फरीदाबाद सेक्टर 12 खेल परिसर में धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

0
184
न्यूज़ एनसीआर, फरीदाबाद । देेश का 71वां स्वतंत्रता दिवस जिले में पूरी धूम-धाम, हर्षोल्लास व गरिमामयी ढंग से मनाया गया। स्थानीय सैक्टर-12 स्तिथ खेल परिसर में आयोजित जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा विधानसभा की उपाध्यक्षा सन्तोष यादव ने बतौर मुख्य अतिथि पधार कर ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया, मार्च पास्ट की सलामी ली, पुरस्कार वितरण किया और समारोह को सम्बोधित किया।
श्रीमती सन्तोष यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमारे देश की एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है। मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति राष्ट्र अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। भारत के इस गौरवमयी दिवस पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण करना हम सभी के लिए बेहद गर्व का विषय है। यह एक संयोग ही है कि करीब 5 हजार 200 वर्षों पूर्व भारत को अखंड भारत-प्रचण्ड भारत बनाने वाले भगवान श्री कृष्ण का जन्म दिवस जन्माष्टमी भी आज ही है।
उन्होंने कहा कि भारत माता के वीर सपूतों ने अपने बलिदान से आज ही के दिन सन् 1947 में आजादी की इबारत लिखी थी जिसकी खुशबू युगोें-युगों तक हिन्दुस्तान की माटी से आती रहेगी। आजादी की इस लड़ाई में प्राण न्यौछावर करने वाले शूरवीरों व सरहदों पर देश के लिए शहादत देने वाले जवानों की कुर्बानी सदैव याद रहेगी। महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, आश्फाक उल्ला खा, शहीद भगत सिंह, राजगुरू, चन्द्रशेखर आजाद सरीखे सभी देशभक्तों व बलिदानियों को हमारा जनमानस कभी नहीं भुला सकता। देश की प्रगति में सवामी विवेकानन्द, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीन-दयाल उपाध्याय, लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक देशभक्त कर्मयोगियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
श्रीमती यादव ने कहा कि दुनिया की प्राचीनतम देवस्थली को आजाद हुए आज 70 साल हो चुके हैं। इन वर्षों में देश ने अनेक प्रधानमंत्रियों को देखा है परन्तु दुनिया के लोकप्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चमत्कारी नेतृत्व को देश व दुनिया पहली बार देख रही है। उनकी दूरगाामी सोच व प्रेरणादायी विचारों से प्रेरित होकर लोग स्वयं राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आ रहे हैं। उनकी सरकार के अब तक के तीन वर्षों के कार्यकाल में अव्वल भारत एवं सफल भारत का परिचय पूरे विश्व को दिया गया है। हमारी सेना ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जीकल स्ट्राइक करके और म्यांमार के विद्रोहियों का खात्मा करके भारत का माथा ऊंचा कर दिया है। देश में एक देश-एक टैक्स-एक बाजार के रूप में जीएसटी लागू करके लोगों को 14 तरह के टैक्सों से मुक्ति दिलवाई गई है। भीम एप लागू करके, वीआईपी कल्चर समाप्ति के तहत गाड़ियों से लाल हटवाकर, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत जैसी मुहिम लागू करके श्री मोदी ने देश को ऐतिहासिक विकास की ओर अग्रसर किया है।
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी सबका साथ-सबका विकास व हरियाणा एक-हरियाणवी एक के सिद्धांत से प्रदेश को श्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प लेकर कार्य कर रहे हैं। श्रीमती यादव ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिवारजनों, उत्कृष्ठ कार्य करने वाले समाजसेवियो, पुलिस के जवानों, खिलाड़ियों व जिला प्रशासन के कई अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत किया। परेड में हरियाणा पुलिस महिला की टुकड़ी को प्रथम, होमगार्ड की टुकड़ी को द्वितीय तथा हरियाणा पुलिस पुरूषों की टुकड़ियों को तीसरे स्थान पर रहने के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी 6 स्कूलों के बच्चों को पुरस्कृत किया गया। श्रीमती यादव ने समारोह में भाग लेने वाले बच्चों की मिठाई के लिए स्वैच्छिक कोष से ढाई लाख रूपये की राशि देने के अलावा बच्चों के लिए 16 अगस्त की छुट्टी की घोषणा भी की।
इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा व मूलचन्द शर्मा, चेयरमैन अजय गौड़, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, महापौर सुमन बाला, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, उपायुक्त समीरपाल सरों, पुलिस आयुक्त डा. हनीफ कुरैशी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश सतबीर मान, उद्योगपति जे.पी. मल्होत्रा, रामलाल बोरड़, एमएस औजला व आरपी हंस, भाजपा नेता नीरा तोमर, अनिल प्रताप सिंह, सुखबीर मलेरना, समाजसेवी मोतीलाल गुप्ता, एडवोकेट रंजना शर्मा, सेवानिवृत एचसीएस अधिकारी अमरनाथ इच्छपुंजानी व आरसी पावरिया तथा इंजीनियर एसके सचदेवा सहित कई अन्य अधिकारी, भाजपा नेता, समाजसेवी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here