान शिव प्रसन्न होते है और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here