खाद्य एवं पौषाहार विस्तार इकाई के सहयोग से मनाया गया विश्व स्तनपान दिवस

0
260

न्यूज़ एनसीआर, फरीदाबाद। खाद्य एवं पौषाहार विस्तार इकाई के सहयोग से गाँव नाचैली में विश्व स्तनपान दिवस मनाया गया । इस कार्यक्रम में गाँव की महिलाओं, सरपंच, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, किशोरी बालिकाओं को मिलाकर कुल 100 के करीब महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी मीनाक्षी चैधरी ने स्तनपान कराने के महत्व व उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि स्तनपान कराने का लाभ केवल बच्चों को ही नहीं बल्कि माताओं को भी होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं, स्तन के कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों से दूर रहती है तथा उनका वजन भी घटता है । कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महिलाओं को विभागीय स्कीमों के बारे में अवगत करवाया। गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली औरतों जिनके पास पहला बच्चा है के लिए मैट्रनिटी बैनिफिट स्कीम के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने सभी महिलाओं से बैंक में खाता खुलवाने का भी आग्रह किया ताकि सरकार द्वारा यह राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ही जमा कराई जा सके।

कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक

इस किशोरी शक्ति योजना कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र से डा. सुनीता चावला तथा खाद्य एवं पौषाहार विस्तार इकाई से नरेश कुमार ने सोयाबीन एवं स्तनपान के महत्व के बारे में बताया। श्री विजय कुमार, विरोहन इंस्टीच्यूट ने भी अपनी स्कीमों के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में परियोजना की सुपरवाईजर सुनीता दत्त, पिंकी शर्मा तथा मधु द्वारा भी भागीदारी निभाई गई ।

कार्यक्रम में स्लोगन व रैसिपी प्रतियोगिता का आयोजन भी कराया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम शिल्पा लालपुर, द्वितीय रितिका खेड़ीकलां, तृतीय निर्मला महावतपुर तथा चौथे स्थान पर कविता खेड़ीखुर्द रही। रैस्पी प्रतियोगिता में प्रथम गीता भोपानी, द्वितीय ब्रहमवती कबूलपुर तथा तृतीय स्थान पर शिल्पा लालपुर कामयाब रही।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here