कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद ने किसानों को बताए मिश्रित खेती के लाभ

0
167
न्यूज़ एनसीआर, 05 सितंबर-फरीदाबाद| कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद द्वारा किसान गोष्ठी का आयोजन भोपानी गांव में किया गया। जिसमें कृषि विकास अधिकारी (पीपी), फरीदाबाद डॉ. आनन्द प्रकाश ने किसानों को कृषि सम्बन्धित स्कीमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और कहा कि किसान आॅन लाइन स्कीम के अन्तर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कराएं इनमें जिप्सम के लिए आवेदन, बीजों के लिए आवेदन, प्रदर्शन प्लांट के लिए आवेदन, कृषि यंत्रों के लिए आवेदन इत्यादि आॅन लाइन किया जा सकता है।
इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र भोपानी के डॉ. राजेन्द्र, डॉ. गुप्ता व डा. चावला ने भी किसानों को कृषि में विविधता पर जोर देते हुए मिश्रित खेती की जानकारी बारे विचार रखे। नाबार्ड बैंक के मैनेजर श्री सुबोध कुमार ने किसानों को उनके बैंक द्वारा चलाई जा रही स्कीमों जैसे डेयरी पालन, मुर्गी पालन आदि व्यवसाय को करने के लिए लोन इत्यादि के बारे में बताया जिसमें कि लगभग 25 प्रतिशत तक का अनुदान किसानों को दिया जायेगा।
उद्यान विभाग से श्री सुरेश रावत ने किसानों को ड्रीप सिंचाई, मशरूम की खेती, पाली हाऊस की स्कीमों में 85 प्रतिशत तक सब्सिडी के बारे में बताया। इस अवसर पर कृषि विकास अधिकारी जसाना रामपाल यादव, कृषि अधिकारी दीपक व सरपंच भोपानी संजय भाटी सहित भोपानी व अन्य पड़ोसी गांवों के सैंकड़ों किसान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here